ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 25 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 25 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 25 नवंबर, गुरुवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 25 November 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 25 नवंबर, बड़ी खबरें 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रेटर नोएडा के जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखी। कोविड से जूझ रही दुनिया में इस वायरस का एक नया वैरिएंट सामने आया है, जिसने वैज्ञानिकों को अलग चिंता में डाल दिया है। मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्‍नर परमबीर सिंह जांच के लिए पुलिस के समक्ष पेश हुए। सेंट्रल रेलवे ने प्लेटफॉर्म टिकट के दाम कम करने का फैसला किया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

उत्‍तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सियासी टीका-टिप्‍पणियों का दौर तेज होता रहा है। यूपी चुनाव में जहां AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी की भूमिका पर सवाल खड़े हो रहे हैं, वहीं चुनाव से चंद महीने पहले जेवर एयरपोर्ट के शिलान्‍यास को भी सियासी तौर पर बेहद महत्‍वपूर्ण कदम के तौर पर देखा जा रहा है।

असदुद्दीन ओवैसी के लिए क्‍या है 2022 का प्‍लान? क्‍या जेवर से बदल गया यूपी के 'वोट युद्ध' का प्‍लान?

उत्‍तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सियासी टीका-टिप्‍पणियों का दौर तेज होता रहा है। यूपी चुनाव में जहां AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी की भूमिका पर सवाल खड़े हो रहे हैं, वहीं चुनाव से चंद महीने पहले जेवर एयरपोर्ट के शिलान्‍यास को भी सियासी तौर पर बेहद महत्‍वपूर्ण कदम के तौर पर देखा जा रहा है।

UP Assembly Polls: असदुद्दीन ओवैसी के लिए क्‍या है 2022 का प्‍लान?

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने जहां अखिलेश यादव पर निशाना साधा, वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने जेवर के मंच से परिवारवाद का मुद्दा उठाकर समाजवादी पार्टी के साथ-साथ कांग्रेस को भी घेरा। तो क्‍या मोदी-योगी ने यूपी चुनाव का एजेंडा सेट कर दिया?

विकास का 'जेवर' Vs 'जिन्ना पिक्चर': क्‍या 'गन्ना- जिन्ना- दंगा' पर होगी 2022 की लड़ाई? किसानों का दिल जीत पाएंगे CM योगी?

दो श्रेयस चर्चा में हैं। दोनों क्रिकेटर हैं। जहां श्रेयस अय्यर ने भारत के लिए न्यूजीलैंड के खिलाफ कानुपर में टेस्ट डेब्यू किया। वहीं दूसरे श्रेयस हैं श्रेयस गोपाल, इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले भारतीय ऑलराउंडर श्रेयस गोपाल (Shreyas Gopal) अपनी शादी को लेकर चर्चा में हैं।

राजस्थान रॉयल्स के इस धुरंधर भारतीय क्रिकेटर ने की शादी, देखिए शानदार तस्वीरें

तीन देशों में मात्र 10 कंफर्म मामलों वाले एक नए कोविड वेरिएंट ने वैज्ञानिकों को चिंतित कर दिया है। B.1.1.1.529 वेरिएंट - पहली बार बोत्सवाना में देखा गया। उसमें 32 म्यूटेशन की आश्चर्यजनक संख्या पाई गई है। म्यूटेशन की संख्या जितनी अधिक होगी, इम्यूनिटी से बचने वाले वायरस की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

मिला कोरोना का नया वेरिएंट B.1.1.529, दुनिया में अभी मात्र 10 केस, लेकिन वैज्ञानिक हैं चिंतित

देश को आज चौथे सबसे बड़े एयरपोर्ट की सौगात मिली। उत्‍तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के जेवर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट का शिलान्‍यास किया। इसी मंच से यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव पर जमकर निशाना साधा तो क्‍या अब गन्ना और जिन्ना पर होगा यूपी चुनाव?

गन्ना Vs जिन्ना! क्‍या सीएम योगी ने तय कर दिया यूपी चुनाव का एजेंडा?

पंजाब कांग्रेस के अध्‍यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने बेअदबी मामले में अपनी ही सरकार को घेरा है और कहा कि अगर इस मामले में रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की गई तो वह राज्‍य सरकार के खिलाफ भूख हड़ताल करेंगे।

अपनी ही सरकार के खिलाफ भूख हड़ताल करेंगे नवजोत सिंह सिद्धू! जानें क्‍या है मामला           

उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल और कांग्रेस के सीनियर नेता अजीज कुरैशी ने मोहम्मद अली जिन्ना को लेकर हाल ही में हुए हंगामे को लेकर एक नया विवाद खड़ा करते हुए अब कहा है कि जिन्ना के नाम का इस्तेमाल करना "अपराध नहीं" है। कुरैशी ने कहा कि जिन्ना उच्च कोटि के राष्ट्रवादी (देशभक्त) थे। 

'जिन्ना बड़े देशभक्त थे, AMU में और भी बड़ी तस्वीर लगाई जानी चाहिए' यूपी के पूर्व गवर्नर अजिज कुरैशी का बयान, देखें VIDEO

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रेटर नोएडा के जेवर में अंतरराष्‍ट्रीय हवाईअड्डे की आधारशिला रखी। इस दौरान उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ सपा नेता आखिलेश यादव पर जमकर बरसे। उन्‍होंने सपा प्रमुख को जिन्‍ना का अनुयायी बताया और यह आरोपी भी लगाया कि उनके सत्‍ता में रहते हुए पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में कई दंगे करवाए गए।

CM योगी का पूर्ववर्ती आखिलेश सरकार पर तंज, कहा- जिन्‍ना के अनुयायियों ने खड़ी की दंगों की शृंखला

इस समय शादियों का मौसम चल रहा है। सोशल मीडिया भी शादियों के वीडियो से गुलजार है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर लोग शादियों के मजेदार वीडियो शेयर कर रहे हैं। 

Viral Video: स्टेज पर चढ़ने के दौरान दुल्हन के साथ हुआ ऐसा खेल, फिर दूल्हे ने जो किया उसने दिल जीत लिया

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar Noida International Airport) का शिलान्यास किया। जेवर एयरपोर्ट विश्व का चौथा सबसे बड़ा एयरपोर्ट और देश का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा।

Jewar Airport: पूरा होगा 25 साल पुराना सपना, कई लोगों को मिलेगा रोजगार, जानिए कितना होगा निवेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ग्रेटर नोएड में जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का शिलान्यास करेंगे। जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट दुनिया का चौथा, एशिया और भारत का सबसे बड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट होगा।

Noida International Airport (Jewar): केवल एयरपोर्ट नहीं, इन चीजों में भी जेवर बनेगा अव्वल

सिख समुदाय के खिलाफ बयान देने के मामले में दिल्ली विधानसभा की एक समिति ने अभिनेत्री कंगना रनौत को अपने सामने पेश होने के लिए कहा है। अभिनेत्री को छह दिसंबर को आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा की अगुवाई वाली शांति एवं सद्भाव समिति के समक्ष पेश होना है।

Kangana Ranaut : दिल्ली सरकार की समिति ने कंगना रनौत को किया तलब, किसान आंदोलन पर दिया है विवादित बयान 

देश में कोरोना वायरस के मामलों (Covid Cases) में कमी देखने को मिल रही है। इसी के साथ भारतीय रेलवे (Indian Railways) द्वारा लागू किए गए प्रतिबंधो में ढील दी जा रही है। सेंट्रल रेलवे (Central Railway) ने अपने प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) के दाम कम करने का फैसला किया है।

Platform Ticket: रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, आज से सस्ती हुई प्लेटफॉर्म टिकट, जानिए कीमत

पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह (Param Bir Singh) करीब सात महीने बाद मुंबई पहुंच गए हैं। गोरेगांव कथित रंगदारी मामले में जांच में शामिल होने के लिए परम बीर सिंह कांदिवली में क्राइम ब्रांच यूनिट 11 के दफ्तर पहुंच गए हैं।

Mumbai: जांच में शामिल होने के लिए मुंबई पहुंचे पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह, कोर्ट ने कर रखा है भगोड़ा घोषित

भारतीय नौसेना की ताकत बढ़ाने के लिए गुरुवार को स्कॉर्पियन क्लास की चौथी पनडुब्बी आईएनएस वेला सेवा में शामिल हो रही है। स्टील्थ फीचर से लैस यह पनडुब्बी 'साइलेंट किलर' है जो कि समुद्र में दश्मन को बर्बाद करेगी।

INS Vela : समुद्र में दुश्मनों का 'कब्र' तैयार करेगी  INS वेला, 'साइलेंट किलर' है स्कॉर्पियन क्लास की यह सबमरीन 

कर्नाटक विधान परिषद का चुनाव एक उम्मीदवार की वजह से अचानक सुर्खियों में आ गया। दरअसल कांग्रेस ने जिस यूसुफ शरीफ अर्फ केजीएफ बाबू को अपना उम्मीदवार बनाया है उन्होंने चुनावी हलफनामे में अपनी कुल 1743 करोड़ की संपत्ति घोषित की है।

Karnataka: पांचवी पास कांग्रेस उम्मीदवार के पास है 1743 करोड़ की संपत्ति, स्क्रैप बाबू’ के नाम से हैं मशहूर

सीमा पार से ड्रोन भेजकर अंतरराष्ट्रीय सीमा का उल्लंघन करने को लेकर सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने पाकिस्तान से कड़ा विरोध दर्ज कराया है। बीएसएफ ने कहा है कि पाकिस्तान को इस तरह की गतिविधियों से दूर रहना चाहिए। 

ड्रोन भेजने की हरकतों से बाज आएं पाकिस्तानी रेंजर्स, कमांडेंट स्तर की बैठक में BSF ने जताया कड़ा विरोध 

National Family and Health Survey के मुताबिक देश में पुरुषों के मुकाबले अब महिलाओं की संख्या ज्यादा हो गई है. सर्वे के ताज़ा आंकड़ों में कहा गया है कि भारत में अब 1000 पुरुषों पर 1020 महिलाएं हैं।

NFHS: भारत में पहली बार पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या हुई अधिक, कुल प्रजनन दर में आई गिरावट

बनिहाल के नील गांव में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि 'हमने महात्मा गांधी के भारत के साथ अपनी किस्मत का फैसला किया, जिसने हमें अनुच्छेद 370, हमारा संविधान और ध्वज दिया।

'कश्मीर रखना चाहते हैं तो बहाल कर दें अनुच्छेद 370', महबूबा मुफ्ती की केंद्र को 'धमकी',

सुरक्षा बलों को आतंकवाद के खिलाफ बुधवार को बड़ी सफलता मिली है। श्रीनगर के रामबाग इलाके में सुरक्षाबलों की संयुक्त टीम ने तीन आतंकियों को मार गिराया है। 

Jammu Kashmir: सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता, टारगेट किलिंग में शामिल तीन आतंकवादी ढेर

पूर्वोत्तर राज्य मेघालय (Meghalaya Congress) में कांग्रेस पार्टी को बड़ा झटका लगा है और ये झटका उसे किसी और ने नहीं बल्कि टीएमसी चीफ ममता बनर्जी ने दिया है। यहां कांग्रेस के 17 में से 12 विधायक अब तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। जो लोग कांग्रेस छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में शामिल हुए हैं. उनमें मेघालय के पूर्व मुख्‍यमंत्री मुकुल संगमा भी शामिल हैं। 
Meghalaya में ममता ने की कांग्रेस पर 'पॉलिटिकल स्ट्राइक', पूर्व CM समेत 12 विधायक TMC में शामिल

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने 25 नवंबर को महिलाओं के खिलाफ हिंसा के उन्मूलन के लिए अंतराष्ट्रीय दिवस के रूप में नामित किया है। इस दिन का आधार इस तथ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाना है कि दुनिया भर में महिलाएं बलात्कार, घरेलू हिंसा और हिंसा के अन्य रूपों की शिकार हैं
 महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसा से जुड़ा है आज का दिन, 3 में से 1 महिला होती है हिंसा का शिकार

राजस्थान की राजधानी जयपुर में पाकिस्तानी महिला द्वारा अवैध रूप से रहने का एक मामला सामने आया है। रामगंज थाना पुलिस ने इस संबंध में आईपीसी की धारा 420, 467, 468 , 477 120 बी सहित अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि पाकिस्तानी महिला का नाम मीना कुमारी है, 1983 में वह अपने परिवार के साथ अमृतसर अटारी के रास्ते से भारत में आई आई थी, तब से वह लौटकर वापस पाकिस्तान नहीं गई।
Rajasthan:जयपुर में पाकिस्तानी महिला द्वारा अवैध रूप से रहने का मामला आया सामने
 

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वां संस्करण (आईपीएल 2022) को लेकर तमाम चर्चाएं तेज हो चुकी हैं, और हों भी क्यों ना, आखिर इस बार का सीजन पिछले सभी सीजन से सबसे अलग जो होने वाला है। दो नई टीमें आईपीएल से जुड़ चुकी हैं यानी कि टूर्नामेंट में टक्कर अब 10 टीमों के बीच होगी।
IPL 2022 नीलामी से पहले कौन सी टीम किस खिलाड़ी को करेगी रिटेन, राहुल-धोनी पर भी बड़ी खबरः रिपोर्ट 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर