Delhi coronavirus: सत्येंद्र जैन ने कहा- कोरोना का कम्यूनिटी स्प्रेड हुआ है, इसे स्वीकारा जाना चाहिए

देश
लव रघुवंशी
Updated Sep 19, 2020 | 15:42 IST

Community spread of Coronavirus: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने एक बार फिर कोरोना के कम्यूनिटी स्प्रेड की बात की है। उन्होंने कहा है कि कम्यूनिटी स्प्रेड की बात को स्वीकार किया जाना चाहिए।

satyendra jain
सत्येंद्र जैन 

मुख्य बातें

  • दिल्ली में बीते कुछ दिन में कोविड-19 संक्रमण की दर में कमी देखी गई है: जैन
  • दिल्ली में कोरोना वायरस के कुल 2,38,828 मामले
  • दिल्ली में कोरोना से अब तक 4907 की जान गई

नई दिल्ली: दिल्ली में जैसे-जैसे कोरोनो वायरस के मामले बढ़ रहे हैं उसी को देखते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा कि उन्हें लगता है कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस का कम्यूनिटी प्रसार हो रहा है। सत्येंद्र जैन ने यह भी कहा कि यह स्वीकार किया जाना चाहिए कि दिल्ली में कोरोना वायरस का कम्यूनिटी स्प्रेड हो रहा है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि केवल केंद्र सरकार या इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) कोरोना के कम्यूनिटी स्प्रेड पर टिप्पणी कर सकती है।

सत्येंद्र जैन ने कहा, 'जब इतनी बड़ी संख्या में लोग दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में संक्रमित हो रहे हैं, तो यह माना जाना चाहिए कि कम्यूनिटी स्प्रेड हुआ है...लेकिन केवल आईसीएमआर या केंद्र सरकार ही इस पर टिप्पणी कर सकती है।' 

सत्येंद्र जैन ने यह भी कहा कि दिल्ली में डबलिंग रेट लगभग 40 दिन है। जैन ने कहा कि बीते कुछ दिन से दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण की दर में कमी देखी गई है और अगले सप्ताह तक इसके अच्छे नतीजे सामने आएंगे। शुक्रवार को संक्रमण की दर 6.76 प्रतिशत रही। बीते दो-तीन दिन में यह सात प्रतिशत से नीचे रही है। पिछले सप्ताह यह लगभग 8 प्रतिशत थी। संक्रमण की कुल दर भी पहली बार 10 प्रतिशत से नीचे आ गई है। 

दिल्ली में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 2,38,828 हो गए हैं। इस घातक वायरस के कारण जान गंवाने वालों की संख्या 4,907 तक पहुंच गई है। अब तक सामने आए कुल मामलों में से 2,01,671 मरीज संक्रमणमुक्त हो चुके हैं जबकि 32,250 मरीज उपचाराधीन हैं।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर