इतिहास रचने से दो कदम दूर इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन

James Anderson 600 test Wicket: इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन इतिहास के पन्नों में अपना नाम हमेशा के लिए दर्ज कराने से अब केवल दो विकेट दूर रह गए हैं।

James Anderson
जेम्स एंडरसन   |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • जेम्स एंडरसन ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट की पहली पारी में लिए 56 रन देकर 5 विकेट
  • 600 टेस्ट विकेट पूरे करने से बस दो कदम दूर हैं एंडरसन
  • बनेंगे इस मुकाम पर पहुंचने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज

साउथैमप्टन: इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट में तेज गेंदबाजी का नया इतिहास लिखने से महज 2 कदम दूर रह गए हैं। रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन उन्होंने 29वीं बार पांच विकेट झटके और अपने टेस्ट विकटों की संख्या को 598 तक पहुंचा दिया है। पाकिस्तान के खिलाफ दूसरी पारी में 2 विकेट झटकते ही एंडरसन टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 600 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले पहले तेज गेंदबाज बन जाएंगे। 

38 वर्षीय एंडरसन ने ये विशिष्ट उपलब्धि करियर के 156वें टेस्ट की 291वीं पारी में गेंदबाजी करते हुए हासिल कर सकते हैं। 598 टेस्ट विकेट एंडरसन ने 26.81 के औसत के साथ हासिल किए हैं। इस दौरान उन्होंने 29 बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट और 3 बार मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हैं। एंडरसन का एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 7/42 रहा। 

600 विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज
जेम्स एंडरसन, मुथैया मुरलीधरन(800), शेन वॉर्न(708) और अनिल कुंबले(619) के बाद ये उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के चौथे गेंदबाज होंगे। उनके नाम इस मुकाम पर सबसे धीमी गति से पहुंचने का अनचाहा रिकॉर्ड भी दर्ज हो जाएगा। एंडरसन से पहले 600 विकेट के आंकड़े को पार करने वाले मुरलीधरन, शेन वॉर्न और अनिल कुंबले ने करियर में कुल 133, 145 और132 टेस्ट खेले। 

29वीं बार झटके पारी में पांच विकेट
एंडरसन ने पाकिस्तान की पहली पारी में शान मसूद, आबिद अली और बाबर आजम के विकेट लेकर अपनी टीम को दूसरे दिन अच्छी शुरुआत दिलाई। पाकिस्तान ने इंग्लैंड ने 8 विकेट पर 583 रन के जवाब में 24 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे। ऐसे में तीसरे दिन आत्मविश्वास से लबरेज एंडरसन ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी करते हुए जल्दी ही चौथी सफलता भी दिला दी।  तीसरे दिन की शुरुआत में उन्होंने अपने दूसरे ही ओवर में असद शफीक को चलता कर दिया। 

शानदार गेंदबाजी करने एंडरसन दुर्भाग्यशाली रहे उनकी गेंद पर इंग्लैंड के फील्डर्स ने नई गेंद लेने के बाद दो ओवर में तीन कैच टपका दिए। इससे एंडरसन निराश हुए लेकिन उनके पास सोमवार को पारी की शुरुआत करते हुए टेस्ट क्रिकेट इतिहास के पन्नों में अपना नाम हमेशा के लिए दर्ज कराने का शानदार मौका है।   

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर