IND vs NZ: जानिए न्यूजीलैंड से हार के बाद टीम इंडिया का टी20 विश्व कप 2021 में क्या होगा?

If Team India loose match against New Zealand What Will be Semi Final's Equations: विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम की टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बाद क्या होगा, जानिए टीम इंडिया का टूर्नामेंट में भविष्य?

Indian-Cricket-Team-T20-World-cup-2021
भारतीय क्रिकेट टीम  |  तस्वीर साभार: Twitter
मुख्य बातें
  • भारतीय क्रिकेट टीम को लगातार दूसरे मैच में मिली करारी हार
  • न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 110 रन पर रोकने के बाद, 8 विकेट और 33 गेंद शेष रहते जीता मैच
  • सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारतीय टीम का भविष्य अफगानिस्तान-न्यूजीलैंड के 7 नवंबर को खेले जाने वाले मुकाबले पर निर्भर हो गया है

दुबई: भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में हार का साथ अपने अभियान की शुरुआत की। ऐसे में 7 दिन के लंबे अंतराल के बाद टीम इंडिया की न्यूजीलैंड के खिलाफ भी करारी हार का सामना करना पड़ा है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 20 ओवर में 7 विकेट खोकर केवल 110 रन बना सकी। इसके बाद 111 रन के लक्ष्य को बचाते हुए 8 विकेट से मैच गंवा दिया। कीवी टीम ने जीत के लिए मिले 111 रन के लक्ष्य को 14.3 ओवर में 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

 मुकाबला दोनों ही टीमों के लिए वर्चुअल क्वार्टर फाइनल जैसा था। क्योंकि पाकिस्तान ने अबतक खेले अपने तीनों मैचों में जीत हासिल करके सेमीफाइनल की एक जगह अपने लिए तकरीबन पक्की कर ली है। उसे बाकी के दो मुकाबले स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ खेलने हैं। ऐसे में ग्रुप में दूसरे पायदान पर रहते हुए सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत और न्यूजीलैंड दोनों को बाकी बचे मैच जीतने थे लेकिन भारतीय टीम को लगातार दूसरे मैच में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में अब उसकी किस्मत अफगानिस्तान के हाथ में कैद हो गई है।

अफगानिस्तान के हाथ में अब किस्मत
अगर अफगानिस्तान की टीम 7 नवंबर को अपने आखिरी मुकाबले में मात देने में सफल होती है और वो भारत के खिलाफ हार जाती है उसी स्थिति में भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। लेकिन भारतीय टीम को अपने बाकी बचे तीनों मुकाबले बड़े अंतर से जीतने होंगे तभी वो अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड को नेट रन रेट के मामले में पछाड़ने में सफल होगी। ऐसा होने पर तीनों टीमों के 5-5 मैच में 6-6 अंक होंगे और नेट रन रेट तीनों के भाग्य का फैसला करेगा। लेकिन न्यूजीलैंड के अफगानिस्तान से जीतते ही भारतीय टीम का विश्व विजय का सपना टूट जाएगा।

हार के साथ ही निकल जाएगी हाथ से बाजी
भारत और न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल के लिए बाकी बचे एक स्थान के लिए जंग कर रही थीं। दोनों ही टीमें पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मुकाबला गंवाकर मुकाबले में उतरी थीं। दोनों के पास सेमीफाइनल में पहुंचने का आसान तरीका था कि वो अपने बाकी के बचे चारों मैच में जीत हासिल करें। ऐसे में कीवी टीम ने दूसरी जीत के साथ बढ़त बना ली है। अगर कीवी अपने बाकी बचे तीन मैच जीत लिए तो उसके 8 अंक हो जाएंगे और नेट रन रेट के ज्यादा कम होने का भी कोई असर सेमीफाइनल में पहुंचने पर नहीं पड़ेगा। लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ न्यूजीलैंड के मुकाबले पर भारतीय प्रशंसकों की नजर होगी। 

दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर हो जाएंगे निर्भर 
अगर भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले में हार का का सामना करना पड़ता है और न्यूजीलैंड की टीम अपने बाकी के सभी मुकाबले जीत जाती है तो भारतीय टीम का सफर सीधे तौर पर ग्रुप दौर में ही खत्म हो जाएगा। भारतीय टीम की किस्मत सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अफगानिस्तान और नामीबिया जैसी टीमों के प्रदर्शन पर भी निर्भर करेगी। 

उलटफेर के बीच अफगानिस्तान मार सकता है बाजी 
अफगानिस्तान और नामीबिया दोनों ही टीमें उलटफेर करने में माहिर हैं। अगर इनमें से कोई भी टीम न्यूजीलैंड को मात देने में सफल होती है तो भारत के साथ-साथ अफगानिस्तान की भी सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। अफगानिस्तान, भारत और न्यूजीलैंड की टीमें अगर लीग दौर में 3-3 मैच में जीत हासिल करने में सफल होती हैं तो नेट रन रेट दूसरे सेमी फाइनलिस्ट का नाम तय करेगा, फिलहाल इस रेस में ग्रुप 2 में अफगानिस्तान स्कॉटलैंड को 130 रन के बड़े अंतर से मात देने के बाद सबसे आगे चल रहा है। उसने रविवार को नामीबिया को 62 रन के अंतर से मात देकर अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है।

चैपिंयन की तरह खेलकर ही मिलेगी परेशानी से मुक्ति 
भारत को अगर सेमीफाइनल तक का सफर तय करना है तो उसे चैंपियन की तरह क्रिकेट खेलनी होगी और सामने आने वाली हर टीम को मात देकर आगे बढ़ना होगा। चाहे वो केन विलियमसन की कप्तानी वाली कीवी टीम हो या मोहम्मद नबी की कप्तानी वाली अफगानिस्तान। ऐसी करके ही भारतीय टीम 14 साल लंबे अतराल के बाद टी20 वर्ल्डकप जीतने का सपना पूरा करने में सफल होगी। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर