SAARC देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई रद्द, 'पाकिस्तान' 'तालिबान' को भी शामिल करने की कर रहा था मांग

दुनिया
रवि वैश्य
Updated Sep 22, 2021 | 00:08 IST

SAARC meeting cancel: दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) की बैठक रद्द कर दी गई है पिछले साल कोरोना महामारी के चलते सार्क की वर्चुअल बैठक हुई थी।

imran khan
पाकिस्तान तालिबान को भी शामिल करने की कर रहा था मांग 

नई दिल्ली: 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में होने वाली इस बैठक को रद्द कर दिया गया है, 2020 में कोरोना वायरस के कारण सार्क देशों के मंत्रिपरिषद की बैठक ऑनलाइन आयोजित की गई थी गौर हो कि पाकिस्तान इस बैठक में तालिबान को भी शामिल करने की मांग कर रहा था जबकि अधिकतर देश तालिबान को भी बैठक में शामिल करने की पाक की इस मांग के विरोध में थे जिसके चलते इसके रद्द होने की नौबत गई।

नेपाली विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया है कि सभी सदस्य राज्यों से सहमति की कमी के कारण बैठक रद्द कर दी गई है। पाकिस्तान ने इस बात पर भी जोर दिया था कि अशरफ गनी के नेतृत्व वाली अफगान सरकार के किसी भी प्रतिनिधि को सार्क विदेश मंत्रियों की बैठक में किसी भी कीमत पर अनुमति नहीं दी जाएगी। 

वहीं पाकिस्तान तालिबान सरकार की ओर से प्रतिनिधित्व की कोशिश में जुटा था,पाकिस्तान चाहता था कि इसमें तालिबान के विदेश मंत्री या कोई दूसरा बड़ा नेता हिस्सा ले लेकिन अब बैठक ही निरस्त हो गई है, बताते हैं कि सार्क के अधिकांश सदस्य देशों ने अनौपचारिक बैठक में तालिबान शासन को अफगानिस्तान का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देने के पाकिस्तान के अनुरोध पर विचार करने से इनकार कर दिया।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर