अपनी हरकत को भारत पर मढ़ा रहा चीन, कहा- LAC पार कर चुके सैनिकों को वापस बुलाए इंडिया

चीन के विदेश मंत्रालय ने भारत के सैनिकों पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पार करने का आरोप लगाया है। साथ ही कहा है कि भारत अपने सैनिकों को वापस बुलाए साथ ही उन्हें अनुशासित रखे।

Hua Chunying
चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग 

मुख्य बातें

  • चीन ने भारत पर LAC के उल्लंघन का आरोप लगाया
  • चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत अपने सैनिकों को अनुशासन में रखें
  • 29-30 अगस्त की रात को भारतीय सैनिकों ने चीन की उकसावे वाली कार्रवाई का जवाब दिया था

नई दिल्ली: चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। अब चीन के विदेश मंत्रालय ने भारत पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पार करने और उकसावे की कार्रवाई करने का आरोप लगाया है। चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता का कहना है कि भारत के बयान से पता चलता है कि भारतीय सैनिकों ने अवैध रूप से एलएसी को पार किया और यथास्थिति को बदल दिया। चीन ने भारत पर साथ ही समझौतों के उल्लंघन का आरोप लगाया।

चीन की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, 'भारतीय पक्ष का दावा है कि उसने चीनी सैन्य गतिविधि का जवाब दिया। भारत के बयानों से इस तथ्य का पता चलता है कि भारतीय सैनिकों ने पहले अवैध रूप से एलएसी पार किया और सीमावर्ती क्षेत्रों में यथास्थिति को बदल दिया और द्विपक्षीय समझौतों और महत्वपूर्ण सहमति का उल्लंघन किया।' 

उन्होंने कहा कि हम भारतीय पक्ष से अपने सैनिकों को सख्ती से अनुशासित करने, सभी उकसावों को रोकने, तुरंत उन सभी कर्मियों को वापस लेने का आग्रह करते हैं जो अवैध रूप से एलएसी के पार हो गए हैं, साथ ही ऐसे किसी भी कार्य को करना बंद करें जो तनाव या जटिल मामलों को बढ़ा सकता हैं। 

भारत ने ये कहा था

मंगलवार को भारत ने कहा था कि चीन का पूर्वी लद्दाख में पैंगॉन्ग त्सो के दक्षिणी तटीय इलाके में यथास्थिति बदलने का ताजा प्रयास उन बातों की पूर्ण अनदेखी है जिन पर पहले दोनों देशों के बीच सहमति बनी थी। समय पर की गई रक्षात्मक कार्रवाई के कारण भारतीय पक्ष एकतरफा ढंग से यथास्थिति बदलने के प्रयास को रोकने में सफल रहे। भारत ने राजनयिक और सैन्य माध्यमों से चीनी पक्ष के समक्ष हाल के उकसावे वाली और आक्रामक कार्रवाई के विषय को उठाया है और उनसे अपील की है कि वे अपने अग्रिम पंक्ति के सैनिकों को ऐसी उकसावे वाली कार्रवाई के संबंध में अनुशासित एवं नियंत्रित रखें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर