DU Admission: स्‍नातक में एडमिशन लेने का आखिरी मौका, डीयू ने जारी की विशेष कट ऑफ सूची, जानें किस पाठ्यक्रम में बची कितनी सीटें

एजुकेशन
सोमा रॉय
सोमा रॉय | PRINCIPAL CORRESPONDENT
Updated Nov 14, 2021 | 21:57 IST

Du Admission for graduation courses: जिन आवेदकों को पिछली सूची के तहत दाखिला नहीं मिल पाया है उनके लिए डीयू ने विशेष कट ऑफ सूची जारी की है। ऐसे में वे चुनिंदा कॉलेजों में बची सीटों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Du Admission
Du Admission (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • डीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर डाली गई है सूची
  • आवेदकों के लिए विशेष लिस्‍ट की गई है जारी
  • सीट की उपलब्‍धता के अनुसार आवेदकों को मिलेगा मौका

Du Admission for graduation 2021-22:  जो स्‍टूडेंट किसी कारणवश अब तक एडमिशन नहीं ले पाए या इससे पहले जारी हुए पांच कटऑफ के तहत एडमिशन में भाग नहीं ले पाएं ऐसे आवेदकों के लिए आखिरी मौका है। दरअसल दिल्ली विश्वविद्यालय यानि डीयू द्वारा अपने अंतर्गत आने वाले विभिन्न कॉलेजों में स्नातक के पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए विशेष कट ऑफ सूची जारी की गई है। इसके जरिए आवेदक बचे हुए कॉलेजों की सीटों के लिए आवेदन कर सकते हैं। अप्‍लाई करने की आखिरी तारीख 15 नवंबर 2021 है। 

यह कट ऑफ सूची आधिकारिक वेबसाइट uod.ac.in पर जाकर देख सकते हैं। आप चाहे तो इस कटऑफ लिस्ट को डाउनलोड भी कर सकते हैं। ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने इससे पहले दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए पांच कट ऑफ सूची के तहत किसी पाठ्यक्रम में एडमिशन ले लिया है, वह इस विशेष कट ऑफ सूची के तहत होने वाली एडमिशन प्रक्रिया में भाग नहीं ले पाएंगे।

कब तक जमा करना होगा आवेदन शुल्‍क 

जो उम्मीदवार एडमिशन लेना चाहते हैं उन्हें 19 नवंबर 2021 शाम 5 बजे तक संबंधित पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन शुल्क जमा करना होगा। समय सीमा समाप्त होने के बाद उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क जमा करने का मौका नहीं मिलेगा। अगर विशेष कट ऑफ सूची के तहत दो उम्मीदवारों के बीच टाई होता है तो एडमिशन के वक्‍त कुछ नियमों के तहत निर्णय लिया जाएगा। 

सीट की उपलब्‍धता पर मिलेगा दाखिला 

दिल्ली विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले कॉलेजों में विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों के तहत लगभग 70,000 खाली होती हैं। मीडिया रिपोर्टों और डेटा के अनुसार अब तक लगभग 60 हजार से अधिक सीटों के लिए दाखिले की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। ऐसे में बाकी आवेदकों को एडमिशन सीट की उपलब्‍धता के हिसाब से मिल पाएगा। दिल्ली विश्वविद्यालय के अनुसार स्नातक के पाठ्यक्रमों की कक्षाएं 22 नवंबर 2021 से शुरू की जाएंगी। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर