ताजा खबर, 25 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
ललित राय
Updated Aug 26, 2020 | 00:03 IST

ताजा खबर, 25 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर मंगलवार, 25 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

aaj ki taza khabar 25 August 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: एक तरफ कोरोना के बढ़ते हुए मामलों से हर कोई परेशान है तो दूसरी तरफ बारिश की वजह से गुजरात के कुछ इलाकों में हाल बेहाल है। इन खबरों के साथ दूसरी बड़ी खबरों से आपको रूबरू कराएंगे। आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया के प्रमुख घटनाक्रमों पर-

संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) को स्थगित करने के कई अनुरोधों के बीच नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से स्पष्ट किया गया है कि JEE (मेन) और NEET (UG) की परीक्षाओं पहले से घोषित तारीखों पर आयोजित की जाएंगी।
पूरी खबर पढ़ें- तय समय पर होंगी JEE-NEET की परीक्षाएं, सुरक्षा के लिए NTA ने जारी कीं गाइडलाइंस

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश के बलिया जिले में एक पत्रकार की कथित हत्या को लेकर मंगलवार को राज्य की भाजपा सरकार पर निशाना साधा।

पूरी खबर पढ़ें- UP:बलिया में पत्रकार की हत्या को लेकर प्रियंका गांधी का योगी सरकार पर हमला,पुलिस ने दिया ये जबाव

संसद का आगामी मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू हो सकता है। इस सत्र में दोनों सदनों में 18 बैठकें होने की उम्मीद है। बिना एक भी दिन की छुट्टी दोनों सदनों में कार्यवाही चलेगी।

पूरी खबर पढ़ें- 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चल सकता है संसद का मानसून सत्र, नहीं होगी कोई छुट्टी, कई नियम बदले

उत्तर प्रदेश की प्रयागराज पुलिस ने हिंदू देवी-देवताओं को लेकर अभद्र टिप्पणी करने वाली हीर खान (Heer Khan) को गिरफ्तार कर लिया है।

पूरी खबर पढ़ें- Heer Khan: हिंदू देवी देवताओं पर अभद्र टिप्पणी करने वाली हीर खान को यूपी पुलिस ने दबोचा

14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने मंगलवार को जम्मू की विशेष अदालत में चार्जशीट दाखिल कर दी। चार्जशीट 5,000 पन्नों की है।

पूरी खबर पढ़ें- पुलवामा आतंकी हमले में NIA की चार्जशीट से हुए कई खुलासे, पढ़ें 10 बड़ी बातें

भारत में HMD Global ने Nokia C3 फोन लांच कर दिया है, ये एक स्मार्टफोन है और इसका काफी समय से इंतजार था, इस स्मार्टफोन के बेस वेरिएंट में 2GB रैम के साथ 16GB की स्टोरेज है।

पूरी खबर पढ़ें-  Nokia C3 और Nokia 5.3 स्मार्टफोन भारत में लांच, कीमत 7,499 रुपये से शुरू, जानें स्पेसिफिकेशन

दिल्ली महिला आयोग ने मंगलवार को दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके की एक 32 साल की महिला को बचाया। महिला को उसके ही घर में उसके पति द्वारा लोहे की जंजीरों से बांधकर बंदी बना लिया गया था।

पूरी खबर पढ़ें- Delhi: पति ने महीनों से पत्नी को जंजीरों से बांधकर रखा, मारा पीटा टॉर्चर किया, बचाने पहुंची महिला आयोग की टीम

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) से इस्तीफा देने के लगभग 18 महीने बाद 36 वर्षीय पूर्व पुलिस अधिकारी कुप्पुसामी अन्नामलाई (K Annamalai) मंगलवार को भाजपा (BJP) में शामिल हो गए।

पूरी खबर पढ़ें- कर्नाटक के पूर्व IPS अधिकारी अन्नामलाई ने ज्वाइन की बीजेपी, बोले-एक राष्ट्रवादी के लिए इससे बेहतर कोई दल नहीं​

रूस द्वारा आयोजित एक बहु-राष्ट्रीय सैन्य अभ्यास कावाकाज़ 2020 (Kavkaz 2020) जो अगले महीने होने वाला है उसमें भारत, पाकिस्तान और चीन भाग लेंगे, यह पहली ऐसी कवायद है जिसमें भारत कोरोना काल के दौरान हिस्सा लेगा। 

पूरी खबर पढ़ें-Kavakaz 2020:रूस द्वारा आयोजित सैन्य अभ्यास का हिस्सा होंगे भारत, पाकिस्तान और चीन  

कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए सरकार ने मास्क को अनिवार्य कर दिया है। इसके बावजूद बाजार में बिना मास्क के लोग दिख जाएंगे। 

पूरी खबर पढ़ें- ICMR DG ने कहा- गैर जिम्मेदार, मास्क नहीं पहनने वाले भारत में महामारी को चला रहे हैं

सुप्रीम कोर्ट ने वकील प्रशांत भूषण के खिलाफ आपराधिक अवमानना मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। सुप्रीम कोर्ट ने भूषण को उनके 2 ट्वीट के लिए अवमानना का दोषी माना है और इस मामले में उन्हें सजा सुनाई जानी है।

पूरी खबर पढ़ें- अवमानना मामले में प्रशांत भूषण को सजा; सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला, अटॉर्नी जनरल ने माफी देने को कहा

कांग्रेस में तत्काल सांगठनिक सुधारों की मांग करने वाले पार्टी के 23 वरिष्ठ नेताओं में शामिल एम वीरप्पा मोइली ने मंगलवार को कहा, 'अगर हमने उनकी (सोनिया गांधी की) भावनाओं को ठेस पहुंचाई हो तो हमें इसके लिए खेद है।

पूरी खबर पढ़ें-अगर सोनिया गांधी की भावनाओं को ठेस पहुंची तो हमें खेद है, वो पार्टी के लिए मां की तरह हैं: वीरप्पा मोइली

'बंदूक' संग डांस करने वाले उत्तराखंड के बीजेपी विधायक की याद तो होगी, जी हां ये उत्तराखंड में खानपुर से बीजेपी के MLA प्रणव सिंह चैंपियन हैं जिनका वीडियो सोशल मीडिया पर खासा वायरल हुआ था।

पूरी खबर पढ़ें- 'बंदूक' संग डांस करने वाले उत्तराखंड के बीजेपी MLA चैंपियन का सस्पेंशन रद्द, कहा-अब रखूंगा ख्याल  [VIDEO]

भारतीय रिजर्व बैंक ने 2019-20 में 2 000 रुपए के नए नोटों की छपाई नहीं की। मार्च 2020 के अंत तक चलन में मौजूद 2,000 के नोटों की संख्या कमी आ गई है।
पूरी खबर पढ़ें-  RBI ने 2019-20 में नहीं छापे 2000 के नए नोट, घटकर रह गया 2.4%, जानें डिटेल 

सुशांत स‍िंह राजपूत की आत्‍महत्‍या मामले में ड्रग्स का ऐंगल सामने आया है। रिया चक्रवर्ती की एक वॉट्सऐप चैट सामने आई है ज‍िसमें वह ड्रग्स के डीलर के संपर्क में नजर आ रही हैं।
पूरी खबर पढ़ें-  सुशांत सिंह राजपूत केस में ड्रग्स का ऐंगल, ईडी ने सीबीआई और नारकोटिक्स ब्यूरो को सौंपी रिया चक्रवर्ती की चैट

इन्वेस्ट करने के लिए कई तरह के टैक्स-सेविंग इन्वेस्टमेंट ऑप्शंस हैं। लेकिन यदि आप मामूली इन्वेस्टमेंट रिस्क वाले ऑप्शन में इन्वेस्ट करना चाहते हैं जिसे समझना और चलाना बेहद आसान हो तो आप टैक्स-सेवर फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) में इन्वेस्ट कर सकते हैं।
पूरी खबर पढ़ें-  टैक्स-सेवर FD क्या है? इसमें इन्वेस्ट करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

42 वर्षीय एक ड्रग एडिक्ट ने 12 साल की एक नाबालिग लड़की के साथ पार्क में घिनौनी हरकत की। इसके बाद उसने उसकी न्यूड तस्वीरें भी अपनी मोबाइल पर खींच ली।
पढ़ें पूरी खबर: ड्रग एडिक्ट ने 12 साल की लड़की के साथ पार्क में की घिनौनी हरकत, नाबालिग पीड़िता के कपड़े उतार खींची न्यूड फोटो

 एक रिपोर्ट के मुताबिक 2025 तक देश में कैंसर मरीजों की तादाद में 12 फीसद की बढ़ोतरी हो जाएगी।
पढ़ें पूरी खबर: Cancer Cases India:कैंसर के चंगुल में धीरे धीरे भारत, 2025 तक बढ़ जाएंगे 12 फीसद मामले​

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन की किसी भी हिमाकत का जवाब देने की सेना ने पुरजोर तैयारी की है। चीन सीमा के समीप चोटियों पर सेना की टुकड़ी तैनात हो गई है।
पढ़ें पूरी खबर: चीन की हिमाकत को मिलेगा मुंहतोड़ जवाब, लद्दाख की चोटियों पर कंधे से मिसाइल दागने वाली टुकड़ी तैनात​

सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में नए-नए खुलासे हो रहे हैं। अब पता चला है कि संदीप सिंह पिछले 10 महीनों से सुशांत सिंह संपर्क में नहीं था।
पढ़ें पूरी खबर: SSR Death Case: बड़ा खुलासा! सुशांत सिंह से पिछले 10 महीने से संपर्क में नहीं था संदीप सिंह​

इमरान सरकार के मंत्री ने गुलाम सरवर खान ने विवादित बयान दिया है। खान ने कहा है कि देश की संपत्ति लूटने वाले नेता हत्या किए जाने के योग्य हैं। इस बयान पर विवाद पैदा हो गया है।
पढ़ें पूरी खबर: 'ऐसे नेता हत्या किए जाने लायक हैं', इमरान खान के मंत्री के विवादित बोल

देश की सुप्रीम अदालत ने अवमानना मामले में मशहूर वकील प्रशांत भूषण के खिलाफ सजा को फिलहाल कुछ और दिनों के लिए टाल दिया है।
पढ़ें पूरी खबर: Prashant Bhushan Case: प्रशांत भूषण को थोड़े दिन की और राहत, सुप्रीम कोर्ट ने10 सितंबर तक फैसले को टाला

दिल्ली-एनसीआर में एक सितंबर से मेट्रो सेवा शुरू हो सकती है। सरकार अनलॉक-4 की गाइडलाइन में इस बारे में घोषणा कर सकती है। दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने भी मेट्रो सेवा शुरू करने का समर्थन किया है।
पढ़ें पूरी खबर: Unlock 4.0: एक सितंबर से चल सकते हैं दिल्ली मेट्रो के थमे पहिए, स्कूल, मल्टीप्लेक्स का क्या? ​

उद्योगपति गौतम अडाणी के अडाणी समूह का लक्ष्य देश की सबसे बड़ी हवाईअड्डा परिचालक कंपनी बनना है। वह मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट खरीदने के लिए बातचीत कर रहा है
पढ़ें पूरी खबर: मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी जाएगा अडाणी ग्रुप के पास? खरीद सकता है 50% से अधिक हिस्सेदारी

कांग्रेस में नेतृत्व परिवर्तन एवं पूर्णकालिक अध्यक्ष की मांग को फिलहाल ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है लेकिन सवाल है कि क्या पार्टी में अब सब कुछ पहले की तरह चल पाएगा।
पढ़ें पूरी खबर: कांग्रेस पर कायम पार्टी नेतृत्व का वर्चस्व, क्या 'बागी' 23 नेताओं की बढ़ेंगी मुश्किलें?​

देश एक सितंबर से अनलॉक-4 की तरफ बढ़ेगा लेकिन इसके पहले ही देश में कोरोना वायरस से संक्रमण की संख्या 31 लाख के आंकड़े को पार कर गई है। इस महामारी से अब तक देश भर में 58,000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना के संकट के बीच राजधानी दिल्ली मेट्रो सेवा शुरू करने की तैयारी चल रही है।
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus News Update: देश में 24 घंटे में कोरोना के 60,975 नए मामले​

कहते हैं कि सियासत में हर एक मुद्दा विपक्षी दलों के लिए हथियार होता है। सत्ता पक्ष के खिलाफ महंगाई और कानून व्यवस्था को आमतौर पर हथियार बनाया जाता है क्योंकि आम जन का सीधे सीधे इससे सरोकार होता है। इस समय यूपी सरकार पर प्रियंका गांधी हर एक दिन हमला करती हैं और बताती है कि किस तरह से योगी सरकार सभी मोर्चों पर नाकाम है। 
पढ़ें पूरी खबर: Priyanka Gandhi News: 'यूपी के सड़कों पर हो रहा है तांडव, प्रत्यक्षम किम प्रमाणम'​

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के महासचिव भूपेंद्र यादव ने राहुल गांधी पर निशाना साधा है। यादव ने कहा कि राहुल भगवा पार्टी से 'आसक्त' हो गए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: राहुल के बयान पर भूपेंद्र यादव का पलटवार, बोले-कांग्रेस नेता के 'दिलो-दिमाग पर छा गई' है भगवा पार्टी​

तेलंगाना में सीवर के पानी में कोरोना वायरस के अंश होने का दावा किया गया है। इस संबंध में सेंटर फॉर मालिक्यूरर बॉयोलोजी ने जानकारी दी।
पढ़ें पूरी खबर: क्या सीवर के पानी में जिंदा रह सकते हैं कोरोना वायरस, रिपोर्ट में मिली दिलचस्प जानकारी​

मुजफ्फराबाद में नीलम -झेलम नदी पर बन रहे दो मेगा डैम के खिलाफ लोग सड़कों पर उतरे हैं। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि चीन और पाकिस्तान का नापाक गठबंधन का नतीजा जमीन पर दिखाई दे रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: Pok में जल उठी विरोध की आग, क्या है डैम निर्माण का चीनी कनेक्शन​

रायगढ़ में पांच मंजिला इमारत के गिरने से अब तक दो लोगों की मौत हुई है जबकि 25 से 30 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। घटनास्थल पर राहत एवं बचाव कार्य चलाया जा रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: रायगढ़ इमारत हादसा: दो लोगों की मौत, 25 से 30 लोगों के फंसे होने की आशंका, मंत्रियों ने किया दौरा ​

कोरोना वायरस की जांच के नए-नए तरीके इजाद हो रहे हैं। इसी कड़ी में मुंबई में कोरोना वायरस की जांच के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। अब आपकी आवाज बता देगी कि आप कोरोना पॉजिटिव हैं या नहीं।
पढ़ें पूरी खबर: मुंबई में अब कोरोना टेस्ट के लिए नई तकनीक, आपकी आवाज बता देगी आप कोविड पॉजिटिव हैं या नहीं​

बलिया में निजी चैनल के पत्रकार रतन सिंह हत्याकांड केस में पुलिस ने तीन लोगों की गिरफ्तारी की है। पुलिस के मुताबिक जमीन विवाद की वजह से हत्याकांड को अंजाम दिया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: पत्रकार रतन सिंह हत्याकांड में तीन गिरफ्तार, जमीन की लड़ाई में एक परिवार हो गया तबाह​

शिवसेना ने यूपी के मंत्री चेतन चौहान की मौत की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है। शिवसेना की नेता अपनी इस मांग को लेकर राज्यपाल से मिल हैं।
पढ़ें पूरी खबर: शिवसेना की योगी सरकार से मांग-सीबीआई करे मंत्री चेतन चौहान की मौत की जांच  

गुजरात में सोमवार को लगातार वर्षा एवं बाढ़ से नदियां उफान पर रहीं तथा नौ लोगों की जान चली गई एवं 1900 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया।

पढ़ें पूरी खबर: गुजरात में बारिश से बुरा हाल, 9 की मौत, 1900 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया​

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर