दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट स्पीड का वर्ल्ड रिकॉर्ड, 1 सेकेंड में डाउनलोड हो जाएगा पूरा नेटफ्लिक्स कंटेट

world record for internet speed: यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के रिसर्चर ने दुनिया में सबसे तेज इंटरनेट 178 टेराबाइट्स प्रति सेकंड का एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। 

UK scientists claim to Set a new world record for internet speed, Download full Netflix content in 1 second
प्रतीकात्मक फोटो 

लंदन: ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने विश्व की सर्वाधिक तेज इंटरनेट डेटा प्रसार दर (World Record for Internet Speed) हासिल कर ली है जिसकी गति इतनी तेज है कि समूची नेटफ्लिक्स लाइब्रेरी (Netflix Library) एक सेकंड से कम समय में डाउनलोड हो सकती है।यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (UCL) के अनुसंधानकर्ताओं ने प्रति सेकंड 178 टेराबाइट की डेटा प्रसार दर प्राप्त की है जो पूर्व के रिकॉर्ड से पांच गुना अधिक तेज है।

इस रिकॉर्ड से संबंधित रिपोर्ट पत्रिका ‘आईईईई फोटोनिक्स टेक्नोलॉजी लेटर्स’ में प्रकाशित हुई है। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि एक प्रयोगशाला में प्रदर्शित यह रिकॉर्ड पूर्व में जापान में बनाए गए विश्व रिकॉर्ड से पांच गुना अधिक तेज है। इस शोध की मुख्य लेखिका लीडिया गेल्डिनो ने कि वे मौजूदा आधारभूत ढांचे के तहत अधिक सक्षमता से काम करने वाली प्रौद्योगिकी पर काम कर रहे हैं।

178Tbps स्पीड हासिल करने के लिए इस टीम ने ऑप्टिकल फ़ाइबर में यूज किए जाने वाले वेवलेंथ के मुकाबले वाइडर रेंज का इस्तेमाल किया,अभी मैक्सिमम 9THz यूज किया जाता है, लेकिन ये स्पीड हासिल करने के लिए लगभग दोगुना इस्तेमाल किया गया।

महज 1 सेकंड में 1 लाख 78 हजार एचडी फिल्में डाउनलोड कर पायेंगे

178 TBPS यानि की 178,000 Gbps की स्पीड इसे एक उदाहरण से समझें कि एक एचडी फिल्म अगर 1GB की हुई तो 1 सेकंड में आप 1 लाख 78 हजार एचडी फिल्में डाउनलोड कर पायेंगे इतनी सुपरफॉस्ट स्पीड होगी। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया में सबसे तेज इंटरनेट स्पीड को दर्ज किया गया था। उस समय दुनिया की सबसे तेज इंटरनेट स्पीड 44.2 Tbps दर्ज की गई थी मतलब कि पिछले रिकॉर्ड के मुकाबले नई स्पीड चार गुना ज्यादा तेज है।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर