आज की ताजा खबर, 16 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर, 16 सितंबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें बुधवार, 16 सितंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

aaj ki taza khabar 16 September 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर, 16 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार 

नई दिल्ली : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को चीन को दो टूक शब्दों में कहा कि भारत शांति के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन युद्ध के लिए भी तैयार है। एलएसी के ताजा हालात के बारे में संसद को अवगत कराते हुए कहा कि द्विपक्षीय करारों से चीन मुकर गया है। राजनाथ सिंह के बयान के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर देश को गुमराह करने का आरोप लगाया। वहीं, देश में मंगलवार को कोरोना के मामलों की संख्या 50 लाख के पार हो गई। आईसीएमआर ने बताया है कि कोरोना के तीन टीके क्लिनिकल दौर से गुजर रहे हैं। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार की बैठक में पाकिस्तान द्वारा काल्पनिक नक्शा पेश किए जाने के बाद अजीत डोभाल नाराज होकर बैठक छोड़कर चले गए। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम इस प्रकार हैं-   

कंगना ने कहा कि उन्होंने मेरे घर का ताला तोड़ा। 40 से ज्यादा लोग आए थे। यहां तक की उनके लोग भी ऐसा नहीं करना चाहते थे, लेकिन ऐसा किया गया। मेरे कई दुश्मन रहे हैं, लेकिन जब एक सरकार आपके साथ ऐसा व्यवहार करे तो आप क्या करेंगे। जब रक्षक ही भक्षक बन जाए तो क्या किया जाए।

'ऐसा लगा जैसे मेरे साथ रेप हुआ है'; BMC की कार्रवाई पर फूट पड़ा कंगना रनौत का दर्द

दिल्ली हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने 15 आरोपियों के खिलाफ 17, 500 पन्ने का आरोपपत्र दाखिल किया। दिल्ली पुलिस ने यह चार्जशीट गैरकानूनी गतिविधियां निरोधक कानून, ऑर्म्स एक्ट और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत दायर किया है।

Delhi Riots: 15 आरोपियों के खिलाफ 17,500 पन्नों का चार्जशीट, आरोपपत्र में उमर खालिद का नाम नहीं

चीन अपनी पुरानी रणनीति के तहत अपनी ताकत का प्रदर्शन करने के लिए समय-समय पर प्रोपगैंडा वीडियो जारी करता रहता है। पूर्वी लद्दाख में भारतीय सेना को डराने के लिए पिछले दिनों उसने कई प्रोपगैंडा वीडियो भी जारी किए।

India China Standoff: चीन की नई पैंतरेबाजी, पूर्वी लद्दाख की चोटियों पर बजा रहा पंजाबी गाने

Amit Mishra on UAE conditions: दिल्ली कैपिटल्स के स्पिनर अमित मिश्रा ने आगामी आईपीएल सीजन के संबंध में यूएई के हालात के बारे में अपनी राय का इजहार किया है।
पढ़ें पूरी खबर:  IPL 2020: यूएई में बल्लेबाजों का फाएदा होगा या गेंदबाजों का? जानिए अमित मिश्रा की राय

Cooking oil rate today, 16 सितंबर 2020 : सरसों पूर्व स्तर पर टिकी रही तेल तिलहन बाजार में मजबूती का रुख रहा, जानिए आज का भाव।
पढ़ें पूरी खबर:  सरसों पूर्व स्तर पर, तेल-तिलहन के दाम में मजबूती, जानिए ताजा भाव

Royal Challengers Bangalore IPL 2020: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को पिछले 13 साल से आईपीएल खिताब का इंतजार है। टीम को इस बार क्रिस मॉरिस और आरोन फिंच से काफी उम्मीदें होंगी।
RCB IPL 2020: क्या क्रिस मॉरिस और आरो फिंच के आने से बदलेगी 'विराट सेना' की किस्मत?

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 16 सितंबर 2020 : सोना और चांदी के दाम में फिर गिरावट हुई। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव, साथ में चांदी की कीमत भी।
सोना लुढ़का,चांदी भी हुई नरम, जानिए अपने शहर के 24, 22 कैरेट का ताजा भाव

Swara Bhaskar Slams Kangna: कंगना की ओर से जया बच्चन के संसद में दिए भाषण का जवाब देने के बाद स्वरा भास्कर ने एक्ट्रेस पर निशाना साधा है और बड़ों का सम्मान करने की सलाह दी है।
पढ़ें पूरी खबर:  'गाली देनी है तो मुझे दो, मैं तुमसे कीचड़ कुश्ती लडूंगी'- जया बच्चन के लिए कंगना के ट्वीट पर भड़कीं स्वरा

शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा ने सोशल मीडिया पर एक फनी पोस्ट शेयर कर बताया कि कोरोना वायरस के दौरान पानी पूरी का स्वाद क्यों बदल गया है। इसपर शमिता शेट्टी और बिपाशा बसु ने किया कमेंट।
पढ़ें पूरी खबर: कोरोना वायरस के बीच क्या बदल गया है पानी पूरी का स्वाद? शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा ने बताई वजह

Army warns China: सेना ने चीन को सीधे तौर पर ललकारा है। सीमा पर गत मई महीने से भारत और चीन के बीच शुरू हुआ विवाद अब अपने चरम पर पहुंच गया है। पूर्वी लद्दाख और एलएसी पर दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने हैं।
पढ़ें पूरी खबर: सेना की ललकार, चीन ने जंग थोपी तो सबक सिखाने के लिए हम पहले से तैयार बैठे हैं

सुशांत स‍िंह राजपूत केस में मचे हायतौबा को लेकर न‍िया शर्मा ने गुस्‍सा जाहिर क‍िया है। उनका कहना है क‍ि लाइम लाइट में बने रहने को बेड पर बैठकर ट्वीट कर रहे लोग।
पढ़ें पूरी खबर: Sushant Singh Rajput मामले में बोलीं न‍िया शर्मा- चर्चा में रहने के लिए बिस्तर पर पड़े ट्वीट कर रहे लोग

Virender Sehwag Share Farmer Video: वीरेंद्र सहवाग ने एक किसान का डांस वीडियो शेयर किया है, जिसे काफी पसंद किया जा रहा है। वीडियो के जरिए सहवाग ने मैसेज दिया है।
पढ़ें पूरी खबर:  खेत में काम करते वक्त किसान ने किया मस्ती भरा डांस, वीरेंद्र सहवाग ने वीडियो शेयर कर दिया ये मैसेज

भारत और चीन के बीच तनाव काफी ज्यादा बढ़ गया है। पिछले 20 दिनों में पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों के बीच फायरिंग की 3 घटनाएं हुई हैं। पिछले कई महीनों से दोनों के बीच सीमा विवाद बना हुआ है।
पढ़ें पूरी खबर: भारत-चीन के बीच पिछले 20 दिनों में 3 बार हुई गोलीबारी, 8 सितंबर को दोनों तरफ से 100 राउंड फायर

Gold Interesting fact : सोना के बारे में दिलचस्प बातें सामने आई हैं। यह आदमी के शरीर में भी पाया जाता है। 
पढ़ें पूरी खबर: सोना के बारे में दिलचस्प फैक्ट, इंसानों के शरीर में भी होता है गोल्ड

DEE Assam Teacher Recruitment 2020: असम में असिस्टेंट टीचर (लोअर एंड अपर प्राइमरी स्कूल) और हिंदी टीचर पदों पर वैकेंसी निकली है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन करें।
पढ़ें पूरी खबर: असम में 5000 से ज्यादा पदों पर शिक्षक भर्ती, जल्द करें आवेदन

जया बच्चन का बॉलीवुड को लेकर दिया गया बयान लगातार चर्चा का विषय बनता जा रहा है। समाजवादी पार्टी की एमपी और अभिनेत्री जया बच्चन ने रवि किशन द्वारा संसद में बॉलीवुड में ड्रग्स के मामले वाले स्टेटमेंट को उठाया था।

पढ़ें पूरी खबर: 'कौन सी थाली दी है जया जी'- कंगना रनौत का जया बच्चन से सवाल, बोलीं- हीरो के साथ सोकर मिलते हैं फिल्म के रोल...

पढ़ाई के लिए कोई उम्र नहीं होती। इस कहावत को चरितार्थ करने वाले पटना के राजकुमार वैश्य (Rajkumar Vaish) अब नहीं रहे। मंगलवार को 101 वर्ष की उम्र में उनका निधन हो गया।

पढ़ें पूरी खबर: Bihar: नहीं रहे 98 की उम्र में MA करने वाले राजकुमार वैश्य, सीएम नीतीश ने जताया शोक

पासवान नहीं जनाब ये तो ‘पासऑन’ हैं। जीत का सेहरा दुश्मन पार्टी की ओर से दोस्त पार्टी के सर सजा सकते हैं। विश्वास न हो रहा हो, तो पासवान की राजनीतिक कुंडली देख लीजिए। 

पढ़ें पूरी खबर: बिहार में एनडीए और एलजेपी के बीच में होगा तलाक,  क्या है पासवान का मुस्लिम सीएम वाला दांव

केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 में 9 से 12वीं तक के स्‍कूल खोलने की छूट दे दी है,इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी कर रखा है।

पढ़ें पूरी खबर: School Open in UP:क्या 21 सितंबर से यूपी में खुल रहे हैं स्कूल, सरकार ने दिए ये संकेत

भारत में कोरोना केस 50 लाख के आंकड़े को पार कर चुके हैं। पिछले 11 दिन में 10 लाख नए मामले सामने आए। लेकिन इसके साथ अच्छी बात यह है कि मौत के आंकड़ों में गिरावट भी दर्ज की जा रही है।

पढ़ें पूरी खबर: Coronavirus: लॉकडाउन से मिले फायदे पर कांग्रेस का सवाल, स्वास्थ्य मंत्री के दावों के पीछे क्या कोई आधार

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार (16 सितंबर) को कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार पूरी रफ्तार में नहीं पहुचा है, यह धीरे-धीरे होगा।

पढ़ें पूरी खबर: Economy : अर्थव्यवस्था में सुधार धीरे-धीरे होगा, हर जरूरी कदम उठाने को तैयार आरबीआई - शक्तिकांत दास

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने मंगलवार को कहा कि यात्रा की बढ़ती डिमांड को देखते हुए 21 सितंबर से 20 जोड़ी (40 ट्रेनें) 'क्लोन' ट्रेनों  (clone trains) को खास रूटों पर चलाई जाएगी।

पढ़ें पूरी खबर: Clone trains : 21 सितंबर से चलेंगी 40 क्लोन ट्रेनें, जानिए कहां से कहां जाएंगी, कहां रुकेंगी, पूरी लिस्ट

देश में  कृषि अध्‍यादेश (Agricultural Ordinance) लाये जाने के बाद से केंद्र सरकार का विरोध लगातार जारी है। हरियाणा, पंजाब के साथ-साथ अब यूपी में भी किसानों ने अध्यादेश का विरोध शुरू कर दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: Angry farmers on road:कृषि अध्‍यादेश को लेकर किसानों में भारी नाराजगी,यूपी से लेकर पंजाब सड़कों पर उतरे किसान

लखनऊ में रियल एस्‍टेट कंपनी खोलकर ठगी करने का बड़ा मामला सामने आया है बताया जा रहा है कि ठग 5 प्रतिशत मासिक ब्याज की दर से पैसा जमा करवाकर ठगी को अंजाम दे रहे थे।

पढ़ें पूरी खबर: Real Estate Company Cheating:रियल एस्‍टेट कंपनी का झांसा, दुबई, मुंबई में फ्लैट का लालच देकर ठगे कई करोड़

राजस्थान के कोटा में बड़ा हादसा हुआ है। चंबल नदी में नाव पलटने की खबर है। बताया जा रहा है कि नाव में करीब 40 लोग सवार थे।

पढ़ें पूरी खबर: Boat capsized in Chambal: कोटा में बड़ा हादसा, चंबल नदी में नाव डूबी, कई लोग थे सवार

भारत में कोरोना मामलों की रफ्तार बहुत तेजी के साथ बढ़ती ही जा रही है और देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 50 लाख के पार हो गया है, बात अगर पिछले 24 घंटे की करें तो 90,123 नए मामले सामने आए हैं।

पढ़ें अपडेट्स: Coronavirus News Update: देश में कोरोना का हाहाकार महज 11 दिन में सामने आ गए 10 लाख नए केस

मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विस्तार से पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव के बारे में सदन और देश को बताया। उन्होंने कहा कि किस तरह से चीन शांति समझौतों से कन्नी काटी और एलएसी पर माहौल को तनावपूर्ण कर दिया।

पढ़ें पूरी खबर: Rajnath Singh के बयान के बाद चीन के नरम गरम सुर, शांति और लड़ाई दोनों के लिए तैयार

सुशांत सिंह राजपूत केस में अब तक की जांच का जो नतीजा सामने आया है उसमें न केवल फिल्म इंडस्ट्री बंटी नजर आ रही है, बल्कि सियासत भी जारी है। बीजेपी सांसद रवि किशन ने जब यह कहा कि ड्रग कार्टेल के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी।

पढ़ें पूरी खबर: Shiv Sena on Drugs Racket: किंतु-परंतु के बाद शिवसेना ने माना फिल्म इंडस्ट्री 'पवित्र गंगा' नहीं

दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज ने ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए अपना पहला कट ऑफ जारी कर दिया है। इनमें सबसे अधिक कट ऑफ 99 फीसदी अंक से ऊपर है।

पढ़ें पूरी खबर: DU Admission Cutt-Off 2020: सेंट स्टीफेन्स ने जारी की पहली कट-ऑफ लिस्ट, ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए कितने नंबर

भारतीय औषधि महानियंत्रक ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को ऑक्सफोर्ड के कोविड-19 टीके (Oxford's Covid-19 vaccine) का उम्मीदवारों पर क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trial) फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी।

पढ़ें पूरी खबर: Oxford's Covid-19 vaccine : कोविड-19 वैक्सीन के ट्रायल को दोबारा शुरू करने को DCGI की हरी झंडी

Aircraft Amendment Bill को संसद की मंजूरी मिल गई है, इसके मुताबिक अब एयरपोर्ट पर सुरक्षा मानकों के उल्लंघन पर अब कड़े प्रावधान लागू होंगे।

पढ़ें पूरी खबर: Aircraft Amendment Bill:एयरपोर्ट पर सुरक्षा से खिलवाड़ पड़ेगा और महंगा, जुर्माना राशि बढ़कर हुई 1 करोड़

देश का छत्तीसगढ़ सूबा अपार संपदा से भरा हुआ है। लेकिन नकस्लवाद की काली छाया ऐसी पड़ी कि विकास की जिन ऊंचाइयों को इस राज्य को छूना था वो जमीन पर उस स्तर तक नजर नहीं आया, इसके मूल में नक्सलवाद है।

पढ़ें पूरी खबर: Bastar Police: अब सिर्फ बुलेट नहीं पोस्टर के जरिए भी नक्सलियों पर चोट, बस्तर पुलिस की शानदार पहल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी में व्हाइट हाउस में यूएई और बहरीन ने इजरायल के साथ किए ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर कर दिए हैं, इसे बड़ा कदम माना जा रहा है।

पढ़ें पूरी खबर: New Middle East: ऐतिहासिक समझौते पर ट्रंप की मौजूदगी में बहरीन UAE और इजरायल ने किए हस्ताक्षर

भारत ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख की जम्मू-कश्मीर की स्थिति की आलोचना करते हुए जवाब दिया कि उसने जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को पुनर्जीवित किया है और इस प्रक्रिया को पटरी से उतारने के पाकिस्तान के प्रयासों के बावजूद इस क्षेत्र में आर्थिक विकास को धक्का दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: UNHRC चीफ को भारत का करारा जवाब, जम्मू-कश्मीर में पिछले 1 साल में हालात में सुधार, पाक और तुर्की को भी नसीहत

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का पिछला सीजन शानदार रहने के बाद भारतीय ऑलराउंडर अक्षर पटेल 19 सितंबर से यूएई में शुरू होने जा रही लीग के आगामी 13वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं।

पढ़ें पूरी खबर: IPL 2020: ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने जताई उम्मीद, दिल्ली कैपिटल्स इस बार बन सकती है चैंपियन

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर