कर्नाटक: हनुमान मंदिर में 2 साल का बच्चा कर गया प्रवेश, दलित परिवार पर लगा 23,000 रुपए का जुर्माना

कर्नाटक के कोप्पल से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक दलित परिवार पर 23000 रुपए का जुर्माना लगाया गया, क्योंकि उनका 2 साल का बेटा मंदिर में प्रवेश कर गया था।

child
प्रतीकात्मक तस्वीर 

नई दिल्ली: कर्नाटक के कोप्पल जिले के मियापुरा गांव में एक दलित परिवार पर 23,000 रुपए का जुर्माना लगाया गया, क्योंकि उनका 2 साल का बेटा हनुमान मंदिर में प्रवेश कर गया था। यह घटना चार सितंबर की है जब बच्ची के पिता उसे जन्मदिन पर आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर ले गए। वह सावधान था कि मंदिर में प्रवेश न करें क्योंकि उच्च जाति के सदस्यों द्वारा इसे निषिद्ध किया गया था। हालांकि, लड़का प्रार्थना करने के लिए मंदिर के अंदर भागा और वापस आ गया।

इससे नाराज होकर सवर्ण जाति के लोगों ने 11 सितंबर को एक सभा की। उन्होंने कहा कि दलित लड़के के प्रवेश से मंदिर अपवित्र हो गया और शुद्धिकरण की रस्म करने के लिए लड़के के माता-पिता से 23,000 रुपए मांगे।

हालांकि, जिला प्रशासन को इस घटना की जानकारी होने पर पुलिस, राजस्व और समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को गांव भेजा गया। अधिकारियों ने सभी ग्रामीणों के लिए अस्पृश्यता के संबंध में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया है। अधिकारियों ने दलित लड़के के माता-पिता पर जुर्माना लगाने के लिए उच्च जाति के सदस्यों को आड़े हाथों लिया और चेतावनी दी कि अगर वे इसे दोहराते हैं तो कानूनी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

कोप्पल के पुलिस अधीक्षक टी. श्रीधर ने IANS को बताया कि उन्होंने घटनास्थल का दौरा किया। दोषियों को चेतावनी दी गई। उन्होंने लड़के के पिता से माफी मांगी। हालांकि पुलिस पीड़िता को शिकायत दर्ज कराने के लिए मनाने के लिए उसके घर गई, लेकिन समुदाय के बुजुर्गों ने ऐसा नहीं करने का फैसला किया क्योंकि इससे दुश्मनी पैदा होगी। उन्होंने समझाया कि उच्च जाति के लोगों ने स्वयं अपने समुदाय के सदस्यों की कार्रवाई का विरोध किया और दलित लड़के के परिवार से माफी मांगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर