राहुल द्रविड़ के बाद ये पूर्व दिग्गज बल्लेबाज होगा NCA चीफ, सौरव गांगुली ने किया कंफर्म

VVS Laxman to take charge as NCA head: बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कंफर्म कर दिया है कि पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण अगले एनसीए चीफ होंगे।

 Who will be next NCA head after Rahul Dravid
राहुल द्रविड़ (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • राहुल द्रविड़ काफी समय तक एनसीए प्रमुख रहे
  • द्रविड़ अब भारतीय टीम के हेड कोच बन गए हैं
  • गांगुली ने बताया है कि द्रविड़ की जगह कौन लेगा

राहुल द्रविड़ के भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनने के बाद बेंगलुरु स्थित नेशनल क्रिकेट एकेडमी (एनसीए) के प्रमुख का पद खाली है। इस पद के लिए पिछले कई दिनों से पूर्व दिग्गज भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण के नाम की चर्चा चल रही थी। हालांकि, अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कंफर्म कर दिया है कि लक्ष्मण ही एनसीए चीफ की जिम्मेदारी संभालेंगे। लक्ष्मण ने शुरुआत में बीसीसीआई का ऑफर स्वीकार नहीं किया था, क्योंकि वह हैदराबाद से बेंगलुरु शिफ्ट नहीं होना चाहते थे। एनसीए से जुड़ने के बाद लक्ष्मण को कम से कम 200 दिन बेंगलुरु में बिताने होंगे।

एएनआई के मुताबिक, गांगुली से जब यह जानने के लिए संपर्क किया गया कि क्या लक्ष्मण अगले एनसीए प्रमुख होंगे तो इसके जवाब में बीसीसीआई अध्यक्ष ने कहा, 'हां।' बता दें कि टीम इंडिया पूर्व कप्तान गांगुली ने खेल की भलाई के लिए हमेशा पूर्व क्रिकेटरों को सिस्टम में रखे जाने की वकालत की है। उन्होंने द्रविड़ को भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के लिए राजी करने में अहम भूमिका निभाई। इससे पहले, एएनआई से बात करते हुए सूत्रों ने कहा था कि ना सिर्फ गांगुली बल्कि सचिव जय शाह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी चाहते हैं कि लक्ष्मण एनसीए के मुखिया बनें। 

लक्ष्मण पहले ही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी सनराइजर्स हैदराबाद के मेंटर की भूमिका छोड़ चुके हैं और हितों के टकराव से बचने के लिए वह किसी कमेंट्री पैनल का हिस्सा भी नहीं होंगे और ना ही समाचार पत्रों में लेख लिखेंगे। भारतीय क्रिकेट के दो दिग्गज लक्ष्मण और द्रविड़ अब एक साथ काम करेंगे क्योंकि बीसीसीआई चाहता है कि भारत के मुख्य कोच और एनसीए प्रमुख के बीच अच्छा सामंजस्य हो। इस काम के हिस्से के तौर पर लक्ष्मण को भारत अंडर-19 और भारत ‘ए’ टीमों की तैयारी भी देखनी होगी जो सीनियर स्तर पर टीम में जगह बनाने का रास्ता है।

VVS Laxman

गौरतलब है कि रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म होने पर भारतीय टीम का मुख्य कोच बनने के बाद द्रविड़ ने कहा था, 'भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया जाना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है और मैं इस जिम्मेदारी को निभाने के लिए पूरी तरह तैयार हूं। रवि शास्त्री की अगुवाई में टीम ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है और मैं टीम के साथ मिलकर इसको आगे बढ़ाना चाहूंगा।' द्रविड़ ने कहा था, 'ज्यादातर खिलाड़ियों के साथ राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए), अंडर-19 और इंडिया-ए सेट अप के साथ काम कर चुका हूं और मुझे पता है कि वो हर दिन सुधार करना चाहते हैं। अगले दो सालों में कई बड़े टूर्नामेंट होने हैं और मैं खिलाड़ियों व सपोर्ट स्टाफ के साथ पूरी क्षमता के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हूं।'

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर