ENG vs PAK 3rd T20I: आखिरी 12 गेंदों का रोमांच, अंतिम गेंद पर फैसला, पाक ने सीरीज ड्रॉ कराई

England vs Pakistan 3rd T20 match report, highlights, scorecard: इंग्लैंड-पाकिस्तान तीसरे टी20 मैच में मेजबान इंग्लिश टीम को पाकिस्तान ने 5 रन से मात देकर सीरीज ड्रॉ करा ली।

England vs Pakistan 3rd T20 result
वहाब रियाज ने शानदार रन आउट किया  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • इंग्लैंड बनाम पाकिस्तान तीसरा टी20 मैच
  • पाकिस्तान ने जीता तीसरा टी20, उम्रदराज खिलाड़ियों ने दिखाया दम
  • अंतिम गेंद तक गया मैच, इंग्लैंड-पाकिस्तान टी20 सीरीज रही ड्रॉ

नई दिल्लीः पाकिस्तान और मेजबान इंग्लैंड के बीच खेले गए तीसरे व आखिरी टी20 मैच में पाकिस्तानी टीम ने पूरी जान लगा दी और इस मैच को 5 रन से अपने नाम किया। इसके साथ ही उन्होंने तीन टी20 मैचों की इस सीरीज को ड्रॉ कराने में सफलता हासिल की। सीरीज का पहला मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया था। जबकि दूसरा मैच इंग्लैंड ने जीत लिया था। अब तीसरा टी20 पाकिस्तान ने जीतकर सीरीज 1-1 से ड्रॉ करा ली।

दूसरे टी20 मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। ओपनर्स बाबर आजम (21 रन) और फखर जमान (1 रन) सस्ते में बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद, पाकिस्तान की तरफ से 19 वर्षीय हैदर अली ने अपने पहले ही मैच में 54 रनों की पारी खेली जबकि पाक टीम के उम्रदराज व अनुभवी खिलाड़ी 39 वर्षीय मोहम्मद हफीज ने 52 गेंदों पर नाबाद 86 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेल डाली।

अंत में शादाब खान ने 15 और इमाद वसीम ने नाबाद 6 रन बनाए। इसके साथ ही पाकिस्तान ने 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 190 रनों का स्कोर खड़ा किया। इंग्लैंड की तरफ से क्रिस जॉर्डन ने सर्वाधिक 2 विकेट लिए जबकि टॉम कुरन और मोइन अली ने 1-1 विकेट हासिल किया।

इंग्लैंड का जवाब

इंग्लैंड की टीम 191 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी लेकिन पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर शाहीन अफरीदी ने जॉनी बैरिस्टो बिना खाता खोले बोल्ड हो गए। युवा ओपनर टॉम बैंटन ने एक बार फिर 46 रनों की अच्छी पारी खेली जबकि पिछले मैच के हीरो डेविड मलान (7) और कप्तान इयोन मोर्गन (10) इस बार सस्ते में आउट हो गए। फिर मोइन अली ने सैम बिलिंग्स के साथ पारी को संभाला और मैच को अंतिम क्षणों तक ले गए।

35 वर्षीय गेंदबाज का वो लाजवाब 19वां ओवर

मैच में मोइन अली (61 रन) ने धुआंधार बैटिंग करते हुए इंग्लैंड को वापस ट्रैक पर लाकर खड़ा कर दिया था। लेकिन 19वां ओवर पाकिस्तान के एक और उम्रदराज खिलाड़ी 35 वर्षीय वहाब के हाथों में दिया गया और इस गेंदबाज ने मैच फिर से पाकिस्तान के पक्ष में कर दिया। इंग्लैंड को 12 गेंदों में 20 रन चाहिए थे। इस 19वें ओवर का हाल कुछ ऐसा रहा..

  • पहली गेंद- वाइड गेंद
  • पहली गेंद- विकेट ! क्रिस जॉर्डन को वहाब रियाज ने अपनी ही गेंद पर रन आउट किया
  • दूसरी गेंद- मोइन अली ने 1 रन लिया
  • तीसरी गेंद- टॉम कुरन ने 1 रन लिया
  • चौथी गेंद- कोई रन नहीं
  • पांचवीं गेंद- विकेट ! अपनी ही गेंद पर वहाब ने मोइन अली का कैच लपका और ये टर्निंग पोइंट साबित हुआ। मोइन अली 61 रन बनाकर खेल रहे थे और वो आखिरी उम्मीद नजर आ रहे थे इंग्लैंड के लिए।
  • छठी गेंद- कोई रन नहीं

अंतिम ओवर का रोमांच

इसके साथ ही मैच अंतिम ओवर में जा पहुंचा। अब इंग्लैंड के पास 2 विकेट बाकी थे और उन्हें 17 रनों की जरूरत थी। हारिस राउफ को ये ओवर थमाया गया। बल्लेबाज थे टॉम कुरन और राशिद। ओवर की पहली गेंद पर 1 रन, दूसरी गेंद पर 1 रन, तीसरी गेंद पर 2 रन, चौथी गेंद पर 1 रन आने के साथ अब अंतिम दो गेंदों पर इंग्लैंड को 12 रन चाहिए थे। पांचवीं गेंद पर कुरन ने कवर्स दिशा में एक शानदार छक्का जड़कर फिर से मैच रोमांचक बना दिया। अब इंग्लैंड को जीत के लिए एक छक्के की जरूरत थी लेकिन हारिस राउफ ने बाहर की तरफ एक शानदार यॉर्कर फेंकी जिस पर कुरन बल्ला भी नहीं लगा पाए और पाकिस्तान ने 5 रन से मैच जीता और सीरीज ड्रॉ करा ली।

पिछले ढाई साल में पहली सीरीज हार

इंग्लैंड की टीम ने पिछले तकरीबन ढाई साल में पहली बार कोई टी20 सीरीज नहीं जीती है। इससे पहले खेली गई सभी 5 टी20 सीरीज में इंग्लिश टीम को जीत मिली थी लेकिन पाकिस्तान ने इस बार सीरीज ड्रॉ कराते हुए उनका विजयी क्रम रोक दिया।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर