भारत में सक्रिय ISIS का मॉड्यूल, युवाओं का करता है ब्रेनवॉश, NIA ने 3 को किया गिरफ्तार

एनआईए ने इस्‍लामिक स्‍टेट का प्रॉपगैंडा फैलाने और भारत में युवाओं को उकसाने की गतिविधियों में संलिप्‍त तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। ये सभी जम्‍मू कश्‍मीर के रहने वाले हैं।

भारत में सक्रिय ISIS का मॉड्यूल, NIA ने 3 को किया गिफ्तार
भारत में सक्रिय ISIS का मॉड्यूल, NIA ने 3 को किया गिरफ्तार  |  तस्वीर साभार: ANI

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आतंकी संगठन इस्‍लामिक स्‍टेट (ISIS) का प्रॉपगैंडा फैलाने और युवाओं को बरगालाने तथा भारत के खिलाफ उकसाने की गतिविधियों में लिप्‍त तीन आरोप‍ियों को गिरफ्तार किया है। ये तीनों जम्‍मू कश्‍मीर के रहने वाले हैं। 

एनआई ने सोमवार को बताया कि भारत के खिलाफ हिंसक 'जेहाद' के लिए युवाओं की भर्ती, उन्‍हें बरगलाने और उनकी सोच बदलने को लेकर ISIS के षड्यंत्र में शामिल तीन आरोपियों उमर निसार, तनवीर अहमद भट्ट, रमीज अहमद लोन को गिरफ्तार किया गया है। ये सभी जम्‍मू कश्‍मीर के अनंतनाग जिले के रहने वाले हैं और इन्‍हें रविवार को गिरफ्तार किया गया था।

युवाओं का करता है ब्रेनवॉश

NIA ने कहा कि ISIS के आतंकवादी विभिन्‍न हिंसाग्रस्‍त क्षेत्रों में सक्रिय हैं। भारत में उन्‍होंने छद्म ऑनलाइन पहचान के साथ अपना नेटवर्क तैयार किया है और अपने कैडर्स के साथ यहां ISIS की प्रॉपगैंडा सामग्रियों का प्रसार करते हैं। उनका मकसद इसके जरिये युवाओं को भारत के खिलाफ भड़काना, उन्‍हें बरगलना और कट्टर बनाकर अंतत: ISIS में उनकी भर्ती करना है। 

एनआईए के अनुसार, 'द वॉयस ऑफ हिंद' (VOH) ऐसा ही भारत केंद्र‍ित एक ऑनलाइन प्रॉपगैंडा पत्रिका है। यह हर महीने प्रकाशित होती है। ISIS के आतंकियों के निशाने पर वे युवा होते हैं जो आसानी से किसी के भी प्रभाव में आ जाते हैं। उन्‍हीं को ध्‍यान में रखकर इसमें ऐसी सामग्री प्रकाशित की जाती है, ताकि उन्‍हें उकसाया, भड़काया और कट्टरपंथी बनाया जा सके।

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर