गाय, गोबर और मूत्र देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं: शिवराज सिंह चौहान

Shivraj Singh Chouhan: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का कहना है कि गाय का गोबर और मूत्र राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद कर सकता है।

Shivraj Singh Chouhan
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 

Shivraj Singh Chouhan on Cow dung: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को कहा कि गाय अपने गोबर और मूत्र के साथ देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में अहम भूमिका निभा सकती हैं। सिंह ने भोपाल में भारतीय पशु चिकित्सा संघ की महिला विंग के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि गाय या बैल के बिना बहुत सारे काम आगे नहीं बढ़ सकते। इसलिए, वे बहुत महत्वपूर्ण हैं। यदि उचित व्यवस्था की जाए तो गाय, उनका गोबर और मूत्र राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि हम समर्थन देने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं। और इस क्षेत्र में महिलाओं के योगदान से मुझे यकीन है कि हम सफल होंगे। गोबर और मूत्र से आप कई महत्वपूर्ण पदार्थ बना सकते हैं, जिसमें कीटनाशकों से लेकर दवा तक शामिल हैं। 

मध्य प्रदेश देश के पहले गौ अभयारण्य का दावा करता है जिसकी नींव आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने रखी थी। पिछले साल, राज्य में भाजपा सरकार ने छह विभागों के मंत्रियों के साथ एक गौ कैबिनेट (गाय कैबिनेट) के गठन की घोषणा की थी, जो राज्य में गायों के संरक्षण और गाय उत्पादों को बढ़ावा देने की दिशा में काम करेगा।

मध्य प्रदेश में 2018 के विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस के घोषणापत्र में भी गायों पर ध्यान केंद्रित किया गया था, जिसमें पार्टी ने हर पंचायत में गौशालाएं बनाने और गौमूत्र का व्यावसायिक उत्पादन शुरू करने का वादा किया था। कांग्रेस ने कई और गाय अभयारण्य बनाने और उनके रखरखाव के लिए अनुदान प्रदान करने का वादा किया था।

2018 में त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब ने युवाओं के लिए रोजगार के साधन के रूप में गायों को पालने पर जोर देते हुए कहा था कि बड़े उद्योग स्थापित करने के विपरीत जिसमें 2000 लोगों को रोजगार देने के लिए 10,000 करोड़ रुपए का निवेश करना पड़ता है, 5000 परिवारों को 10000 गाय देने से लोगों को 6 महीने में कमाई शुरू करने में मदद मिलेगी। उन्होंने घोषणा की थी कि राज्य सरकार कुपोषण से निपटने और राज्य में रोजगार पैदा करने के लिए 5000 परिवारों के बीच गायों को वितरित करने की योजना शुरू करेगी। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर