जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश; गांदरबल में बादल फटने से अचानक आई बाढ़, जनजीवन हुआ प्रभावित

Jammu and Kashmir Rains: जम्मू और कश्मीर के गांदरबल में बादल फटने से राजमार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है। आवासीय संपत्तियों को नुकसान पहुंचा है और क्षेत्र में अचानक बाढ़ आ गई है।

Jammu and Kashmir rains
कई जगह हो रही भारी बारिश  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो रही है
  • कहीं बादल फट रहे तो कहीं बिजली गिर रही
  • हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश हो रही है

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में सोमवार को बारिश हुई, जिससे तापमान में गिरावट आई। हालांकि बादल फटने से केंद्र शासित प्रदेश के गांदरबल जिले में अचानक बाढ़ आ गई। कश्मीर के गांदरबल जिले के वाटलर क्षेत्र में भारी बारिश के कारण सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। हालांकि इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। इस बीच, रोड कनेक्टिविटी को जल्द से जल्द बहाल करने के लिए इलाके में बचाव अभियान चलाया जा रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार, जम्मू जिले में पिछले 24 घंटों में सुबह 8.30 बजे तक सबसे अधिक बारिश (150 मिमी) हुई, इसके बाद कटरा में 76 मिमी और कश्मीर के खानबल में 28 मिमी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर भारत के कई हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है। 

मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने कहा, 'जैसा कि अपेक्षित था जम्मू के मैदानी इलाकों में बहुत भारी बारिश हुई, जबकि कश्मीर के कई स्थानों और जम्मू के पहाड़ी इलाकों में मध्यम बारिश हुई है। आज, जम्मू-कश्मीर के अधिकांश स्थानों पर बादल छाए रहेंगे। वर्तमान बारिश से पहाड़ी क्षेत्रों में और अधिक बाढ़ और भूस्खलन हो सकता है जिससे सड़क अवरुद्ध हो सकती है।'

वहीं भारी बारिश के बाद भूस्खलन के कारण रामबन जिले रुके हुए के एनएच-44 पर वाहनों की आवाजाही एकतरफा यातायात के लिए फिर से शुरू हो गई है। कई वाहन फंसे हैं। एक ड्राइवर ने कहा, 'मैं श्रीनगर जा रहा था जब हमें रोका गया। बारिश जारी रहने से हमारा लोड खराब हो जाएगा।' 

India News in Hindi (इंडिया न्यूज़), Times Now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर