आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 14 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Aaj Ki Taza Khabar), 14 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 14 नवंबर, रविवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

aaj ke samachar, Aaj ki taza khabar, Taza News in Hindi
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 14 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये त्रिपुरा के 1.47 लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) की पहली किस्त ट्रांसफर की। यूपी चुनाव से पहले तालिबान, जिन्‍ना और हिंदुत्व का मुद्दा प्रमुखता से छाया हुआ है। अब सीपीएम नेता नेता हन्नान मुल्ला ने इस संबंध में विवादास्‍पद बयान दिया है। बिहार में दो पत्रकारों की हत्‍या के बाद पुलिस व प्रशासन सवालों के घेरे में है। एक की हत्‍या का आरोप मंत्री लेसी सिंह पर लगा है, जबकि दूसरे पत्रकार की हत्‍या का आरोप लोगों ने 'मेडिकल माफिया' पर लगाया है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

मिचेल मार्श (77*) और डेविड वॉर्नर (53) की उम्‍दा पारियों की बदौलत ऑस्‍ट्रेलिया ने रविवार को टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के फाइनल मुकाबले में न्‍यूजीलैंड को 7 गेंदें शेष रहते 8 विकेट से हरा दिया। ऑस्‍ट्रेलिया ने 14 साल का सूखा खत्‍म करते हुए पहली बार टी20 वर्ल्‍ड कप खिताब अपने नाम किया। 

New Zealand vs Australia T20 World Cup 2021 Final: 14 साल का सूखा खत्‍म, ऑस्‍ट्रेलिया पहली बार बना टी20 वर्ल्‍ड कप चैंपियन

जो स्‍टूडेंट किसी कारणवश अब तक एडमिशन नहीं ले पाए या इससे पहले जारी हुए पांच कटऑफ के तहत एडमिशन में भाग नहीं ले पाएं ऐसे आवेदकों के लिए आखिरी मौका है। 

DU Admission: स्‍नातक में एडमिशन लेने का आखिरी मौका, डीयू ने जारी की विशेष कट ऑफ सूची, जानें किस पाठ्यक्रम में बची कितनी सीटें

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने आईसीसी टी20 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धमाकेदार पारी खेलकर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

केन विलियमसन ने तोड़ डाला टी20 विश्व कप फाइनल का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद की किताब 'सनराइज ओवर अयोध्या: नेशनहुड इन आर टाइम्स' में उल्लेख किया गया है कि 6 दिसंबर, 1992 को बाबरी मस्जिद को गिराए जाने के बाद केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक हुई और जब मंत्रियों ने यह बताने की कोशिश की कि वे सभी तत्कालीन प्रधानमंत्री पीवी नरसिंह राव के लिए कैसा महसूस कर रहे हैं, तो राव बोले कि  मुझे आपकी सहानुभूति नहीं चाहिये।

सलमान खुर्शीद ने बताया- बाबरी विध्वंस के बाद मंत्रिमंडल बैठक में प्रधानमंत्री पीवी नरसिंह राव ने क्या कहा था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार के कामकाज में तेजी लाने और मंत्रियों के बीच समन्वय बैठाने के मकसद से मंत्रिमंडल के सभी 77 मंत्रियों को आठ समूहों में बांट दिया है।

पीएम मोदी ने अपने 77 मंत्रियों को 8 समूहों में बांटा, विस्तार से समझें इस फैसले का मकसद

दिल्ली सरकार के बाद अब हरियाणा सरकार ने भी वायु प्रदूषण को देखते हुए कुछ कदम उठाए हैं। गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। 17 नवंबर तक निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Air Pollution: हरियाणा के 4 शहरों में 17 नवंबर तक स्कूल बंद, निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध, WFH की सलाह

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने स्पष्ट कर दिया है कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए किसी के साथ गठबंधन नहीं करेगी और सभी सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

प्रियंका गांधी ने किया स्पष्ट- उत्तर प्रदेश में किसी के साथ गठबंधन नहीं करेगी कांग्रेस, सभी सीटों पर लड़ेगी चुनाव

केंद्र सरकार प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के निदेशकों के कार्यकाल को 5 साल तक बढ़ाने के लिए अध्यादेश लाई है। केंद्रीय जांच एजेंसियों के प्रमुखों का वर्तमान कार्यकाल दो साल का है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दोनों अध्यादेशों पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।

CBI और ED चीफ का कार्यकाल बढ़ाकर किया गया 5 साल, मोदी सरकार ने लाया अध्यादेश

दिल्ली के कनॉट प्लेस में स्मॉग टॉवर के एक किलोमीटर के दायरे के बाहर के प्रदूषण की तुलना में वायु प्रदूषण के स्तर में 50-70% तक सुधार हुआ है।

दिल्ली में प्रदूषण से हाल बेहाल, क्या काम कर रहे हैं Smog Tower? ये है रिपोर्ट

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मैथ्यू वेड का कैच छोड़कर पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशंसकों के बीच विलेन बने हसन अली ने माफी मांगी है और प्रशंसकों से साथ न छोड़ने की अपील की है। 

हसन अली ने मांगी सेमीफाइनल में कैच छोड़ने के लिए माफी, साथ ही प्रशंसकों से की ये अपील 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि हम अपने सशस्त्र बलों के हाथ कभी नहीं बांधेंगे। उन्हें निर्णय लेने होते हैं। हम उनके फैसले के साथ खड़े होंगे, चाहे कुछ भी हो। यह मैं रक्षा मंत्री के रूप में कहता हूं। अनजाने में फैसला गलत निकला तो भी हम अपने जवानों के साथ खड़े होंगे। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- हम कभी अपने सशस्त्र बलों के हाथ नहीं बांधेंगे, निर्णय उन्हें लेना है

महाराष्ट्र के बीड जिले से हैरान और परेशान कर देने वाली खबर आई है। यहां छह महीने की अवधि में एक पुलिसकर्मी सहित 400 अलग-अलग लोगों द्वारा कथित तौर पर बलात्कार के बाद एक नाबालिग लड़की गर्भवती हो गई। 

महाराष्ट्र: बीड में 6 महीने में सिपाही समेत 400 लोगों ने किया रेप, मां के निधन के बाद पिता ने कर दी थी नाबालिग की शादी

केंद्र सरकार के उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद बाद कई राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले स्थानीय बिक्रीकर या मूल्यवर्धित कर (वैट) में कटौती की। जानिए कहां कितना घटे दाम।

पंजाब ने सबसे अधिक घटाए पेट्रोल के दाम, जानिए किन राज्यों ने कितनी कम कीं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

राहुल द्रविड़ के भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनने के बाद बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) के प्रमुख का पद खाली है। इस पद के लिए पिछले कई दिनों से पूर्व दिग्गज भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण के नाम की चर्चा चल रही थी। 

राहुल द्रविड़ के बाद ये पूर्व दिग्गज बल्लेबाज होगा NCA चीफ, सौरव गांगुली ने किया कंफर्म

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी के प्रमुख पर हमला करते हुए रविवार को कहा कि 'जो लोग आज जिन्ना का समर्थन कर रहे हैं वह एक तरह से तालिबान का समर्थन कर रहे हैं।' मुख्यमंत्री ने इस दौरान हालांकि किसी का नाम नहीं लिया। 

'जो जिन्ना का समर्थन कर रहे हैं, वह एक तरह से तालिबान का समर्थन कर रहे हैं', CM योगी का सपा पर वार

रूस ने भारत को S-400 मिसाइल सिस्‍टम की आपूर्ति शुरू कर दी है। इसके पहले स्‍क्‍वाड्रन के साल के आखिर तक भारत पहुंचने की उम्‍मीद है। इससे भारत को पश्चिमी व पूर्वी सीमा पर जबरदस्‍त सुरक्षा मिलेगी, जहां वह पाकिस्‍तान व चीन से रक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है।

भारत को रूस से जल्‍द मिलेंगे S-400 मिसाइल सिस्‍टम, पाकिस्‍तान से लगने वाली सीमा के पास होगी तैनाती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए त्रिपुरा के 1.47 लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) की पहली किस्त ट्रांसफर की। लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 700 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा की गई।

पीएम मोदी ने त्रिपुरा के 1.47 लाख से अधिक लोगों के खातों में ट्रांसफर की 700 करोड़ से अधिक की राशि

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और हिंदुत्व को लेकर इन दिनों बयानबाजी का सिलसिला जारी है और अब ताजा बयान सीपीआई एम नेता हन्नान मुल्ला की तरफ से आया है। माकपा नेता और अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव हन्नान मुल्ला ने संघ की तुलना तालिबान से कर दी है।

CPIM नेता हन्नान मुल्ला ने तालिबान से की RSS की तुलना, बोले- देश में नफरत फैला रहा है संघ

बिहार के पूर्णिया में एक स्‍थानीय पत्रकार की हत्‍या के बाद नीतीश सरकार सवालों के घेरे में है। मृतक की पत्‍नी ने हत्‍या का आरोप मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाली सरकार में मंत्री लेसी सिंह पर लगाया है। इस घटना को लेकर विपक्ष ने भी नीतीश सरकार को सवालों के घेरे में खड़ा किया है। 

बिहार में पत्रकार की हत्‍या, नीतीश सरकार में मंत्री लेसी सिंह पर लगे गंभीर आरोप, तेजस्‍वी यादव ने उठाए सवाल

मणिपुर में शनिवार को उग्रवादियों के घात लगाकर किए गए हमले में शहीद हुए कर्नल विप्लव त्रिपाठी (Colonel Viplav Tripathi) को देशभक्ति विरासत में मिली थी। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी एवं संविधान निर्माता सभा के सदस्य रहे उनके दादा किशोरी मोहन त्रिपाठी के दिखाए रास्ते पर आगे बढ़ते हुए त्रिपाठी परिवार के दोनों बेटों ने सैनिक बनकर देश की सेवा करने का फैसला किया था।

Manipur Attack: शहीद Col Viplav को विरासत में मिली थी देशभक्ति, दादा स्वतंत्रता सेनानी तो भाई हैं आर्मी अफसर

राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली और आसपास के शहरों में सीएनजी के दाम भी आज से बढ़ गए हैं। दिल्‍ली के साथ-साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी अब लोगों को CNG के लिए अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। बीते करीब डेढ़ माह में यह तीसरी बार है, जब CNG की कीमतों में यहां बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इसमें 2.28 रुपये से लेकर 2.56 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है।

दिल्‍ली-एनसीआर में फिर बढ़े CNG के दाम, जानें क्‍या है नई कीमत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज त्रिपुरा के लोगों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी, त्रिपुरा के एक लाख 47 हजार से ज्यादा लाभार्थियों को  प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण की पहली किस्त जारी करेंगे। वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए इस मौके पर लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 700 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम ट्रांसफर की जाएगी।

त्रिपुरा के लोगों को आज बड़ी सौगात देंगे पीएम मोदी, जारी करेंगे PMAY-G की पहली किस्त

दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में प्रदूषण से फिलहाल लोगों को निजात मिलती नजर नहीं आ रही है। इस बीच पंजाब व हरियाणा में पराली जलाने की घटनाओं में रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की गई है। दिल्‍ली में AQI रविवार को भी 'बेहद खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। सफर के मुताबिक, दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण से लोगों को तुरंत निजात मिलती नजर नहीं आ रही है।

Delhi-NCR में साफ हवा को तरसे लोग, Pollution से फिलहाल राहत की उम्‍मीद नहीं, इसमें पराली जलाने का कितना योगदान?

मणिपुर में शनिवार को उग्रवादियों के घात लगाकर किए गए हमले में कमांडिंग ऑफिसर कर्नल विप्लव त्रिपाठी समेत अर्धसैन्य बलों के चार सैनिक शहीद हो गए। इस कायराना हमले में कर्नल की पत्नी और बच्चे की भी मौत हो गई। हमले के बाद सेना ने हमलावरों को ढूंढ निकालने के लिए ऑपरेशन चलाया है, ताकि हिसाब बराबर किया जा सके।

जानिए कौन है Manipur हमले को अंजाम देने वाला आतंकी संगठन? चीन से भी लगातार मिलती है मदद

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने अपनी किबात 'सनराइज ओवर अयोध्‍या: नेशनहुड इन आवर टाइम्‍स' को लेकर छिड़े विवाद के बीच उन लोगों पर तंज किया है, जो इसे पढ़े व समझे बिना इसे लेकर आक्रामक तेवर अपनाए हुए हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि हिंदू धर्म को लेकर उनके मन में बहुत सम्‍मान है।

'कुछ लोग हिंदू धर्म को बदनाम करने की कोशिश कर रहे', अपनी किताब पर विवाद के बीच बोले सलमान खुर्शीद

14 नवंबर की तारीख इतिहास में स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है। नेहरू को बच्चों से खासा लगाव था और बच्चे उन्हें चाचा नेहरू कहकर पुकारते थे। भारत में 1964 से पहले तक बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था, लेकिन जवाहरलाल नेहरू के निधन के बाद उनके जन्मदिन अर्थात 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया।

आज का इतिहास, 14 नवंबर: आज है जवाहरलाल नेहरू की जयंती, बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है दिन

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कहा कि गाय अपने गोबर और मूत्र के साथ देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में अहम भूमिका निभा सकती हैं। सिंह ने भोपाल में भारतीय पशु चिकित्सा संघ की महिला विंग के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि गाय या बैल के बिना बहुत सारे काम आगे नहीं बढ़ सकते। इसलिए, वे बहुत महत्वपूर्ण हैं। 

गाय, गोबर और मूत्र देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं: शिवराज सिंह चौहान

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर