Assam Teacher Recruitment 2020: असम में 5000 से ज्यादा पदों पर शिक्षक भर्ती, जल्द करें आवेदन

DEE Assam Teacher Recruitment 2020: असम में असिस्टेंट टीचर (लोअर एंड अपर प्राइमरी स्कूल) और हिंदी टीचर पदों पर वैकेंसी निकली है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जल्द से जल्द आवेदन करें।

DEE Assam Teacher Recruitment 2020
असम में 5000 से ज्यादा पदों पर शिक्षक भर्ती 

डायरेक्ट्रेट ऑफ एलिमेंट्री एजुकेशन, असम ने टीचर्स के विभिन्न पदों पर 5043 वैकेंसीज निकाली हैं। जिनमें असिस्टेंट टीचर,लोअर तथा अपर प्राईमरी स्कूल के टीचरों के कुल 3941 पद हैं,वहीं हिंदी के शिक्षकों की कुल संख्या 1102 है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार बताए गए प्रारूप के अंतर्गत अंतिम तिथि 26 सितंबर 2020 से पहले असम राज्य सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट www.dee.assam.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं डीईई असम टीचर रिक्रूटमेंट 2020 के अंतर्गत निकली पदों का संक्षिप्त विवरण यहां देख सकते हैं।

असिसटेंट टीचर लोअर तथा अपर प्राईमरी स्कूल के सहायक शिक्षक, विज्ञान के शिक्षक,साथ ही असमिया भाषा शिक्षक और यूपी स्कूलों के मणिपुरी भाषा शिक्षक के 3941 पदों पर योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं । इसके साथ ही इच्छुक उम्मीदवीर प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय असम के तहत यूपी के कुल 1102 हिंदी शिक्षकों के पदों पर  भी आवेदन कर सकते हैं ।

शैक्षणिक योग्यता 
असिस्टेंट टीचर- किसी भी यूजीसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक और प्रारंभिक शिक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही दो वर्षीय डिप्लोमा बीएड या डीएड किया होना चाहिए और प्रारंभिक शिक्षा विभाग असम द्वारा आयोजित यूपीएस के लिए असम टीईटी की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए ।

साइंस के टीचर- किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक में उत्तीर्ण होना चाहिए, साथ ही 2 साल का एलिमेंटरी एजुकेश में डिप्लोमा या बी.एड या डी.एड किया होना आवश्यक है । इसके साथ ही असम द्वारा आयोजित यूपीएस के लिए असम टीईटी में उत्तीर्ण होना भी जरूरी है ।

असिस्टेंट टीचर और हिंदी टीचर के लिए चयन प्रक्रिया 
 इन पदों पर आगर आयु सीमा की बात की जाए तो सामान्य कैटेगिरी की उम्र 18 से 40 के बीच, यानि कि 18 साल से ज्यादा और 40 साल से कम होनी चाहिए । आरक्षित श्रेणी को नियमानुसार छूट दी जाएगी । पदों पर चयन प्रक्रिया मेरिट के आधार पर होगी । इसके साथ ही अगर सैलेक्शन हो जाता है तो दूसरे एलाउंस के साथ असिस्टेंट टीचर पद की सैलेरी 14000 से 60500 रूपये होगी और हिंदी टीचर के पदों की सैलेरी भी 14000 से 60500 होगी । 

जानें कैसे करें आवेदन
इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 26 सितंबर 2020 तक आवेदन कर सकते हैं । अभ्यार्थी असम राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट www.dee.assam.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर