Rahul Gandhi : पहले ट्रेन और फिर बस यात्रा, पार्टी नेताओं के साथ उदयपुर पहुंचे राहुल गांधी, Video

Rahul Gandhi News : कांग्रेस की पांच राज्यों के चुनाव में करारी हार हुई है। तीन दिनों तक चलने वाले इस चिंतन शिविर में कांग्रेस, पार्टी को दोबारा खड़ा करने, उसमें नई जान फूंकने और लोकसभा-राज्यसभा चुनाव के लिए रणनीति बाएगी।

Rahul Gandhi travels in bus with congress leaders in Udaipur
उदयपुर में बस में सवार हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी।  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • राजस्थान के उदयपुर में कांग्रेस का तीन दिनों का नवसंकल्प चिंतन शिविर
  • इस बैठक में सोनिया, राहुल, प्रियंका सहित कांग्रेस बड़े नेता शामिल हो रहे
  • शिविर में पार्टी को दोबारा खड़ा करने एवं जान फूंकने पर बनेगी रणनीति

Rahul Gandhi : राजस्थान के शहर उदयपुर में कांग्रेस का शुक्रवार से तीन दिनों का नवसंकल्प चिंतन शिविर शुरू हो रहा है। इसमें शरीक होने के लिए राहुल गांधी दिल्ली से ट्रेन में सवार होकर उदयपुर पहुंचे। उदयपुर पहुंचने पर उनकी अगवानी एवं स्वागत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा। यहां से राहुल कांग्रेस नेताओं के साथ बस में सवार होकर कार्यक्रम स्थल की ओर रवाना हुए। रास्ते में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हाथ हिलाकर उनका अभिवादन किया। बस में गहलोत की बगल में बैठे राहुल ने भी कांग्रेस कार्यकर्ताओं का अभिवादन स्वीकार किया।  

उदयपुर को कहा जाता है झीलों की नगरी
झीलों की नगरी उदयपुर में नवसंकल्प चिंतन शिविर में भाग लेने के लिए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी स्पेशल हवाई जहाज से पहुंचेंगी। आगामी विधानसभा व लोकसभा चुनाव को लेकर तमाम रणनीति, पार्टी को कैसे लेकर आगे चलना है और पार्टी के असंतुष्ट नेताओं को साध कर पार्टी को मजबूत करने को लेकर मंथन किया जाएगा। कांग्रेस के 400 से 450 नेता व पदाधिकारी शिविर के लिए पहुंच चुके हैं और मंथन के लिए तैयार हैं। 

पार्टी को मजबूत बनाने पर संकल्प 
कांग्रेस की पांच राज्यों के चुनाव में करारी हार हुई है। तीन दिनों तक चलने वाले इस चिंतन शिविर में कांग्रेस, पार्टी को दोबारा खड़ा करने, उसमें नई जान फूंकने और लोकसभा-राज्यसभा चुनाव के लिए रणनीति बाएगी। इस बैठक में राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग भी उठ सकती है। चिंतन शिविर को आज सोनिया गांधी संबोधित करेंगी जबकि राहुल गांधी 15 मई को अपनी बात रखेंगे। 

उदयपुर से होगा कांग्रेस का चितिंन शिविर का आगाज, सूरज की पहली किरण के साथ नेता फूकेंगे पार्टी में जान

आयु सीमा तय करने पर विचार हो सकता है
इस बात के भी कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस के शीर्ष नेता नए चेहरों को नेतृत्व के स्तर पर लाने पर भी विचार करेगी और पार्टी के नेताओं के लिए सभी स्तरों पर संगठन में पदों पर रहने और चुनाव लड़ने के लिए एक आयु सीमा तय हो इसपर भी विचार हो सकता है। इसके अलावा राज्यसभा सदस्यों के लिए एक कार्यकाल की सीमा तय करने पर भी गंभीरता से विचार हो सकता है। यह विचार पार्टी को "युवा रूप" देने के प्रयास का हिस्सा होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर