आज की ताजा खबर, 12 जुलाई : बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
रवि वैश्य
Updated Jul 12, 2021 | 23:58 IST

आज की ताजा खबर, 12 जुलाई 2021 और बड़ी खबरें: यहां हम आपको देश-दुनिया की उन खबरों से रूबरू करा रहे हैं जो सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें, 12 जुलाई सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 12 July 2021 latest news in hindi 
12 जुलाई की ताजा खबर 

नई दिल्ली : संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू होगा, जो 13 अगस्त तक चलेगा। जम्मू-कश्मीर में बादल फटने से गांदरबल जिले में अचानक बाढ़ आ गई, जिससे जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। जम्मू-कश्मीर में हिजबुल सरगना सैयद सलाहुद्दीन के बेटों को सरकारी नौकरी से बर्खास्‍त कर दिया गया, जिस पर महबूबा मुफ्ती ने प्रतिक्रिया दी है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

भारत के स्‍वदेशी विकसित कोवैक्‍सीन को जल्‍द ही विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन से आपात इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी मिल सकती है। भारत बायोटेक ने ट्वीट कर इस संबंध में महत्‍वपूर्ण जानकारी दी है। WHO की इमरजेंसी यूज लिस्‍टिंग में फिलहाल छह कोव‍िड रोधी वैक्‍सीन शामिल हैं।

Covaxin को जल्‍द मिलेगी WHO की मंजूरी, Bharat Biotech ने दी ये अहम जानकारी

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव बना हुआ है। अब 6 जुलाई को जब लद्दाख के डेमचोक इलाके में भारतीयों द्वारा तिब्बती बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के जन्मदिन का जश्न मनाया जा रहा था, तो चीनी सेना ने विरोध किया।

लद्दाख के डेमचोक में भारतीय मना रहे थे दलाई लामा के जन्मदिन का जश्न, चीनी सैनिकों ने किया विरोध, दिखाए बैनर

राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट (ISIS) का प्रॉपगैंडा फैलाने और युवाओं को बरगालाने तथा भारत के खिलाफ उकसाने की गतिविधियों में लिप्‍त तीन आरोप‍ियों को गिरफ्तार किया है। ये तीनों जम्‍मू कश्‍मीर के रहने वाले हैं। 

भारत में सक्रिय ISIS का मॉड्यूल, युवाओं का करता है ब्रेनवॉश, NIA ने 3 को किया गिरफ्तार

डोमिनिका हाई कोर्ट ने भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को एंटीगुआ की यात्रा करने के लिए चिकित्सा आधार पर जमानत दे दी है। चोकसी के प्रत्यर्पण की सुनवाई अभी के लिए रोक दी गई है और उसका एंटीगुआ में न्यूरोलॉजिकल उपचार होगा।

मेहुल चोकसी को डोमिनिका हाई कोर्ट से मिली जमानत, इलाज के लिए जा सकेगा एंटीगुआ

आईएमए ने सभी राज्यों से लोगों की भीड़भाड़ को रोकने की अपील करते हुए यह भी कहा कि यह सभी जिम्‍मेदारी है कि कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन करें। साथ ही यह सुनिश्चित करें कि आसपास के सभी लोगों का टीकाकरण हो। 

कोविड-19 की तीसरी लहर का खतरा, IMA ने किया आगाह, सरकारी ढील को लेकर भी चेताया

पिछले साल जनवरी के महीने में दिल्ली के जामिया इलाके में सीएए कानून के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों पर बंदूक तानकर फायरिंग करने वाले राम भक्त गोपाल को हरियाणा के पटौदी में हाल ही में एक महापंचायत के दौरान भड़काऊ भाषण देने के आरोप में पुलिस ने गिरफ्तार किया हैं। उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

राम भक्त गोपाल गिरफ्तार, हरियाणा के पटौदी में दिया था भड़काऊ भाषण, जामिया में कर चुका है फायरिंग

NEET (UG) 2021 की परीक्षा 12 सितंबर को होनी है। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसकी घोषणा की है। कल शाम 5 बजे से NTA की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

NEET 2021 की परीक्षा 12 सितंबर को होगी, NTA की वेबसाइटों के माध्यम से कल से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

भारत और श्रीलंका के बीच पहले वनडे और टी20 इंटरनेशनल सीरीज के कार्यक्रम में बदलाव किया गया। अब मेजबान देश के बोर्ड ने नए समय की घोषणा भी है। भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज 18 जुलाई से शुरू होने वाली है।

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच मैचों के समय में हुआ बड़ा बदलाव, SLC ने की घोषणा

जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में सोमवार को बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई। हालांकि बादल फटने से केंद्र शासित प्रदेश के गांदरबल जिले में अचानक बाढ़ आ गई। कश्मीर के गांदरबल जिले के वाटलर क्षेत्र में भारी बारिश के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है।

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश; गांदरबल में बादल फटने से अचानक आई बाढ़, जनजीवन हुआ प्रभावित

अजय देवगन की फिल्म भुज द प्राइड ऑफ इंडिया का ट्रेलर रिलीज हो गया है। फिल्म में अजय देवगन वायुसेना के ऑफिसर स्क्वाड्रन लीडर विजय कार्णिक का किरदार निभाने जा रहे हैं। विजय कार्णिक का साल 1971 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में अहम रोल था।

300 महिलाओं के साथ मिलकर पाक वायुसेना को दिया था मुंहतोड़ जवाब, जानिए विंग कमांडर विजय कार्णिक की कहानी

जम्मू-कश्मीर में हिजबुल सरगना के सैयद सलाहुद्दीन के बेटों को सरकारी नौकरी से हटाए जाने पर महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि आप किसी बच्चे को उसके पिता के कार्यों के लिए जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते।

J-K: हिजबुल सरगना सलाहुद्दीन के बेटों समेत 11 को नौकरियों से बर्खास्त किया, महबूबा मुफ्ती ने उठाए सवाल

लोकसभा के स्पीकर ओम बिड़ला ने सोमवार को बताया कि संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से 13 अगस्त तक चलेगा। बिड़ला ने संसद परिसर में चल रही सत्र की तैयारियों का जायजा भी लिया।
19 जुलाई से 13 अगस्त तक चलेगा संसद का मानसून सत्र, ओम बिड़ला ने तैयारियों का लिया जायजा

भोपाल में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक युवक कपल के अंडरगारमेंट्स की चोरी करते हुए पकड़ा गया। जब कपल ने उसका पीछा किया युवक को कमरे में बंद कर दिया। कमरे में बंद युवक ने सुसाइड कर लिया।
कपल के अंडरगारमेंट्स चुराकर भाग रहा था युवक, पकड़ा गया तो कर लिया सुसाइड, पति-पत्नी पर केस दर्ज

कोरोना वायरस के नए रूपों के सामने आने के बाद टीका निर्माता कंपनियां टीके का बूस्टर डोज (Booster Dose) लाने की तैयारी में हैं। कई देशों ने अपने नागरिकों को बूस्टर डोज देने का फैसला किया है।
Booster Dose : क्या होता है बूस्टर डोज, कब इसे देने की पड़ती है जरूरत

Mysuru Crime: मैसूर के शाही परिवार के सदस्य के रूप में प्रस्तुत कर महिला से ठगी करने के मामले में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है, इस मामले में पुलिस और पूछताछ कर रही है।
[VIDEO] मैसूर के शाही परिवार के सदस्य होने का झांसा देकर मैट्रीमोनी साइट पर सामने आई ठगी की ऐसी करतूत

Conversion of Hindus in Pakistan:सिंघ प्रांत में एक साथ 60 हिंदुओं को इस्लाम धर्म कबूल करवा दिया गया है धर्म परिवर्तन के पीछे वहां के कुख्यात मौलवी मियां मिट्ठू और अब्दुल रऊफ निजामनी का हाथ बताया जा रहा है।
[VIRAL VIDEO] पाकिस्तान में एक साथ 60 हिंदुओं को जबरन कबूल करवा दिया 'इस्लाम धर्म', सामने आया 'वायरल वीडियो'

रविवार को यूपी एटीएस ने आतंक के एक बड़े मॉड्यूल का पर्दाफाश करते हुए आतंक की साजिश को नाकाम किया। अल-कायदा से जुड़े आतंकी 15 अगस्त पर बड़ा हमला करने की फिराक में थे।
यूपी ATS ने ऐसे उठाया लखनऊ में आतंक की बड़ी साजिश से पर्दा, निशाने पर थे कई शहर

लंबे इंतजार के बाद मानसून पहाड़ी राज्य हिमाचल में फिर से सक्रिय हो गया है। इस बीच हिमाचल के मैक्लोडगंज में रविवार को बादल फटने के बाद तबाही जैसे हालात हो गए।
हिमाचल: धर्मशाला में भारी बारिश से सड़कों पर सैलाब, बादल फटने के बाद पत्तों की तरह बह गईं गाड़ियां [Video]

Actor Rajinikanth,Rajinikanth quit politics: सुपरस्टार रजनीकांत ने तमिलनाडु के राजनीतिक गलियारों में एक बार फिर हलचल पैदा कर दी है, उन्होंने अपने राजनीतिक संगठन रजनी मक्कल मंद्रम को भी भंग कर दिया है।
Rajinikanth Politics: सुपरस्टार रजनीकांत का बड़ा फैसला, छोड़ी राजनीति, रजनी मक्कल मंद्रम संगठन को किया भंग

हर व्यक्ति रिटारमेंट के बाद बेहतर लाइफ के लिए प्लान करता है। यहां जानिए कितना हर महीना निवेश करें कि आपके पास भी करोड़ रुपए हो जाए। 
Crorepati Tips : पीपीएफ में हर महीना कितना करें निवेश? बन जाएं करोड़पति

कोरोना संकट से निपटने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ की ओर से उठाए गए कदमों से ऑस्ट्रेलिया के सांसद क्रेग केली काफी प्रभावित हुए हैं। सांसद अपने यहां कोरोना संकट दूर करने के लिए सीएम योगी को 'लोन' लेना चाहते हैं।
कोरोना प्रबंधन पर CM योगी के मुरीद हुए ऑस्ट्रेलिया के सांसद, 'लोन' में यूपी के मुख्यमंत्री को चाहते हैं पाना

Tips to avoid lightning:बारिश का मौसम है ऐसे में अक्सर आकाश से बिजली (lightning from sky) गिरने की घटनाएं सामने आती हैं जिनसे जान-माल का नुकसान होता है, जानें इससे बचने के तरीके...
[VIDEO] "आकाश से बिजली" कैसै गिरती है, क्या है इससे बचने के उपाय, क्या करें क्या नहीं जानें सब

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारी में राजनीतिक दल जुट गए हैं। समाजवादी पार्टी के लखनऊ स्थित पार्टी कार्यालय के बाहर कई होर्डिंग्स लगे हैं। इनमें एक चुनावी पोस्टर भी है जिसमें नौकरी देने का वादा है।
'पूरे किए थे वादे अब हैं नए इरादे', UP में 'पोस्टर वार', सपा कार्यालय के बाहर लगी होर्डिंग

Navakalevara in Jagannath Puri Temple:भगवान श्री जगन्नाथ की मूर्ति नीम की लकड़ी से बनाई जाती है और हर कुछ समय अंतराल बाद  इसे बदल दिया जाता है। इसे 'नव कलेवर' के नाम से भी जाना जाता है।
Jagannath Puri Rath Yatra:.जब पुरी में हो जाता है कंपलीट 'Black Out',प्रभु जगन्नाथ की मूर्ति से जुड़ा है रहस्य

लोजपा के टूटने के बाद बिहार में राजनीतिक उलटफेर होने की संभावनाएं बनी हुई हैं। राजद चाहता है कि चिराग उसके खेमे में आ जाएं। शनिवार को राजद नेता श्याम रजक की मुलाकात चिराग पासवान से हुई।
चिराग की लालू यादव से 15 मिनट हुई बात, क्या बिहार में होने जा रहा बड़ा उलटफेर

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार को आकाशीय बिजली ने कहर ढा दिया 27 लोगों की मौत की खबर है, कानपुर व आसपास के जिलों में प्रयागराज में कौशाम्बी में प्रतापगढ़ में आगरा में और वाराणसी व रायबरेली जिले में मौत की खबर है, आकाशीय बिजली गिरने से कई लोग घायल भी हुए हैं।
UP Rain News:यूपी में कहर बनकर टूटी आकाशीय बिजली, कई जिलों में 27 लोगों की मौत

खराब मौसम और बारिश के दौरान राजस्थान के जयपुर स्थित आमेर महल में बने वॉच टावर पर बिजली गिर गई। रविवार को हुई इस घटना में 16 लोगों की जान चले गई है। 
जयपुर: आमेर में आकाशीय बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत, कई घायल अस्पताल में भर्ती

राज्य में कोरोना महामारी के संकट को देखते हुए राज्य सरकार ने इस बार यात्रा में तीन रथों और दो अन्य वाहनों के शामिल होने की इजाजत दी है। यात्रा इस बार कर्फ्यू के बीच निकाली जा रही है।
Jagannath Rath Yatra : कर्फ्यू के बीच निकलेगी भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, आरती में शरीक हुए अमित शाह

इटली ने रविवार को इंग्‍लैंड को पेनल्‍टी शूटआउट में 3-2 से हराकर इतिहास रच दिया। इटली ने 1968 के बाद पहली बार यूरो कप खिताब जीता। वह 2000 और 2012 में फाइनल में जरूर पहुंचा था, लेकिन ट्रॉफी जीतने से चूक गया था। इटली ने आखिरकार 53 साल का सूखा खत्‍म करते हुए दूसरी बार यूरो कप खिताब जीता।
EURO CUP FINAL: 53 साल बाद इटली बना यूरो चैंपियन, रोमांचक फाइनल में इंग्लैंड को पेनल्टी शूटआउट में हराया

उत्तर प्रदेश जिला पंचायत और ब्लॉक प्रमुख चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शानदार प्रदर्शन किया है। पार्टी इन चुनाव नतीजों को विधानसभा चुनाव के लिए काफी अहम मान रही है।
Exclusive : 'सियासी दलों का मुखौटा है किसान आंदोलन, असलियत समझ गए हैं वेस्‍ट यूपी के किसान'

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर