Salman Khurshid: 'कुछ लोग हिंदू धर्म को बदनाम करने की कोशिश कर रहे', अपनी किताब पर विवाद के बीच बोले सलमान खुर्शीद

Salman Khurshid on controversy over his book: कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब 'सनराइज ओवर अयोध्‍या: नेशनहुड इन आवर टाइम्‍स' को लेकर छिड़े विवाद के बीच उन लोगों पर तंज किया है, जो इसे लेकर आक्रामक तेवर अपनाए हुए हैं। उन्‍होंने यह भी कहा कि हिंदू धर्म को लेकर उनके मन में बहुत सम्‍मान है।

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद (फाइल फोटो)
कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद अपनी नई किताब को लेकर विवादों में हैं
  • बीजेपी और कुछ हिंदू संगठनों ने इस पर आक्रामक रुख अपनाया हुआ है
  • देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से किताब पर प्रतिबंध की मांग भी उठ रही है

संभल : अपनी किताब 'Sunrise over Ayodhya: Nationhood in our times' को लेकर विवादों में चल रहे कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने उन लोगों पर तंज किया है, जो इसे लेकर विरोध कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि अंग्रेजी में होने की वजह से लोगों ने इसकी बात को अपने-अपने तरीके से परिभाषित किया। उन्‍होंने ISIS और बोको हराम से हिन्‍दुत्‍व की तुलना नहीं की है, बल्कि उन्‍होंने समानता पर बात की है। उन्‍होंने इस दौरान हिन्‍दू धर्म की तारीफ भी की और कहा कि कुछ लोग इसे बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं, जो वास्‍तव में हिन्‍दू धर्म के शत्रु हैं। 

कांग्रेस नेता शनिवार को यहां पांच दिवसीय कल्कि महोत्‍सव के समापन समारोह में पहुंचे थे, जहां उन्‍होंने अपनी किताब को लेकर देशभर में हो रहे विवाद के बीच इस पर सफाई दी और कहा कि उनका मकसद किसी की धार्मिक भावना को आहत करना नहीं था। कांग्रेस नेता ने कहा कि वह अपनी किताब में लिखी बातों पर कायम हैं, लेकिन कुछ लोगों ने इसे गलत समझा। उन्‍होंने तंज भरे लहजे में कहा कि किताब अंग्रेजी में है और संभव है कि अंग्रेजी कमजोर होने की वजह इसमें लिखी बातें उन्‍हें समझ नहीं आई हो। ऐसे में बेहतर यही होगा कि वे इसका अनुवाद करा लें।

हिंदू सेना ने कोर्ट में दी अर्जी

कांग्रेस नेता की इस बात को बीजेपी और अन्‍य हिन्‍दू संगठनों पर तंज के तौर पर देखा जा रहा है, जो उनकी किताब को लेकर आक्रामक तेवर अपनाए हुए हैं। हिंदू सेना की तरफ से इस संबंध में दिल्‍ली की पटियाला हाउस कोर्ट में एक वाद भी दायर किया गया है, जिसमें असंख्‍य लोगों की भावनाओं को आहत किए जाने का हवाला देते हुए कांग्रेस नेता की नई किताब के प्रकाशन, वितरण और बिक्री पर रोक लगाने के लिए निर्देश का अनुरोध किया गया है। वहीं, कांग्रेस नेता ने तंज भरे लहजे में कहा कि कुछ लोग किताब पर प्रतिबंध इसलिए लगवाना चाहते हैं, क्‍योंकि उन्‍हें डर है कि इससे उनका सच सामने आ जाएगा।

'तुलना नहीं, समानत पर की बात'

उन्‍होंने कहा, 'ऐसा लगता है कि कुछ लोग हिंदू धर्म को बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं। वे वास्‍तव में हिंदू धर्म के शत्रु हैं। उन्हें डर है कि इस किताब से उनकी सच्‍चाई सामने आ जाएगी।' अपनी किताब के विवादित हिस्से पर खुर्शीद ने कहा, 'मैंने ऐसा नहीं लिखा है कि वे (ISIS और हिन्‍दुत्‍व)  एक जैसे हैं। मैंने समानताओं पर बात कही है। मैंने यह भी कहा है कि ISIS और बोको हराम इस्लाम धर्म का दुरुपयोग करते हैं, लेकिन इस्‍लाम धर्म को मानने वालों ने इस पर आपत्ति नहीं जताई। मैंने यही लिखा है कि उन जैसा धर्म का दुरुपयोग करने वाला यदि किसी अन्‍य धर्म में है तो वह भी वही कर रहा है।'

कांग्रेस नेता ने यहां हिन्‍दू धर्म की तारीफ करते हुए कहा कि यह एक व्यापक और मन को असीम शांति देने वाला, विश्व शांति की बात करने वाला धर्म है और उनका इससे विरोध कभी नहीं रहा है। अगर ऐसा होता तो वह कल्कि महोत्सव में शामिल नहीं होते, जहां वह हर साल पहुंचते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर