Petrol-Diesel price cut : पंजाब ने सबसे अधिक घटाए पेट्रोल के दाम, जानिए किन राज्यों ने कितनी कम कीं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

बिजनेस
भाषा
Updated Nov 14, 2021 | 16:29 IST

केंद्र सरकार के उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद बाद कई राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले स्थानीय बिक्रीकर या मूल्यवर्धित कर (वैट) में कटौती की। जानिए कहां कितना घटे दाम।

Highest cut in petrol price in Punjab, Know which states have reduced petrol and diesel rates by how much
पेट्रोल डीजल के दाम में कटौती  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • संघ शासित प्रदेश लद्दाख में डीजल के दाम सबसे अधिक कम किए गए।
  • उत्तर प्रदेश में पेट्रोल पर वैट पर 6.96 रुपए प्रति लीटर की कटौती हुई।
  • केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपए प्रति लीटर और डीजल में 10 रुपए प्रति लीटर उत्पाद शुल्क की कटौती की थी।

नई दिल्ली : कांग्रेस शासित पंजाब में पेट्रोल कीमतों में सबसे अधिक कटौती हुई है। राज्य सरकार द्वारा स्थानीय बिक्रीकर या मूल्यवर्धित कर (वैट) को घटाने के बाद पंजाब पेट्रोल कीमतों में सबसे अधिक कटौती वाला राज्य बन गया है। वहीं संघ शासित प्रदेश लद्दाख में डीजल मूल्य में सर्वाधिक कटौती हुई है। केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती के बाद 25 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों ने वाहन ईंधन पर वैट घटाया है। इससे उपभोक्ताओं को रिकॉर्ड उच्चस्तर पर पहुंच चुकी पेट्रोल, डीजल की ऊंची कीमतों से कुछ राहत मिली है।

पंजाब में पेट्रोल पर वैट 11.27 रुपए प्रति लीटर की कटौती

सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराए गए मूल्य कटौती के ब्योरे के अनुसार, उत्पाद शुल्क और वैट कटौती के बाद पेट्रोल का दाम 16.02 रुपए प्रति लीटर घट गया है। वहीं डीजल कीमतों में 19.61 रुपये प्रति लीटर की कमी आई है। पंजाब में पेट्रोल का दाम सबसे अधिक 16.02 रुपए प्रति लीटर कम हुआ है। लद्दाख में पेट्रोल 13.43 रुपए प्रति लीटर और कर्नाटक में 13.35 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ है। पंजाब में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। पंजाब में पेट्रोल पर वैट 11.27 रुपए प्रति लीटर कम हुआ है। 

उत्तर प्रदेश में पेट्रोल पर वैट 6.96 रुपए प्रति लीटर की कटौती

उत्तर प्रदेश में इसमें 6.96 रुपए प्रति लीटर की कटौती हुई है। उत्तर प्रदेश में भी अगले साल विधानसभा चुनाव हैं। गुजरात में पेट्रोल पर वैट 6.82 रुपए प्रति लीटर घटाया गया है। वहीं ओडिशा ने बिक्रीकर में 4.55 रुपए प्रति लीटर और बिहार ने 3.21 रुपए प्रति लीटर की कटौती की है।

पंजाब ने डीजल पर वैट 6.77 रुपए घटाए

लद्दाख में डीजल कीमतों में सबसे अधिक कमी आई है। लद्दाख में डीजल पर 10 रुपए प्रति लीटर की उत्पाद शुल्क की कटौती के अलावा वैट में भी 9.52 रुपए प्रति लीटर की कमी की गई है। कर्नाटक ने डीजल पर वैट 9.30 रुपए तथा पुडुचेरी ने 9.02 रुपये प्रति लीटर घटाया है। पंजाब ने डीजल पर वैट 6.77 रुपये कम किया है जबकि उत्तर प्रदेश ने इसमें 2.04 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है। उत्तराखंड ने डीजल पर वैट 2.04 रुपये और हरियाणा ने भी 2.04 रुपये प्रति लीटर घटाया है। बिहार ने डीजल पर वैट 3.91 रुपये और ओडिशा ने 5.69 रुपये प्रति लीटर घटाया है। मध्य प्रदेश ने डीजल पर कर में 6.96 रुपये प्रति लीटर की कटौती की है।

इन राज्यों ने वैट में की कटौती

जिन राज्यों/संघ शासित प्रदेशों ने वाहन ईंधन पर वैट में कटौती की है उनमें लद्दाख, कर्नाटक, पुडुचेरी, जम्मू-कश्मीर, सिक्किम, मिजोरम, हिमाचल प्रदेश, दमन एवं दीव, दादर एवं नगर हवेली, चंडीगढ़, असम, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा, गुजरात, नगालैंड, पंजाब गोवा, मेघालय, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, अंडमान एवं निकोबार, बिहार, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और हरियाणा शामिल हैं।

इन राज्यों ने अभी तक वैट में नहीं की कटौती

वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगियों के शासन वाले राजस्थान, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, झारखंड और तमिलनाडु ने अभी वाहन ईंधन पर वैट में कटौती नहीं की है। इसके अलावा आप शासित दिल्ली, तृणमूल कांग्रेस शासित प. बंगाल, वामदल शासित केरल, टीआरएस शासित तेलंगाना तथा वाईएसआर कांग्रेस शासित आंध्र प्रदेश ने भी अभी वैट में कटौती नहीं की है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर