PM Awas Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मात्र 3.50 लाख रुपए में मिलेगा घर, बुकिंग शुरू

Pradhan Mantri Awas Yojana : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के बेहद कम कीमत में घरों की बुकिंग शुरू हो गई। रजिस्ट्रेशन के लिए आखिरी तारीख 15 अक्टूबर है। इन शहरों में घर मिलेंगे।

PM Awas Yojana: House will be available for only Rs 3.50 lakh, Booking start
प्रधानमंत्री आवास योजना 

PM Awas Yojana : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश हर व्यक्ति को घर का सपना पूरा करने के लिए वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की शुरुआत थी। इस योजना उद्देश्य गरीब और कम आय वाले देशवासियों को शहरी या ग्रामीण इलाकों में घर मुहैया कराना है। इस योजना के तहत पहली बार घर खरीदने वालों को होम लोन पर सब्सिडी दी जाती है। पक्का घर बनाने के लिए भी आर्थिक सहायता दी जाती है। केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत सब्सिडी स्कीम को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया गया है। इससे मिडिल क्लास के लोगों को भी फायदा मिलता है। इधर इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने घरों की बुकिंग शुरू की है। रजिस्ट्रेश के लिए समय सीमा लिमिट है। यहां आपको इस योजना के लाभ के लिए सभी जानकारी मिलेगी।

पीएम आवास योजना के तहत गरीबों को 3.50 लाख रुपए में मिलेंगे घर

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने प्रदेश के 19 शहरों में 3516 मकानों की बुकिंग एक सितंबर से शुरू कर दी है। अगर आप घर लेना चाहते है तो बुकिंग करा सकते हैं। यह मकान गरीबों को सिर्फ 3.50 लाख रुपऐ में मिलेंगे। मकान इटावा, बांदा, हाथरस, कानपुर देहात, कन्नौज, उन्नाव, बहराइच, मऊ, बलरामपुर और बाराबंकी में 48-48 मकानों के लिए बुकिंग होगी। मैनपुरी, फतेहपुर, हरदोई, रायबरेली और मेरठ में 96-96 मकानों के लिए बुकिंग होगी। मुरादाबाद में 240 गाजियाबाद में 624, गोंडा में 396 और मेरठ के जागृति विहार में 480 मकानों के लिए बुकिंग होगी। लखनऊ में कनकहा में 720 और अवध विहार योजना में 98 मकानों के लिए बुकिंग शुरु है

पीएम आवास योजना में 15 अक्टूबर तक करा सकते हैं बुकिंग

सबसे ज्यादा मकानों के लिए लखनऊ में बुकिंग शुरू है। यहां 816 मकानों के लिए रिजस्ट्रेशन खुला है। लोग 100 रुपए में रिजिस्ट्रेशन बुकलेट खरीद सकते हैं। 5000 रुपए रजिस्ट्रेशन राशि के साथ इन्हें उन्हीं बैंकों में जमा भी किया जाएगा जहां से आप आवेदन खरीद सकते हैं। पहले आवास विकास ने 5 साल की किश्तों पर मकान देने का प्रस्ताव बनाया था लेकिन अब इसे कम करके 3 साल कर दिया गया है। 3 साल में आवंटियां को 3 लाख रुपए देने होंगे। मकानों की बुकिंग 15 अक्टूबर तक करा सकते हैं। मकान का कारपेट एरिया 22.77 वर्गमीटर तथा सुपर एरिया 34.07 वर्गमीटर है। 

क्या है पीएम आवास योजना ?

प्रधानमंत्री आवाय योजना वर्ष 2015 में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए शुरू की गई ताकि उन्हें अपना घर नसीब हो। इस स्कीम में 4041 शहर आते हैं। सरकार का लक्ष्य है कि 2022 तक देश में सभी को अपना घर हो। इस योजना के तहत सरकार लोगों को घर खरीदने में कई तरह से मदद करती है।  इस स्कीम का लक्ष्य महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर 31 मार्च 2022 तक देशभर में 2 करोड़ घर का निर्माण कर 'सबके लिए घर' मुहैया करना है। यह स्कीम दो पार्ट हैं शहरी और ग्रामीण। 

पीएम आवास योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करने का तरीका 

  1. सबसे पहले PMAY की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ लॉग इन करें। 
  2. यहां पहले कॉलम में आधार नंबर डालें।
  3. दूसरे कॉलम में आधार में लिखा अपना नाम डालें। 
  4. पूरी व्यक्तिगत जानकारी दें। नाम, पता, परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी दें फिर क्लिक करें। 
  5. सभी जानकारी भरकर सबमिट करने के बाद कैप्चा कोड डालना पड़ेगा। 
  6. इसके बाद आप इस फॉर्म को सबमिट करें। 
  7. आवेदन फॉर्म की पीस 100 रुपए है। 
  8. रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 5000 रुपए बैंक में जमा कराना होगा।

पीएम आवास योजना किन लोगों को मिलेगा इस योजना का लाभ

  1. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) : 3 लाख रुपए तक की सलाना आय वाला परिवार।
  2. निम्न आय वर्ग (LIG) : 3 लाख रुपए से 6 लाख रुपए सलाना आय वाला परिवार।
  3. मध्यम आय वर्ग प्रथम कटैगरी (MIG I) : 6 लाख रुपये से 12 लाख रुपये तक की वार्षिक आय वाला परिवार।
  4. मध्यम आय वर्ग द्वितीय कटैगरी (MIG II) : 12 लाख से 18 लाख तक की वार्षिक आय वाला परिवार।
  5. महिलाएं जो EWS और LIG कैटेगरी से संबंधित हैं।
  6. अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) कैटेगरी वाले।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर