School reopen in Unlock 5.0: जानें आज से कहां-कहां खुल रहे हैं स्कूल, ज्यादातर राज्यों में अभी भी रहेंगे बंद

School reopening: देशभर में लगभग पिछले 7 महीनों से स्कूल बंद हैं। लेकिन कई जगह स्कूल आज से फिर से खुल रहे हैं। वहीं कई राज्यों में अभी भी स्कूल नहीं खुले हैं।

school
कई महीनों से बंद हैं स्कूल 

मुख्य बातें

  • मार्च में लॉकडाउन लगने के बाद से ही देशभर में स्कूल बंद हैं
  • स्कूल खुलने पर उपस्थिति को जबरन लागू नहीं किया जाएगा
  • बच्चे का स्कूल आना माता-पिता की सहमति पर निर्भर होना चाहिए

नई दिल्ली: 1 अक्टूबर से लागू हुए अनलॉक 5 के लिए दिशा निर्देश जारी करते हुए गृह मंत्रालय ने 15 अक्टूबर से स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोलने के लिए राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों को निर्णय लेने की छूट दी थी। इसी आधार पर आज से कुछ राज्यों में स्कूल खुल रहे हैं, जबकि कई राज्यों ने अभी इस पर फैसला नहीं लिया है। कई राज्य अभी अगले कुछ दिनों तक स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं हैं।

पंजाब और हरियाणा में आज से स्कूल खुल रहे हैं। पंजाब सरकार ने 15 अक्टूबर से स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को क्रमबद्ध तरीके से फिर से खोलने का फैसला किया है। केवल कक्षा 9 से 12 के छात्रों को अभिभावकों की सहमति से और उपस्थिति अनिवार्य किए बिना स्कूलों में जाने की अनुमति है। 

रखना होगा कई बातों का ख्याल

स्कूलों के अलावा 15 अक्टूबर से राज्य के उच्च शिक्षण संस्थाएं भी खुलेंगी। ऐसे छात्र जो रिसर्च स्कॉलर हैं और सूचना एवं प्रोद्यौगिकी में पोस्ट ग्रेजुएट की पढ़ाई कर रहे हैं वे 15 अक्टूबर से अपने संस्थान आ सकते हैं। राज्य सरकार और निजी विश्वविद्यालय भी रिसर्च स्कॉलर छात्रों के लिए खुलेंगे। हालांकि इस दौरान कई सावधानियों का ध्यान रखना होगा, जैसे- हर सेक्शन में 20 से अधिक छात्रों को स्कूल आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिन स्कूलों में छात्रों की संख्या ज्यादा होगी, वहां शिफ्ट में बुलाया जा सकता है। मास्क अनिवार्य है, सैनिटाइजर का इस्तेमाल और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना होगा। साथ ही यह भी ख्याल रखा जाएगा कि दो छात्रों के बीच पर्याप्त दूरी बनी रहे।

गुरुग्राम में सरकारी स्कूलों में कक्षा 9 से 12 के छात्रों को 15 अक्टूबर से स्कूल में आने की अनुमति है। नियमित कक्षाएं सुबह नौ बजे से दोपहर तीन बजे तक संचालित की जाएंगी। हरियाणा में आंशिक रूप से 21 सितंबर को स्कूलों को फिर से खोल दिया गया था। कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को 26 सितंबर से फिर से खोल दिया गया था। 

UP में 19 अक्टूबर से खुलेंगे स्कूल

वहीं उत्तर प्रदेश सरकार ने 19 अक्टूबर से स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। नोएडा, गाजियाबाद में भी स्कूल 19 अक्टूबर से खुलने की संभावना है। पहले चरण में नौ से 12वीं कक्षाओं तक के स्‍कूल 19 अक्‍टूबर से खुलेंगे। विद्यालय दो पालियों में संचालित किए जाएंगे जिसके तहत पहली पाली में कक्षा नौ और दस तथा द्वितीय पाली में कक्षा-11 और 12 के विद्यार्थियों की पढ़ाई होगी।

इसके अलावा दिल्ली, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, गोवा, कर्नाटक, केरल कुछ ऐसे राज्य हैं जो अभी स्कूल नहीं खोल रहे हैं।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर