ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 21 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 21 सितंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 21 सितंबर सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

aaj ki taza khabar 21 September 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर: 21 सितंबर, बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और निरंजनी अखाड़ा के सचिव महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध स्थिति में मौत हो गई है। कहा जा रहा है कि उन्होंने खुदकुशी की है क्योंकि सुसाइड नोट बरामद हुआ है। यह आत्महत्या है या हत्या, इसे पता लगाने के लिए पुलिस जांच में जुट गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके पार्थिव शरीर के दर्शन करने के लिए प्रयाग राज जाएंगे। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

SAARC meeting cancel: दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) की बैठक रद्द कर दी गई है पिछले साल कोरोना महामारी के चलते सार्क की वर्चुअल बैठक हुई थी।
SAARC देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई रद्द, पाकिस्तान तालिबान को भी शामिल करने की कर रहा था मांग

Indore Throwing Ganesh Idol :मध्य प्रदेश के इंदौर में अनंत चतुर्दर्शी पर विसर्जन के दौरान गणेश प्रतिमाओं को अपमानजनक तरीके से फेंके जाने का वीडियो वायरल होने के बाद नगर निगम के कर्मचारियों पर कार्रवाई हुई।
Indore में गणेश मूर्ति को फेंकते दिखे नगर निगम के कर्मचारी, 7 बर्खास्त, 2 निलंबित- VIDEO 

Opinion India ka: WHO की इमरजेंसी वैक्सीन की लिस्ट में कोविशील्ड के शामिल होने के बावजूद ब्रिटेन द्वारा Covishield के दोनों डोज ले चुके लोगों को भी 'अनवैक्सीनेटेड' माना जा रहा है।
Opinion India ka: ब्रिटेन की भेदभाव वाली वैक्सीन नीति, फॉर्मूला एक लेकिन मापदंड अलग-अलग क्यों?

नये नियमों के अनुसार ग्राहकों को घर बैठे नये मोबाइल कनेक्शन यानी सिम प्राप्त करने के लिये भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के आधार से जुड़े ई-केवाईसी (KYC) सत्यापन के लिये एक रुपया देना होगा।
Mobile Sim Online:अब घर बैठे लीजिए मोबाइल सिम, दूरसंचार विभाग ने जारी किया आदेश

News ki Pathshala: न्यूज की पाठशाला में मोदी-बाइडेन की पहली मुलाकात पर जरूरी बातें बताई गईं। भारत के पास चीन से निपटने वाली ग्लोबल डिप्लोमेसी का टेस्ट समझिए।
News Ki Pathshala में समझिए QUAD और इसका इतिहास, क्या है इसका मकसद

Road Accident in India: भारत में सड़क दुर्घटनाओं के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं, इसके पीछे की एक अहम वजह ट्रक या बड़ी गाड़ियों के ड्राइवरों के जरूरत से ज्यादा वर्किंग ऑवर भी माना जाता है।
Truck Driving Hours:'रोड एक्सीडेंट' में कमी लाने को गडकरी का सुझाव- ट्रक चालकों के गाड़ी चलाने के घंटे हों तय 

Mahant Narendra Giri suicide: महंत नरेंद्र गिरी की सुसाइड मामले में सामने आया है कि आत्महत्या का वीडियो बना था। पुलिस को सुसाइड वाली जगह से मोबाइल मिला है।
Narendra Giri suicide case: नरेंद्र गिरी की सुसाइड का बना था वीडियो, पुलिस को मिला मोबाइल

 Asaduddin Owaisi's Delhi residence:हैदराबाद से लोकसभा सांसद असदुद्दीन ओवैसी के नई दिल्ली के अशोका रोड स्थित आवास के बाहर तोड़फोड़ की गई है, पुलिस मामले की जांच कर रही है।
Owaisi's Residence Vandalized: ओवैसी के दिल्ली आवास में तोड़फोड़, हिरासत में लिए गए 5 लोग

Air Marshal VR Choudhary: एयर मार्शल वीआर चौधरी को नया वायु सेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। वो 1 अक्टूबर को एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया से कार्यभार लेंगे।
एयर मार्शल वीआर चौधरी होंगे अगले वायुसेनाध्यक्ष, 30 को रिटायर हो रहे हैं एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया

Flying Taxi in India: उड़ने वाली कार का कॉन्सेप्ट मॉडल विनाता एयरोमोबिलिटी (Vinata Aeromobility)ने तैयार किया है। यह दो सीट वाली फ्लाइंग कार होगी। जो कि 120 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम स्पीड पर उड़ सकेगी।
फ्लाइंग टैक्सी जल्द बनेगी हकीकत, ऐसे बदल जाएगी ट्रांसपोर्ट की दुनिया

Rakesh Tikait dig on yogi Adityanath:किसान नेता राकेश टिकैत योगी और मोदी सरकार पर हमला करने का कोई मौका नहीं चूकते हैं, इस बार उन्होंने फिर योगी पर निशाना साधा है।
किसान नेता राकेश टिकैत का तंज, कहा- योगी का 'प्रमोशन' कर बनाया जाए प्रधानमंत्री

Taliban list of new ministers:अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने कहा है कि वह तालिबान को उनके कार्यों से आंकेगा और तालिबान नीत सरकार की मान्यता महिलाओं और अल्पसंख्यकों के साथ व्यवहार से जुड़ा हुआ है।
Taliban Ministers List: तालिबान के 'नए मंत्रियों' की सूची जारी किसी भी 'महिला' को जगह नहीं

Health ID Registration, Benefits, Application Form Online: हेल्थ कार्ड 14 अंकों वाला एक पहचान होगा। जिसमें किसी भी व्यक्ति का पूरा हेल्थ रिकॉर्ड सेव होगा।
Health ID :आधार की तरह अब बनेगा हेल्थ कार्ड, जानें क्या होंगे फायदे

डीआरआई की टीम ने एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स रैकेट का भंडाफोड़ किया है। केंद्रीय एजेंसी ने गुजरात की मुंद्रा बंदरगाह से 9000 करोड़ रुपये की ड्रग्स बरामद की है।
Gujrat:कच्छ मुंद्रा पोर्ट से 9000 करोड़ रुपये  हेरोइन पकड़ी गई, मंगवाया था टेल्कम पावडर कर नाम पर

Narendra Giri suicide note: महंत नरेंद्र गिरी का सुसाइड नोट सामने आ गया है। इससे कई हैरान कर देने वाले खुलासे हो रहे हैं। इसमें उन्होंने साफ-साफ अपने शिष्य आनंद गिरी का नाम लिया है।
महंत नरेंद्र गिरी का सुसाइड नोट आया सामने, हुए हैरान करने वाले खुलासे, यहां पढ़ें पूरा लेटर

Civil Defense volunteer arrest: दिल्ली पुलिस ने एक महिला से सोने की चैन स्नैचिंग के मामले में एक दिल्ली सरकार के सिविल डिफेंस वालंटियर को गिरफ्तार किया है।
Delhi: दिल्ली में महिला से चेन झपटमारी में सिविल डिफेंस वालंटियर पकड़ा गया

Rashtravad: राजस्थान की गहलोत सरकार ने अजीबोगरीब फरमान सुनाया है। जहां बाल विवाह कानूनन अवैध है, वहीं अब ऐसी शादियों का भी रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यानी बाल विवाह करें तो करें पर उसका पंजीकरण जरूरी होगा।
Rashtravad: क्या राजस्थान में अब बाल विवाह वैध है? गहलोत सरकार के कानून से उठ रहे सवाल

World Rose Day 2021 Welfare of Cancer Patients Date, Theme, History: यह रोज डे कैंसर पीड़ित मरीजों को समर्पित है, उन्हें गुलाब देकर खुश रहने के लिए 22 सितम्बर को विश्व रोज डे मनाया जाता है।
World Rose Day 2021 Date, Theme:22 सितंबर को 'वर्ल्ड रोज डे', 'कैंसर मरीजों' का दुख बांटने की छोटी सी कोशिश

बंगलुरु में IIM बैंगलोर के पास एक इमारत में आग लग गई है। बचाव दल मौके पर पहुंच रहा है। बिल्डिंग में लोग फंसे हुए हैं।
IIM बैंगलोर के पास इमारत में लगी आग; कई के फंसे होने की आशंका

कर्नाटक के कोप्पल से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक दलित परिवार पर 23000 रुपए का जुर्माना लगाया गया, क्योंकि उनका 2 साल का बेटा मंदिर में प्रवेश कर गया था।
कर्नाटक: हनुमान मंदिर में 2 साल का बच्चा कर गया प्रवेश, दलित परिवार पर लगा 23,000 रुपए का जुर्माना

Mahant Narenrda Giri की मौत के बाद कई सवाल उठ रहे हैं। क्या गुरु महंत और Anand Giri के बीच कोई बड़ा विवाद छिड़ रहा था।
आखिर क्यों था गुरु-शिष्य में विवाद? इसलिए आनंद गिरी से नाराज थे नरेंद्र गिरी

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से जरूरत पड़ने पर ULFA प्रमुख परेश बरुआ से सीधे बात करने की अनुमति मांगी है।
ULFA से बातचीत में लगी है असम सरकार, CM हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा- बरुआ के साथ है कम्यूनिकेशन

Havana Syndrome News:हाल के दिनों में कई अमेरिकी अधिकारी हवाना सिंड्रोम से पीड़ित हुए हैं सीआईए डायरेक्टर बिल बर्न्स हाल में भारत के दौरे पर थे इस दौरे पर बर्न्स की टीम के एक सदस्य में इसके सिम्पटम्स नजर आए थे।
Havana Syndrome:'हवाना सिंड्रोम' क्या है? जिसने अमेरिकी खुफिया अधिकारियों को भारी चिंता में डाला!

Mahant Narendra Giri News: नरेंद्र गिरी प्रयागराज में पैदा हुए थे। लेकिन 7-8 साल की उम्र में उन्होंने घर-बार छोड़ दिया था और साधु बन गए थे। और साल 2000 में प्रयागराज आने से पहले वह माउंट आबू में रहते थे।
माउंट आबू से प्रयागराज आए थे नरेंद्र गिरी, ऐसे पहुंचे शिखर पर, करीबी से जानें अनकहीं बातें

पंजाब में अब कैप्टन अमरिंदर का राज नहीं है। नए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी की ताजपोशी के बाद उन्होंने किसानों के संबंध में सवाल किया जिसे सियासी तौर पर महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

Captain Amarinder singh: कैप्टन अमरिंदर सिंह का हटना क्या कांग्रेस के लिए घातक साबित होगा, खास नजर

1954 में अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद का गठन किया गया था, जिससे 13 अखाड़े जुड़े हुए हैं। परिषद ही कुंभ और अर्ध कुंभ में शाही स्नान का वक्त और उससे सबंधी जिम्मेदारियां तय करती है।

क्या होते हैं अखाड़े जिसके सर्वोच्च प्रमुख थे नरेंद्र गिरी, कुंभ के आयोजन से लेकर करते हैं ये काम

अश्लील फिल्म बनाने के मामले में मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा जेल से बाहर आ गए हैं। उन्हें 50000 रुपए के मुचलके पर जमानत मिली है।

अश्लील फिल्म मामला: राज कुंद्रा जमानत पर रिहा, 2 महीने बाद जेल से आए बाहर


आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गोवा होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 7 घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि दिल्ली की तरह फ्री बिजली दी जाएगी।

अरविंद केजरीवाल ने गोवा के लिए कीं 7 घोषणाएं, AAP की सरकार बनी तो मिलेगी फ्री बिजली

क्या तालिबान नेता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर को बंधक बना लिया गया और अखूंदजादा को मार दिया गया है, दरअसल इस संबंध में एक रिपोर्ट में दावा किया गया है।

मुल्ला गनी बरादर बना बंधक और अखूंदजादा अब दुनिया में नहीं, रिपोर्ट में दावा

Mahant Narendra Giri Death News: अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महंत नरेंद्र गिरी मौत केस में अलग अलग तरह की थ्योरी सामने आ रही हैं। बता दें कि इस संबंध में पुलिस की जांच जारी है।

शिष्यों से विवाद और मठ की संपत्ति क्या नरेंद्र गिरी की मौत के ये हैं दो कारण ?

बिहार में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव पर एक शख्स ने आरोप लगाया है कि एमपी की टिकट के लिए उनसे पांच करोड़ मांगे गए थे। इस मामले में तेजस्वी यादव का कहना है कि उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता।

टॉम,डिक या हैरी कोई भी केस दर्ज कराए फर्क नहीं पड़ता, आखिर तेजस्वी यादव ऐसे क्यों बोले

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी अब इस दुनिया में नहीं हैं। उनके निधन की वजह जानने की कोशिश की जा रही है, इन सबके बीच सीएम योगा आदित्यनाथ प्रयागराज जाने वाले हैं।
Mahant Narendra Giri Death Live Updates: सीएम योगी आदित्यनाथ जाएंगे प्रयागराज

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के कथित सुसाइड मामले में उनके शिष्य आनंद गिरि को हिरासत में लिया गया है। हालांकि उन्होंने सभी आरोप खारिज किए हैं।
महंत नरेंद्र गिरी के सुसाइड नोट में आनंद गिरी का जिक्र, हिरासत में लिए गए, कहा- वो पत्र नहीं लिख सकते

यूएनजीए में महामंथन से पहले भारत ने कहा कि वैश्विक स्तर एका बनाने के लिए सभी सदस्य देशों को मिलजुल कर काम करने की जरूरत है, वैश्विक शांति के लिए भारत की क्या भूमिका है उसे बखूबी हम समझते हैं।
भारत विकासशील देशों की आवाज है, यूएनजीए बैठक से पहले बड़ा बयान

बॉय नाउ पे लेटर (BNPL) एक माइक्रो-क्रेडिट इंस्ट्रूमेंट है। इससे क्रेडिट कार्ड की तरह ही खर्च करने की सुविधा मिलती है। इसके बारे में यहां विस्तार से जानिए।
BNPL : बॉय नाउ पे लेटर क्या है? इसके लाभों को अधिकतम कैसे करें?

जाने माने सिंगर और कंपोजर बप्‍पी लाहिड़ी इन दिनों चर्चा में हैं। बीते कुछ दिनों से उनकी सेहत को लेकर परेशान करने वाली खबरें आ रही थीं।
आवाज खो देने की खबरों को बप्‍पी लाहिड़ी ने बताया Fake, बोले- दुखी हूं ऐसी रिपोर्टिंग से

दिल्ली में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं, राजधानी में डेंगू के 211 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं 18 सितंबर तक 87 मामले दर्ज किए गए, जबकि इससे पहले हफ्ते के मुकाबले इस हफ्ते ज्यादा मामले सामने आए हैं।
दिल्ली में अचानक बढ़े 'डेंगू' के मामले,आंकड़ा 210 के पार

अमेरिका दौरे के दौरान मोदी क्वाड देशों की बैठक में भी हिस्सा लेंगे बताया जा रहा है कि बैठक में अफगानिस्तान सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी वहीं कोरोना की तीसरी लहर को लेकर भी बातचीत की जा सकती है।
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और मोदी की 24 सितंबर को होगी मुलाकात

पितृपक्ष के दौरान भूलकर भी इन कार्यों को नहीं करना चाहिए अन्यथा आपको किसी भी श्राद्ध का फल नहीं मिलेगा।
पितृपक्ष में गलती से भी ना करें ये भूल, नहीं मिलेगा किसी भी श्राद्ध का फल

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर