ताजा खबर, 2 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
ललित राय
Updated Sep 03, 2020 | 00:07 IST

ताजा खबर, 2 सितंबर अगस्त, 2020 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश और दुनिया की तमाम उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो आज सुर्खियों में बनी रहेंगी। एक नजर बुधवार, 2 सितंबर की ताजातरीन खबरों पर:

aaj ki taza khabar 2 September 2020 latest news in hindi india
ताजा खबर 

नई दिल्ली:  हम उन सभी खबरों से रूबरू कराएंगे जो हम सबकी जिंदगी को प्रभावित करते हैं।  तो आईए नजर डालते आज यानि 2 सितंबर की प्रमुख और ताजातरीन खबरों पर:

सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में ड्रग एंगल की पुष्टि लगभग हो चुकी है। ड्रग्स एंगल को लेकर लगातार कई नए अपडेट सामने आ रहे हैं। जैसा कि रिया चक्रवर्ती के बाद भाई शोविक चक्रवर्ती की पुरानी व्हाट्स ऐप चैट सामने आने से मामला और गर्मा गया है
पढ़ें पूरी खबर: सुशांत की मैनेजर श्रुति मोदी का कन्फेशन, कहा- 'ड्रग्स SSR के आसपास के कल्चर का था बड़ा हिस्सा...'

राममंदिर निर्माण कार्य (Ram Temple Construction Work) शुरू होने के साथ ही विश्व हिन्दू परिषद (VHP) अपने अगले ऐजेंडे की ओर आगे बढ़ने लगी है। 
पढ़ें पूरी खबर: VHP: छुआछूत विरोधी अभियान को संतो के सहारे और धार देगी विश्व हिन्दू

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं, ऐसे में ICU बिस्तर का संकट मुश्किलें बढ़ा सकता है। अनलॉक 4 में पहले से ही है लोग ज्यादा बाहर निकल रहे हैं।
पढ़ें पूरी खबर:  दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, सामने आ सकता है ICU बेड की कमी का संकट

चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। अब चीन के विदेश मंत्रालय ने भारत पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पार करने और उकसावे की कार्रवाई करने का आरोप लगाया है।
पढ़ें पूरी खबर: अपनी हरकत को भारत पर मढ़ा रहा चीन, कहा- LAC पार कर चुके सैनिकों को वापस बुलाए इंडिया

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में हर एक दिन नई जानकारी सामने आ रही है। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) इस हाई-प्रोफाइल मामले की जांच कर रहा है। रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक चक्रवर्ती के एक व्हाट्सएप चैट को ड्रग पेडलर के साथ एक्सेस किया गया है।
पढ़ें पूरी खबर: सुशांत सिंह राजपूत का नहीं है कोई लाइफ इंश्योरेंस, विकास सिंह बोले- फिल्म बनाने से पहले लें पिता की अनुमति

दिल्ली मेट्रो एक बार फिर 7 सितंबर से चलेगी। लेकिन पहले की तुलना में अब कोरोना काल में इसका सफर बिल्कुल अलग रहने वाला है। कई नियमों का पालन करते हुए दिल्ली मेट्रो में सफर किया जा सकेगा।

पढ़ें पूरी खबर: Delhi Metro: 7 सितंबर से इस-इस समय चलेगी दिल्ली मेट्रो, इन-इन नियमों को रखना होगा ध्यान में

भारत सरकार ने 118 अतिरिक्त चीनी ऐप्स के साथ PUBG पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसी रिपोर्ट थी कि PUBG भारत सरकार के रडार पर था। लद्दाख की गलवान घाटी में भारत-चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच भारत सरकार ने यह फैसला लिया।
पढ़ें पूरी खबर: PUBG Ban in India: भारत सरकार ने पबजी समेत 118 चीनी ऐप्स पर लगाए प्रतिबंध 

रिया ने हमेशा इस आरोप से इनकार किया कि उसने ड्रग्स का सेवन किया और आरोप लगाया कि सुशांत सिंह राजपूत ड्रग्स का इस्तेमाल करते थे।
पढ़ें पूरी खबर: SSR Death Case: रिया चक्रवर्ती ड्रग व्हाट्सएप चैट में मामले में NCB को मिले अहम सुराग

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी सामने आई है। अयोध्या विकास प्राधिकरण (ADA) ने शहर में बनने वाले प्रस्तावित भव्य मंदिर के लेआउट के नक्शे को मंजूरी दे दी है।
पढ़ें पूरी खबर: Ram Mandir Map: अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए नक्शे को मिली मंजूरी, अब शुरू हो सकेगा काम

WIPO ने बुधवार (02 सितंबर) को ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स 2020 जारी किया। भारत ने पहली बार टॉप 50 में जगह बनाई है। 2015 में हमारी रैंक 81 थी। इस वर्ष, स्विट्जरलैंड, स्वीडन, यूएस, यूके और नीदरलैंड द्वारा वार्षिक रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर है।
पढ़ें पूरी खबर: Global Innovation Index  2020: ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत पहली बार पहुंचा टॉप 50 में

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें कई अहम फैसले लिए गए हैं, सबहसे महरत्वपूर्ण केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर के लिए राजभाषा बिल लाने की मंजूरी दी है।
पढ़ें पूरी खबर: जम्मू-कश्मीर के लिए राजभाषा बिल लाने की मंजूरी, मिशन कर्मयोगी योजना को हरी झंडी

Hindustani Awam Morcha-JDU Alliance: इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बिहार में जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा का जेडीयू के साथ गठबंधन हो गया है।
Bihar Chunav: जीतन राम मांझी की HAM का JDU के साथ गठबंधन, सीटों को लेकर नहीं हुई चर्चा

दुनिया में बहुत से लोग अमीर हैं लेकिन वॉरेन बफेट एक मात्र व्यक्ति है जिन्होंने निवेश के बल पर अमीर बने हैं। जानिए उनके अमिर बनने के टिप्स।
Warren Buffett tips : अरबपति वॉरेन बफेट से जानिए अमीर बनने के टिप्स, आप भी कर सकते हैं अमल

World's first Miss Universe Armi Kuusela: दुनिया की पहली मिस यूनिवर्स अर्मि कूसेला थीं जिन्होंने साल 1952 में खिताब हासिल किया था। उनकी फिलहाल 86 साल है।
कौन हैं दुनिया की पहली मिस यूनिवर्स? 17 साल की उम्र में ही जीत लिया था खिताब

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित बीआरडी मेडिकल कॉलेज एक बार फिर से सुर्खियों में है लेकिन इस बार वजह कुछ और है। जानिए पूरा मामला-
पढ़ें पूरी खबर: गोरखपुर : BRD मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टरों ने लैब टेक्नीशियनों को पीटा, कोविड-19 से जुड़ी है वजह​

लोन मोरेटोरियम को लेकर सुप्रीम कोर्ट में फिर सुनवाई हुई। कोर्ट ने कहा कि मोरेटोरियम की योजना के तहत EMI भुगतान टालने के लिए ब्याज पर ब्याज लेकर ईमानदार कर्जदारों को दंडित नहीं कर सकते। 
पढ़ें पूरी खबर: लोन मोरेटोरियम पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा- ब्याज पर ब्याज लेकर ईमानदार कर्जदारों को दंडित नहीं कर सकते​

सुशांत सिंह राजपूत केस में पहले की तरह एक बार फिर बीजेपी सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने सनसनीखेज दावा किया है।
पढ़ें पूरी खबर: सुब्रमण्यम स्वामी का सनसनीखेज दावा, कुछ लोग नहीं कर सकते थे मुकाबला, लिहाजा सुशांत को हटा दिया​

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के बेहद कम कीमत में घरों की बुकिंग शुरू हो गई। रजिस्ट्रेशन के लिए आखिरी तारीख 15 अक्टूबर है। इन शहरों में घर मिलेंगे।
पढ़ें पूरी खबर: PM Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मात्र 3.50 लाख रुपए में मिलेगा घर, बुकिंग शुरू​

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने एक बार फिर मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि मोदी निर्मित आपदा का देश शिकार हो रहा है।
पढ़ें पूरी खबर: Rahul Gandhi का एनडीए सरकार पर हमला, मोदी निर्मित आपदा में घिर रहा है देश

कोविड की वजह से इस दफा मानसून सेशन में प्रश्नकाल नहीं होगा। दोनों सदनों में कार्यवाही दो शिफ्ट में होगी। लेकिन कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने आपत्ति जताई है।
पढ़ें पूरी खबर: Parliament Monsoon Session: मानसून सेशन में प्रश्नकाल नहीं, शशि थरूर बोले- यह तो लोकतंत्र का गला घोंटने जैसा

कोरोना वायरस के केसेस दुनियाभर में और देश में लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों में भारत में 78,357 नए पॉजिटिव मामले सामने आए हैं जबकि 24 घंटों में संक्रमण से 1045 मौतें हुई है। इन आंकड़ों के साथ ही देश में COVID-19 के मामले बढ़कर 37,69,524 हो गए हैं जिनमें 8,01,282 सक्रिय मामले शामिल हैं। 
पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus News Update: पिछले 24 घंटे में कुल 78,357 केस आए सामने, कुल संख्या 37 लाख के पार​

पैंगोंग लेक के रास्ते चीनी घुसपैठ को किस तरह से स्पेशल फ्रंटियर फोर्स ने नाकाम कर दिया है, वो बेहद ही दिलचस्प है।
पढ़ें पूरी खबर: VIDEO: इस तरह से पैंगोंग में PLA की घुसपैठ की कोशिश हो गई नाकाम​

चीन के विस्तारवादी रुख पर अमेरिका का कहना है कि अब समय आ चुका है कि जब हर किसी को कम्यूनिस्ट पार्टी को आक्रामक रुख अख्तियार होना चाहिए।
पढ़ें पूरी खबर: India china Tension: चीन की विस्तारवादी नीति के खिलाफ अब सबको एक साथ खड़ा होने की जरूरत, अमेरिका का संदेश​

कोविड-19 महामारी के इस दौर में भी आईटीबीपी के जवानों ने 31 अगस्त को लियो पारगिल पर्वत की चोटी को फतह किया। चोटी पर पहुंचकर उन्होंने तिरंगा लहराकर जश्न मनाया।
पढ़ें पूरी खबर: ITBP के जवानों ने लियो पारगिल पर्वत की चोटी को किया फतह, Video में देखें तिरंगा लहराकर कैसे मनाया जश्न

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने गुलामनबी आजाद और कपिल सिब्बल को सलाह दी है जिसके बाद एक बार फिर सियासी तीर चलने की संभावना बढ़ गई है।
पढ़ें पूरी खबर: केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की सलाह, गुलामनबी आजाद और कपिल सिब्बल को बीजेपी में शामिल होना चाहिए​

जस्टिस अरुण मिश्रा के लिए मंगलवार का दिन उनके आखिरी केस का दिन था। उन्होंने महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग की सुरक्षा पर फैसला सुनाने के बाद कहा कि शिव जी की कृपा से आखिरी फैसला भी हो गया।
पढ़ें पूरी खबर: महाकालेश्वर की सुरक्षा पर SC ने सुनाया फैसला, आखिरी केस पर बोले जस्टिस मिश्रा- शिव जी की कृपा से..​

इंग्लैंड-पाकिस्तान तीसरे टी20 मैच में मेजबान इंग्लिश टीम को पाकिस्तान ने 5 रन से मात देकर सीरीज ड्रॉ करा ली।
पढ़ें पूरी खबर: ENG vs PAK 3rd T20I: आखिरी 12 गेंदों का रोमांच, अंतिम गेंद पर फैसला, पाक ने सीरीज ड्रॉ कराई​

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर