आज की ताजा खबर, 19 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 19 सितंबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें शनिवार, 19 सितंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

aaj ki taza khabar 19 September 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 19 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : कृषि सुधारों से जुड़े विधेयकों पर विपक्ष और सरकार के बीच आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी है। विपक्ष ने इन विधेयकों को किसान विरोधी बताते हुए इनकी आलोचना की है। विपक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो लोग वर्षों तक सत्ता में रहे वे आज किसानों को गुमराह कर रहे हैं। पीएम ने किसानों को भरोसा दिया कि इन विधेयकों से उनकी आय में वृद्धि होगी और मंडियां पहले की तरह उनकी उत्पाद की खरीदारी करेंगी। पीएम केयर्स फंड पर केंद्रीय वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर के बयान पर काफी हंगामा हुआ। कांग्रेस ने ठाकुर से माफी की मांग की। देश और दुनिया के आज के घटनाक्रम इस प्रकार हैं- 

आज से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन का आगाज हो रहा है। टूर्नामेंट का पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जा रहा है। मैच की पल-पल की अपडेट्स के लिए जुड़े हमारे साथ।

IPL 2020 LIVE Score, MI vs CSK Match Updates

एक्ट्रेस पायल घोष ने अनुराग कश्यप पर छेड़छाड़ का आरोप लगाया है। पायल ने पीएम नरेंद्र मोदी को टैग कर मदद मांगी है। पायल ने कहा है कि उनकी सुरक्षा को खतरा है। कंगना रनौत भी पायल के सपोर्ट में आ गईं हैं।

एक्ट्रेस पायल घोष का आरोप- 'अनुराग कश्यप ने की मेरे साथ छेड़छाड़', पीएम नरेंद्र मोदी से मांगी मदद

बीजेपी और शिरोमणि अकाल दल के बीच 20 साल से भी ज्यादा पुराना गठबंधन टूटता नजर आ रहा है। क्या पंजाब में दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ने की तैयारियां कर रही हैं।

तो क्या पंजाब में बीजेपी अपने दम पर चुनाव लड़ने की कर रही है तैयारी? अकाली दल से खत्म हो जाएगा गठबंधन?

सूत्रों का कहना है कि भारतीय सेना एलओसी पर पूरी तरह से सक्रिय एवं मुस्तैद है। सेना ने हाल ही में गुरेज सेक्टर में घुसपैठ के प्रयास को विफल किया है। घुसपैठ विफल करने की पूरी है तैयारी।

LAC से लेकर LoC तक अलर्ट पर सेना, पाक सीमा पर तैनात हुई अतिरिक्त ब्रिगेड 

लद्दाख सहित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ जारी तनाव को देखते हुए इस पूरे सेक्टर में भारतीय सेना पहले से अलर्ट है। सेना अब 1962 के युद्ध के समय अरुणाचल प्रदेश में चीनी गतिविधियों के केंद्र रहे सभी 'छह विवादित क्षेत्रों' एवं 'चार संवेदनशील' इलाकों में अपनी तैयारी का स्तर और मुस्तैदी और बढ़ा दी है। 

China की 'चालबाजी' पर नजर, अरुणाचल प्रदेश के समीप इन 6 इलाकों पर सेना ने बढ़ाई निगरानी

बॉलीवुड में ड्रग्स के उपयोग को लेकर मुखर होकर बोलने वाले बीजेपी सांसद रवि किशन पर फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप ने बड़ा आरोप लगाया है। रवि किशन ने इस पर पलटवार किया है।

ड्रग्स मामले में अनुराग कश्यप के आरोपों पर रवि किशन का इस तरह पलटवार

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM ने समाजवादी जनता दल के साथ गठबंधन किया है। ओवैसी ने इस दौरान RJD पर निशाना साधा।

बिहार चुनाव के लिए ओवैसी की पार्टी का समाजवादी जनता दल के साथ गठबंधन, RJD निशाने पर

केंद्र सरकार ने बताया है कि कोविड-19 संकट के मद्देनजर लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान प्रवासी श्रमिकों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए चलाई गई श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों में यात्रा के दौरान 97 लोगों की मौत हुई।

कोरोना काल में हर तरफ से घिरे थे मजदूर, श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में गई थी 97 की जान

बिजनस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में जाते समय एक पार्टी के नेता ने कहा, 'हम मानसून सत्र में कटौती की मांग करेंगे। हम जीवन को खतरे में नहीं डाल सकते।'

समय से पहले समाप्त हो सकता है Mansoon Session, सांसद बोले- जीवन खतरे में नहीं डाल सकते

संसद में फारूक अब्दुल्ला ने कहा है कि बॉर्डर पर होने वाली झड़पें बढ़ रही हैं और लोग मर रहे हैं। जिस तरह आप चीन से बातचीत कर रहे हैं कि वो पीछे हट जाए वैसे ही हमें हमारे पड़ोसियों से बात करनी चाहिए।

'हर दिन लोग मर रहे हैं, सीमा पर झड़पें बढ़ रही हैं'; पाकिस्तान के साथ बातचीत के पक्ष में फारूक अब्दुल्ला

दिल्ली पुलिस ने शर्मा को गत 14 सितंबर को गिरफ्तार किया। डीसीपी ने बताया कि पुलिस को जासूसी मामले में शर्मा के बारे में इनपुट्स मिले थे। शर्मा के पास आपत्तिजनक दस्तावेज मिले हैं।

चीन के लिए 2016 से काम कर रहे थे Rajeev Sharma, प्रत्येक इंफॉर्मेशन के लिए मिलते थे 1000 डॉलर

जम्मू कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि पाकिस्तान के मंसूबों को नाकाम करने के लिए पुलिस बल मुस्तैद है। हथियार पहुंचाने की उसकी सभी कोशिशों को नाकाम कर दिया जाएगा।

Kashmir में आतंकवाद बढ़ाने के लिए हर तरीका अपना रहा पाकिस्तान: डीजीपी दिलबाग सिंह 

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने शनिवार को आतंकवादी संगठन अलकायदा के नौ आतंकवादियों को गिरफ्तार उनकी बड़ी साजिश नाकाम कर दी। ये सभी आतंकवादी राजधानी दिल्ली सहित देश के अन्य हिस्सों में आतंक की बड़ी वारदात को अंजाम देने के फिराक में थे।

काफी खतरनाक थे अलकायदा के गिरफ्तार 9 आतंकियों के मंसूबे, दिल्ली थी निशाने पर 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने एक बार फिर कोरोना के कम्यूनिटी स्प्रेड की बात की है। उन्होंने कहा है कि कम्यूनिटी स्प्रेड की बात को स्वीकार किया जाना चाहिए।

सत्येंद्र जैन ने कहा- कोरोना का कम्यूनिटी स्प्रेड हुआ है, इसे स्वीकारा जाना चाहिए

राजस्थान के अलवर में एक महिला के साथ 6 लोगों ने सामूहिक बलात्कार किया और फिर उसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाल दिया। पुलिस ने 6 में से 3 को गिरफ्तार कर लिया है।

राजस्थान के अलवर में 6 लोगों ने किया महिला के साथ गैंग रेप, वीडियो बना सोशल मीडिया पर डाला

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। चश्मदीदों ने यह जानकारी दी। हालांकि, तत्काल हादसे में किसी के हताहत होने की पुष्टि नहीं हो सकी। दुघर्टनास्थल की तस्वीरों में दिखाई दे रहा है कि विमान का कॉकपिट हवाई अड्डे पर बनी कंक्रीट की दीवार से टकरा गया है।
मोगादिशु Airport पर मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त, समुद्र से चंद कदमों की दूरी पर हुआ हादसा

तकनीकी रूप से देश को मजबूत सुरक्षा देने वाला NTRO यानी राष्ट्रीय तकनीकी खुफिया एजेंसी जितनी मजबूत होगी देश दुश्मनों पर उतना ही भारी पड़ेगा। कुछ समय से चीन सीमा पर बंदरों की तरह बहुत उछलकूद मचा रहा है. उसे भूल गया है कि उसके जिगरी दोस्त पाक की क्या दशा की थी हमारे जवानों ने। ये वही NTRO है, जो बालाकोट हवाई हमले में एक-एक खुफिया जानकारी देश तक पहुंचाई थी। 
NTRO: सर्जिकल स्ट्राइक के हीरो धस्माना बने सरकार की 'तीसरी आंख' के प्रमुख, जानिए कैसे काम करता है एनटीआरओ

दिल्ली पुलिस ने अपनी शासकीय गोपनीयता कानून के तहत एक मामले के सिलसिले में एक फ्रीलांस (स्वतंत्र) पत्रकार को गिरफ्तार किया है। पुलिस को राजीव शर्मा के पास से रक्षा संबंधी गोपनीय दस्तावेज भी मिले हैं। दिल्ली के पीतमपुरा में रहने वाले राजीव शर्मा  को 14 सितंबर को गिरफ्तार किया गया और अगले दिन मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किया गया। 
China को संवेदनशील जानकारी पहुंचाता था फ्रीलांस पत्रकार, पुलिस ने अरेस्ट कर बरामद किए गोपनीय दस्तावेज

कोरोना महामारी के चलते सऊदी अरब में बड़ी संख्या भारतीय कामगार सड़कों पर आ गए हैं और उन्हें भीख मांगना पड़ रहा है। कोरोना महामारी के कारण पूरी दुनिया लॉकडाउन में है ऐसे में बड़े-बड़े उद्योग कारखाने भी बंद हैं जिसके चलते करोड़ों मजदूरों के रोजगार भी ठप्प पड़ गई है। सऊदी अरब में बड़ी संख्या में भारतीय नागरिक रोजगार पाने के लिए जाते हैं, लेकिन ताजा खबरों के मुताबिक अरब देश में 450 भारतीय मजदूर काम के अभाव में सड़क पर आ गए हैं
कोरोना के कारण सऊदी अरब में भारतीय नागरिकों का छिना रोजगार, भीख मांगने पर मजबूर, डिटेन्शन सेंटर भेजे गए

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश के विकास के लिए जितने तत्पर हैं उतने ही वे गरीब, किसान, बीमार लोगों की मदद के लिए तत्पर रहते हैं। गरीबों की समस्याओं को सुनने के लिए सीओम योगी सीएम कार्यालय में जन सुनवाई तो करते ही हैं वहीं अब वे सोशल मीडिया के जरिए भी मदद मांगने वालों के लिए आगे आ रहे हैं।
Lucknow: CM Yogi ने की ब्लड कैंसर से पीड़ित IIT के छात्र की मदद, सोशल मीडिया के जरिए मांगी थी सहायता

चीन ने शुक्रवार को ताइवान के आसमान उस समय अपने  लड़ाकू विमान उड़ाए जब एक शीर्ष अमेरिकी आधिकारिक ताइवान यात्रा पर है। चीनी लड़ाकू विमानों ने ताईवान की चार दिशाओं से उसके हवाई इलाके में प्रवेश किया। ताइपे के मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि बीजिंग ने शुक्रवार को स्व-शासित द्वीप के पास समुद्री और हवाई आक्रामकता का प्रर्दशन किया।
Chinse Fighter Jets: चीन ने ताइवान में घुसकर उड़ाए 18 लड़ाकू विमान, अमेरिका को धमकी- आग से ना खेले, वरना..

बीएमसी द्वारा कंगना रनौत के ऑफिस के कथित अवैध हिस्सा ढहाये जाने को लेकर अब हाईकोर्ट में सुनवाई हो रही है। कंगना ने कोर्ट ने कानूनी रास्ता अख्तियार करते हुए मांग की है कि बीएमसी ने उन्हें काफी नुकसान पहुंचाया है और उन्हें दो करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाए। अब कंगना की याचिका पर अपने जवाबी हलफनामे में बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने कहा कि यह याचिका कानूनी प्रक्रिया का दुरूपयोग है।
BMC ने High Court में दिया जवाब, कहा- कंगना की याचिका हो खारिज, उन पर लगना चाहिए जुर्माना

कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे पूरी सतर्कता के साथ रेल सेवाओं का परिचालन कर रहा है। कुछ खास मार्गों पर यात्रा की भारी मांग को देखते हुए कुछ समय पहले रेल मंत्रालय ने 21 सितंबर से 20 जोड़ी क्लोन स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया था। इन्ही ट्रेनों के लिए आज यानि 19 सितंबर से टिकटों की बुकिंग शुरू हो रही है। ये क्लोन ट्रेनें अपने तय समय पर चलेंगी और पूरी तरह से आरक्षित ट्रेन होगी। 
Clone Train Reservation: आज से शुरू हो रही है रही है क्लोन ट्रेनों की टिकट बुकिंग, जानिए नियम

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और केरल के एर्नाकुलम में छापेमारी कर अल-कायदा मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है और इस छापेमारी में अल-कायदा के 9 गुर्गों को गिरफ्तार किया गया है। दरअसल एनआईए ने देशभऱ में करीब 11 स्थानों पर एक साथ छापेमारी की है। छापेमारी के दौरान बड़ी मात्रा में भड़काऊ सामग्री, डिजिटल उपकरण, दस्तावेज, जिहादी साहित्य, धारदार हथियार, देश-निर्मित हथियार बरामद हुआ है।
Al-Qaeda Module Busts: NIA ने बंगाल और केरल में किया अल- कायदा के आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड, 9 अरेस्ट

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में दो महीने पहले यानि 11 अगस्त को भड़की हिंसा में ज्यों-ज्यों जांच आगे बढ़ रही हैं, वैसे-वैसे नए खुलासे भी हो रहे हैं। इस बीच हिंसा पीड़ित एक एक शख्स ने दावा किया है कि उसके घर को इसलिए निशाना बनाया गया क्योंकि उसने पीएम मोदी का समर्थन किया था और अप्रैल माह के दौरान कोविड 19 को लेकर की गई पीएम की अपील पर दीए जलाए थे।
Bengaluru Riots:'मेरे घर को इसलिए निशाना बनाया गया क्योंकि मैंने PM मोदी का समर्थन किया और दीए जलाए'

राजस्थान में एक बार फिर से गुर्जर आंदोलन की आहट सुनाई दे रही है। गुर्जर आरक्षक संघर्ष समिति के सदस्यों ने शुक्रवार को राजस्थान सरकार से अगले 15 दिनों में सामुदायिक आरक्षण के अपने वादे को पूरा करने की मांग की। संगठन में सरकार को अल्टीमेटम देते हुए कहा कि अगर सरकार राज्य में गुर्जर समुदाय के लिए आरक्षण लागू करने में विफल रहती है तो फिर संगठन विरोध प्रदर्शन करेगा।
Gujjar Reservation: आरक्षण की मांग को लेकर गुर्जरों ने दिया गहलोत सरकार को 15 दिन का अल्टीमेटम

दिल्ली-एनसीआर में आज भी मौसम में ज्यादा बदलाव की संभावना नहीं है। हालांकि कुछ इलाकों में फुहार या हल्की बारिश हो सकती है।
मौसम 19 सितंबर: दिल्ली-NCR में गर्मी और उमस की मार,राहत नहीं, जानें कैसा रहेगा मौसम

यूपी की सियासत में इन दिनों सरकारी नौकरियों में पांच साल संविदा के साथ साथ पचास साल पर रिटायरमेंट का मुद्दा छाया हुआ है। हाल ही में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा था कि अगर 2022 में सपा की सरकार बनी तो पहली कैबिनेट मीटिंग में योगी सरकार के फैसले को पलट देंगे।
पांच साल तक संविदा पर नौकरी पर यू टर्न, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य बोले- यह सब महज अफवाह

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर