Summer Special Train 2022: गर्मी छुट्टी की प्लानिंग कर रहे हैं, रेलवे आपके लिए लाया स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

Summer Special Train 2022 : गर्मी की छुट्टी की हिल स्टेशन या अन्य जगह जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपकी यात्रा के सुगम बनाने के लिए भारतीय रेलवे देश भर के सभी जोन से समर स्पेशल ट्रेन चला रही है। यहां आप ट्रेनों के बारे मे विस्तार से जान सकते हैं।

IRCTC Summer Special Train 2022: Planning for summer vacation, Indian Railways brought special train for you
समर स्पेशल ट्रेनों की लिस्ट यहां देखें  |  तस्वीर साभार: Twitter

Summer Special Train 2022 : दिल्ली एनसीआर समेत महानगरों में गर्मी का मौसम बहुत ही कष्टकर होता है। इससे बचने के लिए लोग पहाड़ी इलाके और गांव की ओर जाते हैं। ऐसे में रेलवे पर दबाव बढ़ जाता है। यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है। इस भीड़ से निपटने के लिए रेलवे स्पेशल ट्रेनों की व्यवस्था करती है। भारतीय रेलवे ने सभी रेलवे जोन से विभिन्न गंतव्यों के लिए विभिन्न स्पेशल ट्रेनें शुरू कर दी है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, भीड़ को दूर करने के लिए, आईआरसीटीसी 350 से अधिक सुपरफास्ट ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने का फैसला किया है।

इसलिए अपनी छुट्टियों की योजना बनाएं! कृपया http://enquiry.indianrail.gov.in पर जाएं या एनटीईएस ऐप डाउनलोड करें। बुकिंग के लिए http://irctc.co.in पर जाएं। अपने मन चाहे रूट की स्पेशल ट्रेन में टिकट बुक कराएं।

मुंबई-शालीमार पूरी तरह से आरक्षित एसी सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेनें यात्रियों को मैनेज करने के लिए 20 ट्रिप कवर करेंगी। इस बीच, पनवेल-करमाली स्पेशल 10 ट्रिप और पुणे-जयपुर पूरी तरह से आरक्षित एसी सुपरफास्ट स्पेशल 20 ट्रिप कवर करेगी। स्पेशल ट्रेनें बांद्रा टर्मिनस-अजमेर, नागपुर-मडगांव, पुणे-दानापुर, एलटीटी-समस्तीपुर जंक्शन, पुणे-करमाली और कई अन्य के बीच की दूरी को कवर करेंगी। अधिकारियों के अनुसार, स्कूली बच्चों की आगामी गर्मी की छुट्टियों के कारण यात्रियों की संख्या काफी अधिक बढ़ गई है। इस तरह रेलवे के प्रत्येक जोन से स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। यहां क्लिक कर अपने रूट का पता लगा सकते हैं।

रेलवे ने कई ट्रेनों में रिजर्वेशन की सुविधा भी शुरू कर दी है। अगर आप भी इस गर्मी की छुट्टी में कहीं घूमने जा रहे हैं तो इन ट्रेनों की लिस्ट चेक करके अपना रिजर्वेशन करा लें। रिजर्वेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से करवा सकते हैं। रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर पर भी करवा सकते हैं। समर स्पेशल ट्रेनें देश के अलग-अलग मार्गों में चलाई जा रही है।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर