आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 13 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 13 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 13 मई (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 13 May 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर, 13 मई की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar: पीएम मोदी आज आज मध्य प्रदेश की स्टार्टअप पॉलिसी लॉन्च की और इस दौरान वह चुनिंदा एंटरप्रेन्योर के साथ बातचीत भी की। घाटी में एक बार फिर आतंकियों ने कश्मीरी पंडित को निशाना बनाया है। बडगाम तहसीलदार के दफ्तर में घुसकर आतंकियों ने राहुल भट्ट की हत्या कर दी है जिसके बाद लोगों में आक्रोश है। ज्ञानवापी केस में फैसला देने वाले जज ने कहा कि साधारण केस को असाधारण बना दिया गया है और उन्हें अब परिवार की सुरक्षा की चिंता है। दिल्ली में MCD की कार्रवाई जारी है।  देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-  

मुंडका इलाके में स्‍थ‍ित एक ब‍िल्‍ड‍िंग में भीषण आग लगने की खबर सामने आई,सूचना पर दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची हैं। पुलिस ने बताया कि इस घटना में 27 लोगों की मौत की खबर सामने आ रही है।
दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास एक इमारत में लगी भीषण आग, 27 लोगों की दर्दनाक मौत

ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे से छिपा रहस्य सामने आएगा? मुस्लिम पक्ष की आर-पार की लड़ाई के बावजूद ज्ञानवापी का सर्वे रोका नहीं जा सका है। अब सवाल उठता है कि अगर कृषि कानून रद्द हो सकता है है तो Worship Act क्यों नहीं ? 
Sawal Public Ka: कृषि कानून रद्द हो सकता है तो Worship Act क्यों नहीं? 

राहुल भट्ट की हत्या से सारे कश्मीर में माहौल गमजदा है, शुक्रवार को राहुल का अंतिम संस्कार किया गया जिसमें उनका परिवार खासतौर पर बेटी, पत्नी और पिता गम के सागर में डूब गए।
Rahul Bhatt की हत्या के बाद परिवार की बुरी हालत, अंतिम संस्कार में नहीं रुक रहे थे आंसू,-VIDEO 

कश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या करने वाला आतंकी मारा गया। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने 24 घंटे के अंदर बदला लिया। दूसरे आतंकी की तलाश जारी है। राहुल भट चादूरा के तहसील ऑफिस में प्रवासी कश्मीरी पंडितों के रोजगार के लिए दिए गए विशेष पैकेज के तहत तैनात थे।
राहुल भट्ट की हत्या करने वाला आतंकी मारा गया, 24 घंटे के अंदर लिया बदला

कमल हासन बॉलीवुड और साउथ फिल्म इंडस्ट्री दोनों में सबसे प्रसिद्ध नामों में से एक है। जब से उन्होंने अपनी फिल्म विक्रम की घोषणा की है, फैंस खुशी से झूम उठे हैं। यह फिल्म 3 जून को रिलीज के लिए तैयार है और इसी बीच निर्माताओं ने हाल ही में पहला गाना पत्थाला पत्थाला(Pathala Pathala) जारी कर दिया है। कम ही लोग ये बात जानते हैं कि कमल ने खुद गीत लिखा है और इसे गाया भी है। लेकिन अब अभिनेता इसी गाने की वजह से फिर से सुर्खियों में हैं लेकिन किसी अच्छे कारण से नहीं। ताजा चर्चा यह है कि इस गाने के लिए कमल हासन के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।
कमल हासन पर दर्ज हुआ पुलिस केस, अपने नए गाने से केंद्र सरकार का मजाक उड़ाने का लगा आरोप

फिनलैंड ने कहा है कि वह जल्द ही नाटो (NATO) की सदस्‍यता के लिए आवेदन करेगा। यह ऐलान ऐसे में एक नए युद्ध को दावत दे सकता है।
पुतिन क्या अब इस देश पर भी करेंगे हमला, NATO में शामिल होने की है तैयारी

औरंजगजेब ने देश में 49 साल के करीब शासन किया लेकिन उसकी चर्चा, उस दौरान किए गए कुछ अहम कार्यों से ज्यादा कुछ ऐसे धार्मिक फरमानों को लेकर होती है, जिसने आज भारतीय राजनीति को दो ध्रुवीय बना दिया है।
औरंगजेब भारतीय राजनीति का 'मोहरा', सड़क-मस्जिद से लेकर कब्र तक बवाल

कश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या करने वाला आतंकी मारा गया। जम्मू-कश्मीर पुलिस ने 24 घंटे के अंदर बदला लिया। दूसरे आतंकी की तलाश जारी है। राहुल भट्ट चादूरा के तहसील ऑफिस में प्रवासी कश्मीरी पंडितों के रोजगार के लिए दिए गए विशेष पैकेज के तहत तैनात थे।
राहुल भट्ट की हत्या करने वाला आतंकी मारा गया, 24 घंटे के अंदर लिया बदला

कटरा में यात्रियों से भरी बस में लगी आग, 4 लोगों की मौत, आग से झुलसकर 4 यात्रियों की मौत हो गई है, वहीं 22 यात्री इस हादसे में घायल हुए हैं।
कटरा में यात्रियों से भरी बस में लगी आग, 4 लोगों की मौत

सरकारी सूत्र ने बताया कि हाल के केपी हत्याकांड में शामिल रहे सभी 3 आतंकवादियों को मुठभेड़ में ढेर कर दिया गया। इससे पहले जम्मू-कश्मीर पुलिस ने बताया था कि बांदीपोरा के बरार (अरागम) इलाके में हुई मुठभेड़ के दौरान एक आतंकवादी को ढेर कर दिया गया। 
केपी हत्याकांड में शामिल सभी 3 आतंकवादी मुठभेड़ में ढेर

आम आदमी पार्टी विधायक अमानतुल्लाह खान को जमानत मिल गई है,उन्हें दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार किया था। शुक्रवार को विधायक खान ने जमानत की अर्जी दाखिल की थी, वहीं दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में AAP विधायक अमानतुल्लाह खान के जमानत का विरोध किया था।
AAP विधायक अमानुल्ला खान को साकेत कोर्ट से मिली जमानत 

जम्मू-कश्मीर बडगाम में कश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की सरकारी ऑफिस के भीतर आतंकियों ने गोली मार कर हत्या कर दी। इसके विरोध में लोगों का आक्रोश सड़क पर दिखा। जगह-जगह प्रदर्शन हुए। आक्रोश में 98 कश्मीरी पंडितों ने सरकारी नौकरी से त्याग पत्र दे दिया।
राहुल भट्ट की हत्या के विरोध में सामूहिक इस्तीफा, 98 कश्मीरी पंडितों ने छोड़ी सरकारी नौकरी

दिल्ली पुलिस एक ऐसे आरोपी को गिरफ्तार किया है जो शादी के नाम पर 100 से ज्यादा लड़कियों से ही ठगी कर चुका है। वह मैरेज साइट के जरिये कामकाजी महिलाओं और हाई प्रोफाइल लड़कियों को टारगेट करता था।
शादी के नाम पर लड़कियों से ठगी करने वाला फरहान खान गिरफ्तार, मैरेज साइट के जरिये करता था संपर्क

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर डील को लेकर एलन मस्क काफी दिनों से सुर्खियों में हैं। अब वर्ल्ड के सबसे अमीर आदमी एलन मस्क ने 44 अरब डॉलर की ट्विटर डील पर बड़ा ऐलान किया है।
मस्क का बड़ा एलान, कहा- फिलहाल होल्ड पर है ट्विटर डील

तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री के पोनमुडी ने कहा कि हमें बताया गया था कि हिंदी सीखने से हमें नौकरी मिलेगी, क्या हमें मिली? उन्होंने कहा कि हिंदी बोलने वाले कोयंबटूर में पानी पुरी बेचते हैं। तमिलनाडु में, दो भाषाएं हैं - अंग्रेजी और तमिल, अन्य भाषा की क्या जरूरत है।
हिंदी बोलने वाले कोयंबटूर में पानी पुरी बेचते हैं, तमिलनाडु के शिक्षा मंत्री ने भाषा विवाद को दी नई हवा

दिल्ली के नगर निगम के अतिक्रमण विरोधी अभियान के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल होने पर गिरफ्तार AAP विधायक अमानतुल्ला खान की जमानत का दिल्ली पुलिस ने विरोध दिया। दिल्ली पुलिस का कहना है कि ये हिस्ट्रीशीटर और बैड कैरेक्टर घोषित कर चुके हैं।
दिल्ली पुलिस ने अमानतुल्लाह खान की जमानत का किया विरोध, ये हिस्ट्रीशीटर हैं, इन पर 18 FIR दर्ज हैं

देश के कुछ हिस्सों में तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस के साथ देश भर में हीटवेव का एक नया दौर चल रहा है। हालांकि, आईएमडी ने कहा कि मानसून कुछ ही दिनों में शुरू होने वाला है और गर्मी से राहत देगा।
भारत के तमाम हिस्से झुलस रहे गर्मी की मार से, मौसम विभाग बोला-मानसून जल्दी ही आने वाला है, देगा गर्मी से राहत 

बडगाम में गुरुवार को आतंकियों की गोली का शिकार हुए राहुल भट्ट के पिता ने बड़ा बयान दिया है। राहुल के पिता का कहना है कि आतंकियों ने नाम पूछने के बाद उनके बेटे को गोली मारी।

Rahul Bhat : राहुल के पिता का बड़ा बयान, आतंकियों ने नाम पूछकर मेरे बेटे को गोली मारी

अनुच्छेद 124A यानि की राजद्रोह कानून के खिलाफ याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केन्द्र और राज्य सरकारों से कहा कि वे राजद्रोह के तहत नए केस दर्ज न करें। वहीं सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश पर कांग्रेस ने सराहना की।

Sedition Law: जिस कानून का आज कांग्रेस कर रही विरोध, अपने शासनकाल में करती थी भरपूर इस्तेमाल  

जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों पर आतंकी हमले की घटनाएं रूकने का नाम नहीं ले रही है। ताजा मामला पुलवामा के गुडूरा से सामने आया है जहां गुरुवार को आतंकियों ने एक पुलिसकर्मी को गोली मार दी।

Jammu Kashmir: कांस्टेबल रियाज अहमद ने अस्पताल में तोड़ा थम, आतंकियों ने घर के बाहर मारी थी गोली

राजस्थान के शहर उदयपुर में कांग्रेस का शुक्रवार से तीन दिनों का नवसंकल्प चिंतन शिविर शुरू हो रहा है। इसमें शरीक होने के लिए राहुल गांधी दिल्ली से ट्रेन में सवार होकर उदयपुर पहुंचे। 

Rahul Gandhi : पहले ट्रेन और फिर बस यात्रा, पार्टी नेताओं के साथ उदयपुर पहुंचे राहुल गांधी, Video

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को ज्ञानवापी मस्जिद में सर्वे के खिलाफ दायर अर्जी पर सुनवाई करने से इंकार कर दिया। अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी की ओर से दायर अर्जी में सर्वे पर रोक लगाने और यथास्थिति कायम रखने की मांग की गई है।

Gyanvapi Mosque: मुस्लिम पक्ष को झटका, SC ने खारिज की ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के खिलाफ दायर अर्जी 

कश्मीरी पंडित राहुल भट्ट का पार्थिव शरीर शुक्रवार को पंचतत्व में विलीन हो गया। उनकी अंतिम यात्रा में भारी संख्या में लोग शामिल हुए। सभी की आंखें नम और इस हत्या के खिलाफ आक्रोश था। 

Badgam : राहुल भट्ट की अंतिम यात्रा में उमड़ी भीड़, लोगों ने पूछा-क्या हिंदू होना गुनाह है?

रक्षा प्रतिष्ठानों और कर्मियों के बारे में गोपनीय और संवेदनशील सूचना कथित तौर पर पाकिस्तानी एजेंट को लीक करने के आरोप में भारतीय वायु सेना के एक सार्जेंट को गिरफ्तार किया गया है।

Facebook पर दोस्ती, 'फोन सेक्स'... और इस तरह हनीट्रैप में फंसता चलता गया एयरफोर्स का सार्जेंद्र देवेंद्र शर्मा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो बार पीएम बनने पर विपक्ष के एक नेता की राय जाहिर की है। पीएम ने गुरुवार को कहा कि कुछ समय पहले विपक्ष के एक नेता उनसे मिले और उनसे कहा कि देश का प्रधानमंत्री दो बार बनना जीवन की बहुत बड़ी उपलब्धि है 

'मैं दूसरी मिट्टा का बना हूं', दो बार PM बनने पर विपक्ष के नेता की राय पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा

झीलों की नगरी उदयपुर में कांग्रेस का आज से अगले तीन दिन तक नवसंकल्प चिंतन शिविर चलेगा। इसमें भाग लेने के लिए राहुल गांधी दिल्ली से ट्रेन से चलकर उदयपुर पहुंच चुके हैं तो वहीं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी स्पेशल हवाई जहाज से पहुंचेगी। 

उदयपुर से होगा कांग्रेस का चितिंन शिविर का आगाज, सूरज की पहली किरण के साथ नेता फूकेंगे पार्टी में जान

वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर में फिर से सर्वे का आर्डर देने वाले सिविल जज रवि कुमार को अब अपने परिवार की सुरक्षा की चिंता सता रही है। रवि कुमार दिवाकर ने ये भी कहा कि साधारण से मामले को असाधारण बनाकर डर का माहौल बना दिया गया है। 

Gyanvapi पर फैसला देने वाले जज को सता रही है सुरक्षा की चिंता, बोले- साधारण मामले को बना दिया गया असाधारण

राजस्थान के उदयपुर में आज से कांग्रेस के चिंतन शिविर का आयोजन होगा। चिंतन शिविर में अगले तीन दिनों तक कांग्रेस के 430 नेता मंथन करेंगे।चिंतन बैठक की शुरूआत सोनिया गांधी के भाषण से होगी। 15 मई को राहुल गांधी भी नेताओं को संबोधित करेंगे। चिंतन शिविर में भाग लेने के लिए राहुल गांधी ट्रेन से उदयपुर पहुंच रहे हैं।
'चिंतन शिविर' में भाग लेने के लिए ट्रेन से उदयपुर पहुंचे राहुल गांधी, कई स्टेशनों पर पार्टी नेताओं ने किया स्वागत

पाकिस्तान के कराची में देर रात जबदस्त ब्लास्ट हुआ। पुलिस ने बताया कि ब्लास्ट कराची के सदर इलाके में हुआ। धमाका इतना जबरदस्त था कि आसपास खड़ी गाड़ियां तबाह हो गई और हर तरफ अफरातफरी मच गई। पुलिस के मुताबिक धमाका एक कूड़ेदान में हुआ।
Pakistan के कराची में जबरदस्त धमाका, 1 की मौत और 13 लोग हुए घायल

 दिल्ली एनसीआर समेत महानगरों में गर्मी का मौसम बहुत ही कष्टकर होता है। इससे बचने के लिए लोग पहाड़ी इलाके और गांव की ओर जाते हैं। ऐसे में रेलवे पर दबाव बढ़ जाता है। यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है। इस भीड़ से निपटने के लिए रेलवे स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था करती है। 
Summer Special Train 2022: गर्मी छुट्टी की प्लानिंग कर रहे हैं, रेलवे आपके लिए लाया स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

 भारत के इतिहास में 13 मई का अपना खास मकाम है। देश के लोकतांत्रिक इतिहास में यह दिन एक मील का पत्थर है। स्वतंत्र भारत का पहला संसद सत्र 13 मई, 1952 से आहूत किया गया था। तीन अप्रैल, 1952 को पहली बार उच्च सदन यानी राज्यसभा का गठन किया गया और इसका पहला सत्र 13 मई, 1952 को आयोजित किया गया।
आज का इतिहास, 13 मई: आजाद भारत में संसद के पहले सत्र की हुई थी शुरुआत 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर