School Open in UP:क्या 21 सितंबर से यूपी में खुल रहे हैं स्कूल, सरकार ने दिए ये संकेत

एजुकेशन
रवि वैश्य
Updated Sep 16, 2020 | 13:38 IST

UP School Reopen Latest Update: उत्तर प्रदेश में क्लास 9 से लेकर 12 वीं क्लास तक के लिए स्कूल 21 सितंबर को खुल जायेंगे, इसको लेकर डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने शंका जताई है।

क्या 21 सितंबर से यूपी में खुल रहे हैं स्कूल, सरकार ने दिए ये संकेत
उत्तर प्रदेश में शैक्षणिक संस्थाओं को खोलने पर फैसला मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में लिया जाएगा 

केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 में 9 से 12वीं तक के स्‍कूल खोलने की छूट दे दी है,इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) जारी कर रखा है जिसके मुताबिक इसमें सोशल डिस्‍टेंसिंग और पर्सनल हायजीन के अलावा कई और अहम नियमों का पालन अनिवार्य बताया गया है। इस सबके बीच क्या उत्तर प्रदेश में 21 सितंबर से स्कूल खुलेंगे ये बड़ा सवाल है। इस बारे में फैसला सीएम की अध्यक्षता में होने वाली कमेटी करेगी मगर राज्य के डिप्टी सीएम सीएम दिनेश शर्मा ने कहा कि 21 सितंबर से राज्य में आंशिक रूप से स्कूल खोलने की संभावना बहुत कम है।

उत्तर प्रदेश में शैक्षणिक संस्थाओं को खोलने पर फैसला मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में लिया जाएगा, डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि अभिभावकों की चिंता को ध्यान में रखते हुए हम स्कूल खोलने से पहले सभी पहलुओं पर विचार करेंगे। कोरोना संक्रमण की स्थितियों को देखते हुए निर्णय लिया जाएगा। 

अभी प्रदेश में ऑनलाइन व वर्चुअल कक्षाएं चल रही हैं

प्रदेश में फिलहाल व्हाट्सएप ग्रुप व अन्य माध्यमों से क्लासेज चलाई जा रही हैं, अनलॉक-4 की गाइडलाइंस के अनुसार 21 सितंबर से कंटेंटमेंट जोन के बाहर स्थित स्कूलों में नौवीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर स्कूल जाने की अनुमति दी जा सकती है। 

कुछ राज्यों ने स्‍कूल खोलने का ऐलान कर दिया

ऐसे में छात्रों को अभिभावकों का एक पत्र चाहिए होगा। गृह मंत्रालय ने यह भी साफ किया था कि छूट के दौरान स्कूलों को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी होगा। इस बीच हरियाणा, झारखंड, आंध्र प्रदेश जैसे राज्‍यों ने स्‍कूल खोलने का ऐलान कर दिया है मगर कई राज्य अभी स्कूल खोलने में हिचक रहे हैं वो बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए ऐसा करने में फिलहाल हिचक रहे हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर