ताजा खबर, 15 अक्टूबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 15 अक्टूबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें गुरुवार, 15 अक्टूबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Aaj Ki Taza Khabar
15 अक्टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: समाजवादी पार्टी के संस्थापक एवं पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। उन्हें गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में बुधवार को बारिश से जुड़ी घटनाओं में 25 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा धवार को आईपीएल 2020 के 30वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमें आमने-सामने थी। दिल्ली ने राजस्थान रॉयल्स को फिर दी शिकस्त। यहां पढ़ें गुरुवार, 15 अक्‍टूबर की बड़ी और प्रमुख खबरें:

शारजाह में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आईपीएल 2020 का मुकाबला खेला गया जहां अंतिम गेंद पर पंजाब की टीम ने बैंगलोर को 8 विकेट से मात दी।

पढ़ें पूरी खबर: RCB vs KXIP: गेल का तूफान, राहुल का धमाल, पस्‍त हुए विराट कोहली के चैलेंजर्स

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन ने सभी 243 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। सभी उम्मीदवारों की सूची जारी की गई है। महागठबंधन में राष्ट्रीय जनता दल (RJD), कांग्रेस, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (एमएल) (एल) हैं।

पढ़ें पूरी खबर: महागठबंधन के सभी 243 उम्मीदवार तय, जारी की गई सूची, जानें किसे कहां से मिला टिकट

चीन से तनाव के बीच विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि बातचीत जारी है। लद्दाख में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर हालात के बारे में पूछे जाने पर जयशंकर ने कहा कि कार्य प्रगति पर है।

पढ़ें पूरी खबर: 'यह भारत-चीन के बीच की गोपनीय बात', LAC पर गतिरोध के बीच बोले विदेश मंत्री

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि बॉलीवुड को बदनाम करने, खत्म करने और इसे शिफ्ट करने की कोशिशों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।
    
पढ़ें पूरी खबर: कई सवालों से घिरे बॉलीवुड पर आखिर बोले उद्धव ठाकरे- इसे खत्म करने की कोशिशें बर्दाश्त नहीं की जाएंगी

फ्लिपकार्ट ने अपने फ्लिपकार्ट प्लस सदस्यों के लिए बिग बिलियन डेज सेल (Big Billion Days sale) शुरू कर दिया है। आज आज रात 12 बजे (16 अक्टूबर 12 AM) से खरीददारी कर सकते हैं। सेल के दौरान कंपनी अपने ग्राहकों को कई प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट, ऑफर और बहुत कुछ दे रही है।

पढ़ें पूरी खबर: फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डेज सेल आज रात से, 20000 रुपए से कम में खरीद सकते हैं iPhone SE (2020)

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की बहाली के लिए जम्मू-कश्मीर के क्षेत्रीय दल एक हो रहे हैं। इस संबंध में गुरुवार को श्रीनगर में नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के आवास पर ऑल पार्टी मीटिंग हुई।

पढ़ें पूरी खबर: अनुच्छेद 370 बहाल करने की मांग तेज, दलों ने मिलकर बनाया पीपुल्स अलायंस, अब्दुल्ला के आवास पर हुई बैठक

सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच कर ही केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने एक बयान जारी किया है। सीबीआई ने कहा है कि मीडिया में इस तरह के कयास लगाए जा रहे हैं कि जांच एजेंसी इस मामले में निष्कर्ष पर पहुंच चुकी है, लेकिन ये सिर्फ और सिर्फ कयास हैं। 

पढ़ें पूरी खबर: सुशांत सिंह केस में जारी है CBI जांच, निष्कर्ष पर पहुंचने की खबरों को एजेंसी ने नकारा

अपोलो हॉस्पिटल्स ने ऐलान किया कि वह रोजाना 10 लाख COVID-19 वैक्सीन का प्रबंध करेगा। देश भर में कहीं भी 48 घंटे में उपलब्ध कराएगा।

पढ़ें पूरी खबर: अपोलो हॉस्पिटल्स देश में कहीं भी 48 घंटे में पहुंचाएगा COVID-19 वैक्सीन! रोज 10 लाख प्रबंध कराने को तैयार

उत्तर प्रदेश के हाथरस में एक दलित युवती के साथ कथित सामूहिक बलात्कार और उसकी मौत के मामले में गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। सुनवाई के बाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया।

पढ़ें पूरी खबर: Hathras Case: सुप्रीम कोर्ट में हुई सुनवाई, यूपी से दिल्ली ट्रांसफर की मांग, फैसला सुरक्षित

कांग्रेस नेता उदित राज ने कुंभ मेले पर खर्च को लेकर सवाल उठाए तो बीजेपी ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि अगले कुंभ मेले पर दोगुनी राशि खर्च की जाएगी।

पढ़ें पूरी खबर: 'अगली बार कुंभ पर डबल पैसा खर्च करेंगे', उदितराज को CM योगी के मंत्री का जवाब

केरल सोना तस्करी मामले में जांच कर रही एनआईए ने एक विशेष अदालत में संकेत दिए कि उसे संबंधित रैकेट में माफिया डॉन दाऊद इब्राहीम के गिरोह के शामिल होने का संदेह है।

पढ़ें पूरी खबर: Kerala gold smuggling case: एनआईए ने जांच में पाया- आरोपी का संबंध दाऊद इब्राहिम से

अधिकारियों का कहना है कि पाकिस्तान के साथ बातचीत शुरू करने पर भारत का रुख स्पष्ट है। बातचीत दोबारा शुरू करने के लिए पाकिस्तान को हिंसा एवं आतंकवाद का रास्ता छोड़कर एक उपयुक्त माहौल बनाना होगा।
पढ़ें पूरी खबर:  बातचीत पर इमरान खान के सलाहकार के दावे को भारत ने किया खारिज, कहा-'सपना न देखें'

बीजेपी नेता तेजेंद्र पाल सिंह बग्गा ने दिल्ली के पुलिस कमिश्नर से फारुक अब्दुल्ला के चीव वाले बयान पर एफआईआर दर्ज करने की मांग की है।
पढ़ें पूरी खबर: Article 370: फारुक अब्दुल्ला के खिलाफ दर्ज हो एफआईआर, बीजेपी नेता तेजेंदर पाल बग्गा ने दिल्ली पुलिस से की मांग​

सेना प्रमुख एमएम नरवने अगले महीने नेपाल की यात्रा पर जाने वाले हैं। इस दौरान नेपाल सेना प्रमुख को मानद जनरल की उपाधि से सम्मानित करेगा।
पढ़ें पूरी खबर: समय के साथ बदलने लगे नेपाली पीएम ओली, भारत के मुखर विरोधी रक्षा मंत्री को हटाया​

दिल्ली में एक कार चालक को ट्रैफिक कांस्टेबल का रुकने का इशारा इतना नागवार लगा कि वो कई मीटर बोनट पर सवार कांस्टेबल को घसीटता रहा। हालांकि इस केस में एफआईआर दर्ज की गई है।
पढ़ें पूरी खबर: [VIDEO] कार सवार को रुकने का इशारा करना दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के कांस्टेबल को पड़ा भारी

लोकतंत्र में राजनीतिक दल किसी विषय पर विचार विमर्श करते हैं। 370 के संबंध मे श्रीनगर में एक महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है जिसमें राज्य की 6 मुख्य दल हिस्सा ले रहे हैं जिसमें एनसी और पीडीपी मुख्य भूमिका में हैं
पढ़ें पूरी खबर:  Gupkar Declaration: दिल-दिमाग से नहीं जा रहा 370, महबूबा मुफ्ती- फारुक अब्दुल्ला दोनों बैठक में होंगे शामिल

सर्वे में सबसे बड़ी बात जो उभरकर सामने आई है वह यह है कि आधे से ज्यादा भारतीय अमेरिकी पीएम मोदी के कामकाज को पसंद करते हैं लेकिन इसमें से केवल 22% ही ट्रंप को वोट देना चाहते हैं।
पढ़ें पूरी खबर: केवल 22% NRI ही ट्रंप को करना चाहते हैं वोट लेकिन PM मोदी की लोकप्रियता हर जगह: सर्वे ​

दिल्ली का दम फूल रहा है, वजह दिल्ली का आसमां स्मॉग के चादर से लिपटा चुका है, हालांकि हालात पिछले साल की तरह न हो इसके लिए कवायद भी जारी है।
पढ़ें पूरी खबर: Air Quality Index: फूल रहा है दिल्ली का दम, हर सांस पर अब स्मॉग का पहरा​

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने एक टेलिविजन इंटरव्यू में कहा, 'यह वायरस खतरनाक है और सभी के लिए गंभीर है। हम ऐसी स्थिति में पहुंच गए हैं जहां पर हमें कार्रवाई करनी होगी।'
पढ़ें पूरी खबर:  कोरोना के साए में एक बार फिर यूरोप, फ्रांस में लगा कर्फ्यू, जर्मनी और अन्य देशों ने भी उठाए कदम

स्पुतनिक वी के बाद रूस ने कोरोना वायरस से लड़ने वाली दूसरी वैक्सीन एपिवैकोरोना पर मुहर लगा दिया है। राष्ट्रपति पुतिन का कहना है कि बहुत जल्द तीसरी वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन की अनुमति दी जाएगी।
पढ़ें पूरी खबर:  Coronavirus vaccine: स्पुतनिक वी के बाद एपिवैकोरोना वैक्सीन को मंजूरी, यू नहीं दुनिया मानती है पुतिन का लोहा

 देशभर में लगभग पिछले 7 महीनों से स्कूल बंद हैं। लेकिन कई जगह स्कूल आज से फिर से खुल रहे हैं। वहीं कई राज्यों में अभी भी स्कूल नहीं खुले हैं।
पढ़ें पूरी खबर: School reopen in Unlock 5.0: जानें आज से कहां-कहां खुल रहे हैं स्कूल, ज्यादातर राज्यों में अभी भी रहेंगे बंद​

लॉकडाउन के बाद धीरे-धीरे पाबंदियों में ढील दिए जाने के बीच 15 अक्टूबर से सिनेमाघर भी खुल रहे हैं लेकिन इस बीच कुछ नियम और सावधानियों का भी ध्यान रखना होगा।
पढ़ें पूरी खबर: Theatres Reopen Rules: आज से इन फिल्मों के साथ फिर लें थिएटर का मजा, लेकिन सावधान- नियमों का रखें ध्यान

अधिकारियों ने बताया कि लड़की के पोल्ट्री फॉर्म में मौजूद होने की जानकारी गांव वालों ने पुलिस को दी। गांव वालों को अंदेशा था कि फॉर्म में कुछ गलत हो रहा है, इसके बाद पुलिस ने वहां छापा मारा।

पढ़ें पूरी खबर:Cuttack Gangrape : 17 साल की लड़की के साथ 22 दिनों तक गैंगरेप, मां-बाप से लड़कर घर से भागी थी​

इंडियन प्रीमियर लीग 2020 के 30वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमें एक बार फिर टूर्नामेंट में आमने-सामने थे। मैच में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयर अय्यर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान को आईपीएल 2020 में दूसरी बार मात दी।

पढ़ें पूरी खबर: DC vs RR: दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल 2020 में फिर दिखाया दम, फिर दी शिकस्त

मुलायम सिंह यादव कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं उन्हें सांस लेने में तकलीफ के बाद उन्हें गुड़गांव के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया है, मुलायम की पत्नी साधना की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

पढ़ें पूरी खबर: मुलायम सिंह यादव हुए कोरोना संक्रमित, पत्नी साधना की रिपोर्ट भी आई पॉजिटिव

थलसेना अध्यक्ष जनरल एमएम नरवणे नवंबर के प्रथम सप्ताह में नेपाल की यात्रा करेंगे। नेपाल द्वारा गत मई में नया राजनीतिक नक्शा जारी किए जाने से दोनों देशों के संबंधों में आए तनाव के बाद भारत से किसी उच्चस्तरीय व्यक्ति की यह पहली नेपाल यात्रा है।

पढ़ें पूरी खबर: तनाव के बीच अगले महीने नेपाल जाएंगे सेना प्रमुख नरवणे, मिलेगी नेपाली सेना के जनरल की मानद रैंक

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर