जयपुर: आमेर में आकाशीय बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत, कई घायल अस्पताल में भर्ती

खराब मौसम और बारिश के दौरान राजस्थान के जयपुर स्थित आमेर महल में बने वॉच टावर पर बिजली गिर गई। रविवार को हुई इस घटना में 16 लोगों की जान चले गई है। 

Rajasthan 16 people died in Amber in Jaipur after lightning hit a watch tower of in front of amber fort
जयपुर: आमेर में आकाशीय बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत 

मुख्य बातें

  • जयपुर के आमेर महल में बने वॉच टावर पर गिरी आकाशीय बिजली
  • बिजली गिरने की घटना में अभी तक 16 लोगों की हुई मौत
  • मुख्यमंत्री ने घटना पर जताया दुख, किया मृतक परिजनों को 5-5 लाख रुपये देने का ऐलान

जयपुर: जहां एक तरफ उत्तर भारत में मानसूनी बारिश का ब्रेसब्री से इंतजार कर रहे हैं वहीं राजस्थान के जयपुर में रविवार को जमकर तेज बारिश हुई। तेज बारिश कई लोगों के लिए आफत बनकर भी आई और बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत हो गई। खबर के मुताबिक,  जयपुर में आमेर महल के सामने वॉच टावर पर बारिश के दौरान बिजली गिर गई जिससे 16 लोगों की तो मौके पर ही मौत हो गई जबकि 28 से अधिक लोग घायल हो गए।

कई लोग अस्पताल में भर्ती
देर शाम हुई बिजली गिरने की घटना के बाद राहत और बचाव का कार्य जारी है। जयपुर में हुई भारी बारिश के कारण यहां जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। इस बीच जयपुर के पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि स्थानीय लोगों की मदद से 28 लोगों को सुरक्षित निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया है। घायलों में कुछ की हालत गंभीर भी बताई जा रही है और कुछ को जयपुर के एसएमएस अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रविवार को राजस्थान में कई जगहों पर बिजली गिरने की खबर मिली है।

सीएम ने किया मुआवजे का ऐलान
इस बीच आमेर फोर्ट इलाके में आकाशीय बिजली गिरने की घटना में मारे गए लोगों पर राज्य सरकार ने दुख जताया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोच ने मारे गए लोगों के परिजनों को पांच- पांच लाख रुपये की आर्थिक मदद देने का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री गहलोत ने ट्वीट करते हुए कहा, 'कोटा, धौलपुर, झालावाड़, जयपुर और बारां में आज आकाशीय बिजली गिरने से हुई जनहानि बेहद दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रभावितों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं, ईश्वर उन्हें सम्बल प्रदान करें। अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पीड़ित परिवारों को शीघ्र सहायता उपलब्ध करवाएं।'

भाजपा ने जताया दुख
वहीं भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने आकाशीय बिजली गिरने की घटना पर शोक प्रकट किया है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, 'राजस्थान के धौलपुर, कोटा, जयपुर, झालावाड़ और बारां में आकाशीय बिजली से बच्चों समेत कई जनों के हताहत होने की खबर अत्यंत दुखद है। ईश्वर से प्रार्थना है कि दिवंगत आत्माओं को शांति, घायलों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ तथा उनके परिजनों को इस मुश्किल घड़ी में शक्ति प्रदान करें।'

Jaipur News in Hindi (जयपुर समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर