ताजा खबर, 24 अगस्त 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
किशोर जोशी
Updated Aug 25, 2020 | 00:20 IST

ताजा खबर, 24 अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर सोमवार, 24 अगस्त की ताजातरीन खबरों पर:

aaj ki taza khabar 24 August 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली: कांग्रेस वर्किग कमेटी की आज एक अहम बैठक होने जा रही है जिसमें पार्टी के नए अध्यक्ष को लेकर फैसला हो सकता है। इस बैठक पर सभी की निगाहें लगी हुईं हैं। वहीं सुशांत सिंह राजपूत केस में सीबीआई की जांच तेज हो गई है। मुंबई में सीबीआई पिछले तीन दिनों से लगातार इस केस से संबंधित लोगों से लंबी पूछताछ कर चुकी है। आज सुशांत की गलफ्रेंड रह चुकी रिया चक्रवर्ती से पूछताछ कर सकती है। इसके अलावा देश में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है और मामले 30 लाख को पार कर चुके हैं। तो आइए एक नजर डालते हैं देश और दुनिया के प्रमुख घटनाक्रमों पर-

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद उनके परिवार के निशाने में रिया चक्रवर्ती हैं। सुशांत के फैमिली वकील ने अब खुलासा किया है कि सुशांत की मौत के बाद रिया चक्रवर्ती ने एक बार भी परिवार के लिए शोक व्यक्त नहीं किया है। 
सुशांत के फैमिली वकील का दावा-'परिवार के पास शोक जताने के लिए भी नहीं आई रिया चक्रवर्ती, खेल रही हैं डबल गेम'​

उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के फेफना थाना क्षेत्र में सोमवार रात एक निजी हिंदी समाचार चैनल (सहारा समय) के पत्रकार रतन सिंह की गोली मारकर कथित रूप से हत्या कर दी गयी। अपर पुलिस अधीक्षक संजय यादव ने बताया, '45 साल के सिंह  की सोमवार रात्रि फेफना गांव में गोली मारकर हत्या कर दी गयी।
यूपी के बलिया में 'सहारा समय' टीवी चैनल के पत्रकार रतन सिंह को बदमाशों ने मारी गोली, मौके पर मौत

दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने सोमवार को सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे को पत्र लिखकर उनसे राजधानी की आम आदमी पार्टी (Aap) सरकार के खिलाफ अपनी पार्टी के 'जन आंदोलन' से जुड़ने का आग्रह किया है।
दिल्ली बीजेपी ने Aap सरकार के खिलाफ ‘जन आंदोलन' में मांगा अन्ना हजारे का साथ

 ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने विश्व की सर्वाधिक तेज इंटरनेट डेटा प्रसार दर (World Record for Internet Speed) हासिल कर ली है जिसकी गति इतनी तेज है कि समूची नेटफ्लिक्स लाइब्रेरी (Netflix Library) एक सेकंड से कम समय में डाउनलोड हो सकती है।
दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट स्पीड का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगा पूरा नेटफ्लिक्स कंटेट

उत्तर प्रदेश के वाराणसी से चौंका देने वाला मामला सामने आया है। यहां कोविड 19 मरीज अस्पताल से लापता हो गया, एक दिन बाद उसका शव एक सीवेज लाइन के पास से मिला। मरीज का शव सोमवार को शहर के बीएचयू कोविड अस्पताल की सीवर लाइन के पास से बरामद किया गया।
वाराणसी: अस्पताल के सीवर के पास मिला कोरोना मरीज का शव, परिवार का आरोप- किडनी के लिए मार डाला​

गाजियाबाद में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ड्रीम प्रोजेक्ट कैलाश मानसरोवर भवन (Kailash Mansarovar Bhavan) का निर्माण कार्य पूरा हो गया है,इस भवन को राज्य के धर्माथ कार्य विभाग ने तैयार किया है, इस निर्माण कार्य के लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) और धर्मार्थ विभाग के बीच  एग्रीमेंट हुआ था।
गाजियाबाद: तैयार हो गया भव्य कैलाश मानसरोवर भवन, सीएम योगी का है ड्रीम प्रोजेक्ट​

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। खट्टर ने ट्वीट कर कहा, आज मेरी कोरोनावायरस जांच हुई। मेरी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने कहा, पिछले सप्ताह मेरे करीबी संपर्क में आए सभी सहकर्मियों और सहयोगियों से मैं फौरन सख्त क्वारंटीन में जाने का अपील करता हूं।
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को कोरोना, 2 दिन बाद शुरू होना है विधानसभा सत्र

सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले की सीबीआई जांच कर रही है। वहीं, सुशांत की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट की जांच के लिए सीबीआई के कहने पर एम्स ने फॉरेंसिक विशेषज्ञों के पांच सदस्यीय मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया है। अब सुशांत की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट को लेकर खुलासा किया है। 
फॉरेंसिक एक्सपर्ट का दावा- छह घंटे बाद नहीं मिलता शरीर में जहर, 10 घंटे बाद हुआ था सुशांत का पोस्टमॉर्टम

महाराष्ट्र में रायगढ़ जिले के महाड में एक 5 मंजिला इमारत की 3 मंजिलें ढह गईं हैं। मलबे में 200 से अधिक लोगों के फंसे होने की आशंका है। अभी तक 15 लोगों को बचाया गया है। स्थानीय बचाव दल मौके पर हैं। बचाव कार्य के लिए 4-5 और टीमें भेजी गई हैं। इसके अलावा 3 NDRF की टीमें भी जल्द ही साइट पर पहुंचने वाली हैं।
Maharashtra: महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में 5 मंजिला इमारत की 3 मंजिलें ढहीं, 200 से अधिक लोग फंसे

भारतीय तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने कहा है कि इस साल अर्जुन पुरस्कार मिलना उनकी पिछले 13 साल की कड़ी मेहनत का फल है और उन्हें स्वयं पर गर्व है। दिल्ली के 31 साल के इस तेज गेंदबाज ने कहा कि उनसे अधिक उनके परिवार विशेषकर उनकी पत्नी प्रतिमा सिंह को उनकी उपलब्धि पर गर्व है। इशांत और महिला क्रिकेटर दीप्ति शर्मा उन 27 खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें इस साल अर्जुन पुरस्कार के लिए चुना गया।
अर्जुन पुरस्कार के लिए चुने जाने पर भावुक हुए इशांत शर्मा, दिया ये बयान

अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक ने कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए रक्त प्लाज्मा के उपयोग के लिए आपात मंजूरी दी है और कहा कि इस उपचार के फायदे किसी भी संभावित जोखिम से अधिक हैं। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने रविवार को कहा कि देश में कोन्वलसेंट प्लाज्मा से 70,000 से अधिक मरीजों का उपचार किया गया और यह प्लाज्मा कोरोना वायरस संक्रमण से उबर चुके लोगों के रक्त से लिया जाता है।
अब अमेरिका में भी प्‍लाज्‍मा थेरेपी से होगा कोरोना संक्रमण का इलाज, 1.76 लाख लोगों की जा चुकी है जान

कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की बैठक खत्म हो गई है। सूत्रों से जानकारी सामने आई है कि अभी सोनिया गांधी ही कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी। कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक 7 घंटे के बाद संपन्न हुई। बैठक का नतीजा ये ही निकला कि सोनिया गांधी अभी कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी, अगला अध्यक्ष 6 महीने के भीतर चुना जाना है।
CWC की बैठक खत्म, अभी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेंगी सोनिया गांधी

कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक में राहुल गांधी ने सोनिया गांधी को पत्र लिखने वाले सभी नेताओं को भाजपा का एजेंट बता दिया। इसके बाद पत्र लिखने वाले नेताओं में से एक गुलाम नबी आजाद ने कहा कि अगर ये साबित हो जाए कि वो बीजेपी से सांठ-गांठ कर रहे हैं तो वो पार्टी छोड़ देंगे। इस पर AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कांग्रेस पर निशाना साधा है साथ ही मुस्लिम कार्ड भी खेल दिया है।
'मुस्लिम नेता कब तक गुलाम बने रहेंगे'; गुलाम नबी आजाद के बहाने असदुद्दीन ओवैसी का कांग्रेस नेतृत्व पर निशाना

कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में सोमवार को उस समय अजीबो-गरीब स्थिति पैदा हो गई जब कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने अपने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं पर भाजपा के साथ 'मिलीभगत' करने का आरोप लगाया। पार्टी के 23 नेताओं के पत्र पर सवाल उठाते हुए राहुल ने कहा कि चिट्ठी की टाइमिंग सही नहीं है। राहुल का यह रुख पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद एवं कपिल सिब्बल को नागवार गुजरा।

राहुल का आरोप-'भाजपा से मिले' हुए हैं वरिष्ठ नेता, आजाद बोले-'इस्तीफा दे दूंगा', CWC बैठक की बड़ी बातें

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच कर रही सीबीआई टीम ने आज एक बार फिर सुशांत के फ्लैटमेट सिद्धार्थ पिठानी और उनके कुक नीरज सिंह से पूछताछ की। इसके अलावा सीबीआई की टीम ने  फिर से वाटरस्टोन रिसॉर्ट का दौरा किया, जहां सुशांत दो महीने तक रहे थे। अब ज्यों-ज्यों सुशांत केस की जांच आगे बढ़ा रही है उसमें नए-नए खुलासे हो रहे हैं। अब सुशांत की मैनेजर दिशा सालियान से जुड़ी एक हैरान करने वाली जानकारी सामने आई है।
सुशांत केस में बड़ा खुलासा, मौत के बाद भी दिशा का फोन था एक्टिव, की गई थी कॉल्स

पूर्व नौकरशाहों के एक समूह ने सोमवार को फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को पत्र लिखा। इस पत्र में भारत में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हेट स्पीच वाली सामग्रियों पर अपनी नीतियों का ऑडिट करने के लिए गंभीर प्रयास करने की मांग की गई है।  साथ ही यह भी कहा गया है कि 'अल्पसंख्यक वर्ग को गलत तरीके से पेश करते हुए भारतीय संविधान के धर्मनिरपेक्ष एवं लोकतांत्रिक बुनियाद को कमजोर न बनाया जाए।'
फेसबुक विवाद: पूर्व नौकरशाहों का जकरबर्ग को पत्र, हेट स्पीच पॉलिसी की ऑडिटिंग की मांग

भ्रष्टाचार के खिलाफ अपनी जीरो टॉलरेंस की नीति को आगे बढ़ते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को बड़ी कार्रवाई की। अनियमितता में दो आईपीएस अधिकारियों के नाम सामने आने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबित अधिकारियों के नाम दिनेश चंद्र दुबे और अरविंद सेन हैं। 
सीएम योगी की बड़ी कार्रवाई, पशुपालन घोटाले में डीआईजी रैंक के दो अधिकारी सस्पेंड

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत प्रदान की है। वित्त मंत्रालय ने अब 40 लाख रुपये तक के सालााना कारोबार करने वाले व्यापारियों को जीएसटी से मुक्त कर दिया है। इससे पहले यह सीमा 20 लाख रुपये थी।
वित्त मंत्रालय का बड़ा ऐलान- 40 लाख रुपये सालाना तक के टर्नओवर वाला कारोबार किया GST से मुक्त

अपने नए अध्यक्ष के लिए कांग्रेस कार्यसमिति (सीबीडब्ल्यूसी) की अहम बैठक सोमवार को शुरू हो गई। यह बैठक ऐसे समय हो रही है जब अध्यक्ष पद पर नियुक्ति को लेकर पार्टी के नेताओं की राय बंटी हुई है। पार्टी के कुछ नेता इस पद पर सोनिया गांधी को देखना चाहते हैं जबकि कुछ नेता ऐसे भी हैं जिन्होंने राहुल गांधी पर भरोसा जताया है।
सीडब्ल्यूसी बैठक: अपने फैसले पर अडिग सोनिया गांधी, वरिष्ठ नेता चाहते हैं पद पर बनी रहें

 अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अपनी जांच तेज कर दी है। अपनी जांच के चौथे दिन मामले में प्रमुख आरोपी एवं संदिग्ध रिया चक्रवर्ती से पूछताछ करने की तैयारी कर ली है। जांच एजेंसी ने रिया से पूछताछ करने के लिए 24 सवालों की एक सूची तैयार की है और उसकी यह सूची टाइम्स नाउ के हाथ लगी है।

अब रिया चक्रवर्ती पर कसेगा CBI का शिकंजा, इन 24 सवालों के देने होंगे जवाब
 

लद्दाख में चीन के साथ चल रही तनातनी के बीच सीडीएस जनरल बिपिन रावत का बड़ा बयान आया है। उन्होंने कहा है कि यदि लद्दाख में बातचीत से हल नहीं निकलता है तो सैन्य विकल्पों पर भी विचार होगा।
CDS रावत का बड़ा बयान- लद्दाख में फेल हुई बातचीत तो सैन्य विकल्पों पर करेंगे विचार

भारत में कोविड-19 की रिकवरी रेट 75 प्रतिशत पर पहुंच गई है। भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोविड की वैक्सीन अपने परीक्षण के अंतिम दौर में है। पीएम मोदी ने गत 15 अगस्त को लाल किले की प्राचीर से देश को बताया कि भारत में कोरोना के तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है और इनके वितरण की व्यवस्था की रूपरेखा पहले से तैयार कर ली गई है।
Coronavirus News Update: देश में 24 घंटे में कोरोना के 61,408 नए मामले, 836 लोगों की मौत

आम आदमी पार्टी के नेता एवं राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने उत्तर प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधा। सिंह ने कहा कि मंत्री चेतन चौहान की मौत मामले में वह प्राथमिकी दर्ज कराएंगे। अपने एक ट्वीट में राज्यसभा सांसद ने कहा, 'बेहद दुःख की बात है कि योगी जी ने कल उत्तर प्रदेश की जनता को 'नमूना' कहा और जनता का अपमान किया। 
संजय सिंह का आरोप-'लापरवाही से गई चेतन चौहान की जान, दर्ज कराऊंगा एफआईआर'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली को उनके पहली पुण्यतिथि पर याद किया है। पीएम ने अपने एक ट्वीट में सोमवार को कहा कि जेटली की बुद्धिमत्ता, उनका विवेक, कानूनी विशेषज्ञता एवं गर्मजोशी से भरा व्यक्तित्व ये सभी अनूठे थे।
'मैं आज अपने मित्र की बहुत याद करता हूं', अरुण जेटली की पहली पुण्यतिथि पर पीएम मोदी का ट्वीट

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने रविवार को पार्टी छोड़कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो चुके ज्योतिरादित्य सिंधिया के बारे में बयान दिया। सिंह ने कहा कि सिंधिया के कांग्रेस छोड़कर जाने के बाद लोग कहते थे कि ग्वालियर एवं चंबल संभाग में कांग्रेस खत्म हो जाएगी लेकिन पार्टी इन क्षेत्रों में मजबूती के साथ उभरकर सामने आई है।
दिग्विजय सिंह को आई ज्योतिरादित्य की 'याद', बोले- कांग्रेस छोड़कर जाने के बाद लोग बातें करते थे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में  चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी देने की मांग की है। मुख्यमंत्री का कहना है कि चूंकि दिल्ली में कोरोना की स्थिति में सुधार हो रहा है ऐसे में मेट्रो सेवा शुरू की जा सकती है। 
दिल्ली में जल्द शुरू होगी मेट्रो सेवा! अरविंद केजरीवाल ने केंद्र के सामने रखी दलील

उत्तर प्रदेश के हाथरस की सादाबाद सीट से बसपा विधायक तथा पूर्व मंत्री रामवीर उपाध्याय ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की। इसके बाद उनके भाजपा में शामिल होने की अटकलें तेज हो गई।
योगी से मिले बसपा विधायक रामवीर उपाध्याय, भाजपा में शामिल होने की अटकलें हुईं तेज

राजस्थान के बाड़मेर जिले के समदड़ी कस्बे से कुछ दिन पहले गायब हुई गांव की मुखिया, यानि प्रधान का पता चल गया है। पिंकी रविवार को गांव वापस लौट आई लेकिन इस दौरान वह अकेले नहीं थी बल्कि उसका प्रेमी भी साथ में था।
राजस्थान: लापता हुई प्रधान प्रेमी के साथ लौटी गांव, लिव इन रिलेशनशिप में रहने पर अड़ी

कांग्रेस में पार्टी नेतृत्व को लेकर बवाल मचा हुआ है। जहां एक तरह 20 से ज्यादा नेताओं ने सोनिया गांधी को पत्र लिखकर सामूहिक नेतृत्व की बात की है और संगठन में बड़े बदलाव की मांग की है, तो वहीं दूसरी और अब कई नेता सामने आकर राहुल गांधी को फिर से नेतृत्व संभालने के लिए कह रहे हैं। इनमें से कई सोनिया गांधी के नेतृत्व पर भी भरोसा जता रहे हैं।
आज CWC की बैठक, उससे पहले गांधी परिवार के पक्ष में उतरे कांग्रेसी, सोनिया-राहुल से ही नेतृत्व करने की अपील

इस सप्ताह के प्रथम दिन चन्द्रमा तुला राशि में रहेगा।चन्द्रमा एक राशि में सवा दो दिन रहता है।इस सप्ताह गुरु व केतु धनु में,शनि मकर में,मंगल मेष में, राहु तथा शुक्र मिथुन में व सूर्य तथा बुध सिंह राशि में स्थित है।इस सप्ताह मेष व कर्क राशि के लोग बुधवार के बाद विशेष लाभ में रहेंगे लेकिन स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना होगा। सिंह व धनु राशि के जातक धन की प्राप्ति करेंगे। तुला व मकर के लोग जॉब में प्रगति करेंगे। सिंह व मीन के जातक  धार्मिक अनुष्ठान का पुण्य प्राप्त करेंगे।

साप्ताहिक राशिफल 23 अगस्त से 29 अगस्त: इस सप्ताह धन की प्राप्ति करेंगे सिंह व धनु राशि के जातक
 

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले की जांच कर रही केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की टीम रविवार को सुशांत के स्टाफ के साथ दोबारा उनके फ्लैट पर पहुंची और क्राइम सीन को रिक्रिएट किया। इसके अलावा सीबीआई ने सुशांत के फ्लैटमेट और निजी स्टाफ से फिर से पूछताछ की क्योंकि एजेंसी को इनके बयान कुछ विरोधाभाषी लगे हैं।
सुशांत के स्टाफ को लेकर CBI फिर पहुंची उनके फ्लैट पर, क्राइम सीन किया रिक्रिएट 

इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में तेज गेंदबाजी का नया इतिहास लिखने से महज 2 कदम दूर रह गए हैं। रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन उन्होंने 29वीं बार पांच विकेट झटके और अपने टेस्ट विकटों की संख्या को 598 तक पहुंचा दिया है।
इतिहास रचने से दो कदम दूर इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन

मध्य प्रदेश में एक और मंत्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने ट्वीट कर यह जानकारी दी।डॉ. चौधरी ने ट्वीट कर बताया, मेरी कोविड की रिपोर्ट टेस्ट के बाद पॉजिटिव आई है। मेरा सभी से निवेदन है जो भी मेरे संपर्क में आए हैं, वह कोरोना टेस्ट करवा लें।
मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी भी कोरोना की चपेट में आए
 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर