NEET 2021 की परीक्षा 12 सितंबर को होगी, NTA की वेबसाइटों के माध्यम से कल से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

NEET (UG) 2021 की परीक्षा 12 सितंबर को होनी है। शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इसकी घोषणा की है। कल शाम 5 बजे से NTA की वेबसाइट के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

neet exam
फाइल फोटो 

NEET (UG) 2021 Date: शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने घोषणा की है कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET (यूजी) 2021 देशभर में 12 सितंबर 2021 को कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी। आवेदन प्रक्रिया कल शाम 5 बजे से राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की वेबसाइट के माध्यम से शुरू होगी।

उन्होंने कहा, 'सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों को सुनिश्चित करने के लिए जिन शहरों में परीक्षा आयोजित की जाएगी उनकी संख्या 155 से बढ़ाकर 198 कर दी गई है। परीक्षा केंद्रों की संख्या भी 2020 में उपयोग किए गए 3862 केंद्रों से बढ़ाई जाएगी। कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने के लिए केंद्र में सभी उम्मीदवारों को फेस मास्क प्रदान किया जाएगा। प्रवेश और निकास के दौरान चरणबद्ध टाइम स्लॉट, संपर्क रहित पंजीकरण, पर्याप्त स्वच्छता, सामाजिक दूरी के साथ बैठने आदि को भी सुनिश्चित किया जाएगा। सामान्य स्थानों के अलावा, परीक्षा से पहले और इसके बाद सभी फर्नीचर व फिक्स्चर्स और सीटों को सैनिटाइज किया जाएगा। परीक्षा कक्ष/हॉल में पर्याप्त हवा आने व जाने के लिए खुली खिड़कियां और पंखे होंगे। 

उम्मीदवार आवेदन के विवरण के लिए राष्ट्रीय परीक्षी एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट नीट nta.nic.in देख सकते हैं। हर साल 15 लाख से अधिक मेडिकल उम्मीदवार NEET के लिए उपस्थित होते हैं। एनईईटी 2021 पाठ्यक्रम के संबंध में शिक्षा मंत्रालय ने पहले स्पष्ट किया था कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा एनईईटी 2021 बोर्ड परीक्षा पाठ्यक्रम में कमी के बावजूद एनटीए द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी।

NEET 2021 आवेदन पत्र की प्रक्रिया में पांच चरण शामिल हैं 

  • एनईईटी पंजीकरण
  • आवेदन भरना
  • स्कैन किए गए फोटोग्राफ, मार्कशीट और प्रमाण पत्र सहित दस्तावेजों को अपलोड करना
  • शुल्क का भुगतान और पुष्टिकरण पृष्ठ का प्रिंटआउट
Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर