आज भारत में पेट्रोल पर टैक्स दुनिया में सबसे ज्यादा है, इसलिए आप इतना महंगा पेट्रोल खरीद रहे हैं: राहुल गांधी

Rahul gandhi in Goa: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गोवा में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि आज भारत में पेट्रोल पर टैक्स दुनिया में सबसे ज्यादा है।

Rahul Gandhi
गोवा में राहुल गांधी 

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है कि आपको समझना चाहिए कि आज भारत में पेट्रोल पर टैक्स सबसे ज्यादा है, दुनिया में सबसे ज्यादा है, इसलिए आप पेट्रोल की ऊंची कीमत चुका रहे हैं। जब यूपीए सरकार सत्ता में थी, तब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें 140 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई थी। आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें उस समय की तुलना में बहुत कम हैं, लेकिन आप बहुत अधिक भुगतान करते हैं।

गोवा में राहुल गांधी ने कहा कि आपको खुद से पूछना होगा कि वह टैक्स का पैसा कहां जा रहा है, वह पैसा किसके पास जा रहा है और यहां बनने वाले इस कोल हब से कौन लोग लाभान्वित हो रहे हैं? अगर आप ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि ये वही 2, 3, 4 या 5 व्यवसायी हैं जिन्हें फायदा हो रहा है।

उन्होंने कहा कि हम बहुत स्पष्ट हैं कि हम नहीं चाहते कि गोवा एक कोल हब बने, इससे गोवा को कोल हब बनने में कोई फायदा नहीं होता है और यह यहां होने वाले बहुत सारे पर्यावरणीय विनाश के लिए जाता है। जहां तक मेरा सवाल है, गोवा में सबसे महत्वपूर्ण चीज पर्यावरण है और जिसे हर कीमत पर संरक्षित किया जाना है, इसलिए हम स्पष्ट हैं कि हम गोवा को प्रदूषित जगह नहीं बनने देंगे। 

राहुल ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि यह डबल ट्रैकिंग और कोल हब गोवा में न आए और आप कोयले से प्रदूषित हवा में सांस न लें। कई अन्य नेताओं के विपरीत मेरी विश्वसनीयता मेरे लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए अगर मैं यहां कुछ कहने जा रहा हूं, तो मैं इसे गोवा में करने जा रहा हूं। अगर मैं यहां आऊं और आपको बता दूं कि हम गोवा में कोल हब नहीं बनने देंगे और मैं ऐसा नहीं करता तो अगली बार जब मैं आऊंगा तो मेरी कोई विश्वसनीयता नहीं होगी, इसलिए जब मैं यहां कुछ कहता हूं, तो मैं सुनिश्चित करूंगा कि ऐसा हो।

उन्होंने कहा कि जब हमने छत्तीसगढ़ में चुनाव लड़ा, तो हमने किसानों से वादा किया कि उनका कर्ज माफ किया जाएगा, और हम उस प्रतिबद्धता पर कायम रहे और हमने उनका कर्ज माफ किया। हम सिर्फ गोवा के लोगों के लिए पर्यावरण की रक्षा नहीं कर रहे हैं, हम हम सभी के लिए और भारत के लोगों के लिए पर्यावरण की रक्षा कर रहे हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर