Warren Buffett tips : अरबपति वॉरेन बफेट से जानिए अमीर बनने के टिप्स, आप भी कर सकते हैं अमल

Warren Buffett tips : दुनिया में बहुत से लोग अमीर बने हैं लेकिन वॉरेन बफेट एक मात्र व्यक्ति है जिन्होंने निवेश के बल पर अमीर बने हैं। जानिए उनके अमिर बनने के टिप्स।

How to become rich, Know tips, from billionaire Warren Buffett, you can also execute
अरबपति वॉरेन बफेट के टिप्स  |  तस्वीर साभार: BCCL

Warren Buffett tips : हर इंसान की ख्वाहिश होती अमीर बनने की और ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने की लेकिन कई तरह की तरकीब लगाने के बाद वे सफल नहीं हो पाते हैं। करोड़ों में कोई एक उस मुकाम को हासिल कर लेता है। फिर दुनिया उसकी दीवानी हो जाती है। उन्हीं में एक हैं वॉरेन बफेट। जिन्होंने बहुत कम से शुरुआत करके अमेरिका के टॉप 10 अरबपतियों में शामिल हो गए। वॉरेन बफे की एक दिन की एवरेज आय करीब 37 मिलियन डॉलर है। ये ऐसे अरबपति हैं जिनके बताए टिप्स से आप भी आसानी से धनवान बन सकते हैं। 

आय के सिर्फ एक स्रोत पर निर्भर नहीं रहना चाहिए

वॉरेन बफेट की सबसे फेमस निवेश टिप्स है कि लोगों को आय के अनेक रास्ते तलाशने चाहिए यानी एक से अधिक स्रोत का निर्माण करना चाहिए। लोगों को एक कमाई पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। चाहे आपके पास स्थाई नौकरी ही क्यों ना हो। उनका कहना है सारा निवेश एक ही जगह यानी एक ही कंपनी या व्यवसय में निवेश न करें। किभी परेशानी होने पर पूरा निवेश फंस जाएगा। न तो पूरा निवेश बैंकों की स्कीम में करें और न ही पूरा निवेश पोस्ट ऑफिस स्कीम में करें। शेयर बाजार और म्यूचुअल फंड में सारा निवेश न करें।

निवेश उतना ही करें, ताकि हमेशा कुछ पैसा बचा रहे

वॉरेन बफेट ने कहा कि अगर शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो अपने आपको शांत बनाए रखें क्योंकि इसमें उतार चढ़ावा होते रहते हैं। इसमें नुकसान भी हो सकता है। जल्दबाजी में शेयर ना बेचें। बेहतर मौके की तलाश करें। शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड में निवेश पर वॉरेन बफे के टिप्स बहुत कारगर साबित हुए हैं। वॉरेन बफे का कहना है कि निवेश उतना ही करें, जिसके बाद आपके पास कुछ पैसा भी बचा रहे। खराब समय में निवेश से पैसा ना निकलना पड़े।  इसलिए अपने पास कुछ कैश हमेशा रखें। वॉरेन बफे का कहना है कैश इज किंग।

हमेशा कुछ नया सीखने की इच्‍छा पालें

वॉरेन बफे के मुताबिक अगर अमीर लोग सिर्फ किस्‍मत के भरोसा नहीं करते हैं वे अपने भरोसे बनना चाहते हैं। इसके लिए कुछ आदतें भी बदलनी चाहिए। इनमें पैसे खर्च करने से लेकर निवेश तक की आदतें शामिल हैं। वे कहते हैं कि हमेशा कुछ नया सीखने की इच्‍छा आपको आसानी से अमीर बनने में सहायता कर करती है। भविष्य की जरूरतों को समझें। मूल्य और कीमत का अंतर समझें। कीमत वह है जो आप चुकाते हैं लेकिन मूल्य वह चीज है, जो बदले में आपको मिलती है। मूल्य के पीछे भागें, कीमत के पीछे नहीं। हमेशा मूल्यवान कंपनियों का चयन करें। चाहे ज्यादा कीमत क्यों ना चुकानी पड़े। 

टाइम मैनेजमेंट जरूरी

वॉरेन बफे के अनुसार हर व्यक्ति के जीवन में प्रतिदिन 24 घंटे ही मिलते हैं, अब यह आप निर्भर है कि आप उसका इस्तेमाल कैसे करते हैं? किस चीज या काम पर कितना वक्त देना है। यह टाइम मैनेजमेंट लोगों को आगे बढ़ाता है। उनका कहा कि मैं कोई भी चीज नहीं फेंकता, जब तक वह कम से कम 20-25 साल पुराना ना हो जाए। समय सबसे ज्यादा कीमती होता है।

निवेश से पहले लक्ष्य तय करें

वॉरेन बफे का कहना है कि निवेश शुरू करने से पहले आपके पास एक लक्ष्य होना चाहिए, जिससे आप प्लानिंग तैयार कर सकें। बिना लक्ष्य के निवेश करने में फायदा होने की संभावना कम होती है। निवेश के नतीजों के लिए जल्दबाजी न रहें, इंतजार करें। वॉरेन बफेट 90 साल के हो गए हैं। उनके द्वारा दिए दशकों पहले के निवेश टिप्स आज भी कारगर हैं। वॉरेन बफे दिन का करीब 80 प्रतिशत समय किताबें पढ़ने में बिताते हैं। 


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर