दिल्ली में जल्द शुरू होगी मेट्रो सेवा! अरविंद केजरीवाल ने केंद्र के सामने रखी दलील

Delhi Metro service: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध किया है। उन्होंने कहा है कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति में सुधार है।

Kejriwal requests Centre to re-open Delhi Metro on trial as coronavirus situation is under control
दिल्ली में जल्द शुरू होगी मेट्रो सेवा! अरविंद केजरीवाल ने केंद्र के सामने रखी दलील।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • कोरोना संकट की वजह से गत 22 मार्च से दिल्ली में बंद है मेट्रो सेवा
  • राजधानी के लिए लाइफ लाइन मानी जाती है यह मेट्रो सेवा
  • सीएम केजरीवाल चाहते हैं दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से शुरू हो मेट्रो

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी में  चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवा शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी देने की मांग की है। मुख्यमंत्री का कहना है कि चूंकि दिल्ली में कोरोना की स्थिति में सुधार हो रहा है ऐसे में मेट्रो सेवा शुरू की जा सकती है। केजरीवाल ने रविवार को कहा, 'हमने केंद्र सरकार से मेट्रो सेवा चरणबद्ध तरीके से शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति मांगी है क्योंकि दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति अब नियंत्रण में है। मुझे उम्मीद है कि केंद्र सरकार इस बारे में शीघ्र फैसला करेगा। ' 

केजरीवाल ने कहा-दिल्ली में कोरोना की स्थिति सुधर रही
मुख्यमंत्री ने आगे कहा, 'मैंने अनुरोध किया है कि दिल्ली को अब अलग तरीके से देखे जाने की जरूरत है। दिल्ली में कोरोना की स्थिति में सुधार हो रहा है। केंद्र सरकार अगर दूसरे शहरों में मेट्रो सेवा यदि शुरू नहीं करना चाहती तो वह ऐसा कर सकती है लेकिन दिल्ली में मेट्रो सेवा चरणबद्ध तरीके अथवा ट्रायल के रूप में शुरू की जा सकती है। हमने इस मुद्दे को केंद्र के सामने कई बार उठाया है। मुझे उम्मीद है कि केंद्र इस बारे में शीघ्र फैसला करेगा।' वहीं, दिल्ली में मेट्रो सेवा शुरू करने के बारे में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के एग्जीक्यूटिव डाइरेक्टर अनुज दयाल ने कहा, 'सरकार की तरफ जब भी निर्देश आएगा दिल्ली मेट्रो अपनी सेवा करने के लिए तैयार रहेगी।'

राजधानी में गत 22 मार्च से बंद है मेट्रो सेवा
राजधानी दिल्ली में मेट्रो सेवा गत 22 मार्च से बंद है। सूत्रों की मानें तो सेवा बंद होने के कारण मेट्रो को अब तक करीब 1,300 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। मेट्रो सब जब बंद हुई तो उस दौरान प्रतिदिन औसतन करीब 26 लाख लोग इसकी सवारी करते थे। दिल्ली में चरणबद्ध तरीके से मेट्रो शुरू करने पर यात्रियों को थोड़ी सहूलियत तो मिलेगी लेकिन कोरोना वायरस से संक्रमण के फैलने का भी खतरा बना रहेगा। गत रविवार को दिल्ली में कोविड-19 के 1450 नए केस सामने आए। अगस्त महीने में एक दिन में यह सबसे बड़ी उछाल है। इसके साथ ही दिल्ल में कोरोना मरीजों की संख्या 1.61 लाख को पार कर गई है जबकि इस महामारी से अब तक 4,300 लोगों की जान गई है।

कारोबारियों के साथ किया 'डिजिटल संवाद'
रविवार को मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कारोबारियों, उद्यमियों एवं व्यापारियों के साथ 'डिजिटल संवाद' किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि चांदनी चौक पुनर्विकास योजना की तर्ज पर शहर की सड़कों एवं बाजारों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। चांदनी चौक पुनर्विकास योजना के इस साल नवंबर-दिसंबर में पूरा हो जाने की उम्मीद है। केजरीवाल ने कोरोना वायरस से लड़ने में अपनी सरकार की ओर से उठाए कदमों का जिक्र किया और कहा कि आने वाले दिनों में उनकी सरकार उद्योग क्षेत्र के लिए कई अहम घोषणाएं करेगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर