DU Admission Cut-Off 2020: सेंट स्टीफेन्स ने जारी की पहली कट-ऑफ लिस्ट, ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए कितने नंबर

DU Admission Cut-Off 2020 List: दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी गई है। यहां एडमिशन लेने के लिए छात्रों को 12वीं में 99.25 फीसदी अंक या उससे ज्यादा लाने की जरूरत है।

delhi university
दिल्ली यूनिवर्सिटी 

DU Admission Cut-Off 2020: दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज ने ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए अपना पहला कट ऑफ जारी कर दिया है। इनमें सबसे अधिक कट ऑफ 99 फीसदी अंक से ऊपर है। बीए (अर्थशास्त्र) में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को 12वीं में 99.25 फीसदी अंक या उससे ज्यादा लाने की जरूरत है।

वहीं कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम की बात करें तो इन संकायों में छात्रों को 12वीं में 99 फीसदी लाना आवश्यक है। इन स्ट्रीम में कट ऑफ 99 फीसदी तक जा रहा है। हिस्ट्री सब्जेक्ट के लिए भी कट ऑफ 99 फीसदी है जो पिछले साल की तुलना में काफी अधिक है।

इश बार का कट ऑफ पिछले साल की तुलना में कहीं अधिक है, इस लिहाज से डीयू में एडमिशन लेने के लिए छात्रों के बीच प्रतिष्पर्धा भी उतनी ही है। छात्रों को अपने पसंदीदा विषय में एडमिशन लेने से पहले उस कॉलेज के प्रोस्पेक्टस को ध्यान से पढ़ना भी जरूरी है। 

कट ऑफ का अंक मैच करने के बाद छात्रों को एडमिशन के लिए कई प्रक्रिया से गुजरना होगा इसके लिए सबसे पहले और महत्वपूर्ण प्रक्रिया ये है कि उन्हें डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन। डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन के जरिए आपके मार्क्स का सत्यापन किया जाएगा। इस साल डीयू में एडमिशन के लिए 3,53,919 छात्रों के आवेदन प्राप्त हुए हैं जो पिछले साल से 1 लाख ज्यादा हैं।  

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर