Theatres Reopen Rules: आज से इन फिल्मों के साथ फिर लें थिएटर का मजा, लेकिन सावधान- नियमों का रखें ध्यान

Theatres Reopen Guidelines with Unlock 5: लॉकडाउन के बाद धीरे-धीरे पाबंदियों में ढील दिए जाने के बीच 15 अक्टूबर से सिनेमाघर भी खुल रहे हैं लेकिन इस बीच कुछ नियम और सावधानियों का भी ध्यान रखना होगा।

Cinema Theatre
सिनेमा थिएटर (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • लंबे समय तक बंद रहने के बाद 15 अक्टूबर को आखिरकार खुल रहे थिएटर
  • तान्हाजी से केदारनाथ तक, रिलीज हो चुकी फिल्मों से होगी शुरुआत
  • सिनेमाघरों में मालिकों और दर्शकों दोनों को सख्ती से करना होगा नियमों का पालन

मुंबई: महामारी के संक्रमण के साए में लॉकडाउन-1 से बंद चल रहे सिनेमाघर लंबी अवधि के बाद आखिरकार खुलने जा रहे हैं। अनलॉक-5 में आधी क्षमता के साथ थिएटरों को खोलने की अनुमति सरकार की ओर से दे दी गई है। कुछ पुरानी पहले दिखाई जा चुकी फिल्मों से शुरुआत होगी और फिर धीरे धीरे नई फिल्में भी बड़े पर्दे पर दस्तक देनी शुरू कर देंगी।

कोरोना वायरस के चलते सभी फिल्मों को अपनी रिलीज़ की तारीख में बदलाव करने के लिए मजबूर होना पड़ा था और इस बीच रिलीज का एक अन्य तरीका विकल्प के तौर पर अपनाया गया। कई प्रोड्यूसर डिजिटल मोड की मदद से विभिन्न ओटीटी प्लेटफार्मों पर अपनी फिल्मों को रिलीज़ करते नजर आए। हालांकि इस बीच थिएटर मालिक लॉकडाउन में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो चुकी फिल्मों को बड़े पर्दे पर दिखाने से इनकार करते नजर आ रहे हैं।

उचित प्रतिबंधों और सुरक्षा उपायों के बीच जो फिल्में शुरुआत में दिखाई जाएंगी उनके नाम आप यहां देख सकते हैं- तान्हाजी: द अनसंग वॉरियर, शुभ मंगल ज्यादा सावधान, मलंग, केदारनाथ, थप्पड़ और वॉर।

सिनेमाघरों के लिए नियम (Rules for Movie Theatures):

नए अनलॉक 5 दिशानिर्देशों के अनुसार, सिनेमा और मल्टीप्लेक्स को 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ फिर से खोलने की अनुमति दी गई है। इसका मतलब ये हुआ कि लोगों को एक सीट छोड़कर हॉल में बैठना होगा और आपस में दूरी बनाकर रखनी होगी।

एक नजर सिनेमाघरों के लिए तय किए गए कुछ नियम-सावधानी और गाइडलाइंस पर-

  1. सिनेमाघर में प्रवेश के समय थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइटर का उपयोग करना आवश्यक होगा।
  2. सामाजिक दूरी मानक के अनुसार गोलाकार चिन्ह बनाए जाएंगे।
  3. कोरोनावायरस बीमारी (कोविद -19) के लक्षण दिखाने वाले किसी भी व्यक्ति को प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  4. सिंगल स्क्रीन सिनेमा में दो शो के बीच और मल्टीप्लेक्स में अलग-अलग स्क्रीन पर शो के बीच पर्याप्त समय अंतराल रखा जाएगा।
  5. अग्रिम या ऑनलाइन बुकिंग की जाएगी। विंडो बुकिंग के दौरान टचलेस ट्रांजेक्शन होगा।
  6. टिकट बुक करते समय आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा।

साथ की ओर से सिनेमाघर मालिकों को समय-समय पर हॉल सैनिटाइज करने और दर्शकों के लिए सैनिटाइजर जैसी कुछ जरूरी व्यवस्थाएं करने की निर्देश दिए गए हैं। साथ ही दर्शकों के लिए मास्क लगाना जरूरी होगा। साथ ही लोगों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की सलाह भी दी गई है।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर