Karnataka: पांचवी पास कांग्रेस उम्मीदवार के पास है 1743 करोड़ की संपत्ति, स्क्रैप बाबू’ के नाम से हैं मशहूर

कर्नाटक विधान परिषद चुनाव  में कांग्रेस उम्मीदवार युसूफ शरीफ ने अपने हलफनामे में 1,744 करोड़ रुपये की संपत्ति की घोषणा की है। यह चुनाव 10 दिसंबर को होना है।

Karnataka Legislative Council Elections Congress candidate Yusuf Sharif declares assets worth ₹1,743 cr
Karnataka:कांग्रेस उम्मीदवार के पास है 1743 करोड़ की संपत्ति  |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • कर्नाटक विधान परिषद के लिए 10 दिसंबर को होना है चुनाव
  • कांग्रेस प्रत्याशी युसूफ ने हलफनामे में 1,744 करोड़ रुपये की संपत्ति की घोषणा की
  • एक समय कबाड़ी (स्क्रैप डीलर) का काम करते थे यूसुफ शरीफ

बेंगलुरु: कर्नाटक विधान परिषद का चुनाव एक उम्मीदवार की वजह से अचानक सुर्खियों में आ गया। दरअसल कांग्रेस ने जिस यूसुफ शरीफ अर्फ केजीएफ बाबू को अपना उम्मीदवार बनाया है उन्होंने चुनावी हलफनामे में अपनी कुल 1743 करोड़ की संपत्ति घोषित की है। युसूफ इस समय कर्नाटक के सबसे अमीर नेता बन गए हैं जिन्हें पार्टी ने बेंगलुरु शहरी क्षेत्र से अपना उम्मीदवार घोषित किया है। इससे पहले भाजपा नेता एटीबी नागराज ने 1200 करोड़ की संपत्ति घोषित की है।

ये है संपत्ति का विवरण

 युसूफ शरीफ को पार्टी में कम लोग जानते होंगे लेकिन 10 दिसंबर को होने वाले कर्नाटक विधान परिषद के चुनाव के लिए प्रत्याशी के रूप में दायर हलफनामे में डेढ़ एक हजार करोड़ से अधिक की संपत्ति की घोषणा करने के बाद शरीफ इन दिनों सुर्खियों में छाए हुए हैं। चुनावी हलफनामे के पास युसुफ के पास जो संपत्ति है वो इस प्रकार है-

  1. कलाई घड़ी- 1.10 करोड़ रुपये
  2. सोना 4.8 किलोग्राम- 5 करोड़ रुपये के करीब
  3. कृषि और गैर कृषि योग्य जमीन- 1,593.27 करोड़ रुपये
  4. चल-अचल संपत्ति- करीब 100 करोड़ रुपये

अमिताभ से खरीदी थी रोल्स रॉयस

54 साल के युसूफ शरीफ को ‘गुजारी बाबू’ या ‘स्क्रैप बाबू’ के नाम से जाना जाता है। युसूफ उस समय सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने फिल्म स्टार अभिताभ बच्चन से उनकी रोल्स रॉयस फैंटम खरीदी थी, बाद में ट्रांसपोर्ट विभाग ने दस्तावेज नहीं होने पर उनकी कार को जब्त कर लिया था।  कोलार गोल्ड फील्ड्स में रहने वाले युसूफ ने अपने हलफनामे में बताया है कि उन्होंने सरकारी स्कूल में कक्षा पांच तक की पढ़ाई की है और उनकी दो बीवियां तथा पांच बच्चे हैं।

बहुमत का आंकड़ा

आपको बता दें कि कर्नाटक में 10 दिसंबर को विधान परिषद चुनाव होना है जिसे जीतने के लिए भाजपा ने ऐड़ी चोटी का जोर लगाया है। पूर्व मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा पहले ही जद (एस) नेताओं से भाजपा उम्मीदवारों का समर्थन करने की अपील कर चुके हैं। 75 सदस्यीय परिषद में बहुमत हासिल करने के लिए 38 सदस्य चाहिए होते हैं। भाजपा के पास इस समय 32 सदस्य हैं जबकि कांग्रेस के पास 29 और जेडीएस के पास 12 सदस्य हैं। 


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर