त्रिपुरा के लोगों को आज बड़ी सौगात देंगे पीएम मोदी, जारी करेंगे PMAY-G की पहली किस्त

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से त्रिपुरा के 1.47 लाख से भी अधिक लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास योजना - ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) की पहली किस्त ट्रांसफर करेंगे।

PM Modi To Transfer Over ₹ 700 Crore To Tripura Housing Scheme Beneficiaries
त्रिपुरा के लोगों को आज ये बड़ी सौगात देंगे पीएम मोदी 
मुख्य बातें
  • आज त्रिपुरा के लाभार्थियों को आवास योजना-ग्रामीण की पहली किस्त जारी करेंगे पीएम मोदी
  • इस योजना से त्रिपुरा के 1.47 लाख से ज्यादा लोगों को होगा फायदा
  • लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे जमा किए जाएंगे 700 करोड़ रुपये से भी अधिक

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज त्रिपुरा के लोगों को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी, त्रिपुरा के एक लाख 47 हजार से ज्यादा लाभार्थियों को  प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण की पहली किस्त जारी करेंगे। वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए इस मौके पर लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 700 करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम ट्रांसफर की जाएगी। प्रधानमंत्री की पहल पर त्रिपुरा के लिए कच्चा घर की योजना को पक्के घर के निर्माण में बदल दिया गया है। ये फैसला त्रिपुरा की भू-जलवायु स्थिति को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।

योजना का उद्देश्य

कार्यक्रम में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण पीएम मोदी की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है। योजना का उद्देश्य बेघर लोगों को उनका खुद का आशियाना उपलब्ध कराना है। देशभर में बड़ी संख्या में ग्रामीण लोगों को इस योजना का फायदा मिला है। योजना के तहत, गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों को पक्के मकान बनाने के लिए दो लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

पीएमओ का बयान

प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि इस अवसर पर इन लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 700 करोड़ रुपये से भी अधिक जमा किए जाएंगे।पीएमओ ने कहा, ‘त्रिपुरा की अनूठी भू-जलवायु स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री की पहल के बाद विशेष रूप से इस राज्य के लिए ‘कच्चा’ घर की परिभाषा बदल दी गई है, जिसके मद्देनजर ‘कच्चे’ घरों में रहने वाले इतनी बड़ी संख्या में लाभार्थी ‘पक्का’ घर बनाने के लिए निर्दिष्‍ट सहायता प्राप्त करने में सक्षम हो गए हैं।’

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर