'पीके' से 'लाल सिंह चड्ढा' तक, जीवन जीने की कला भी सिखाते हैं बॉलीवुड के 'रैंचो' आमिर खान

बॉलीवुड एक्टर आमिर खान मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाते हैं। उन्होंने अपने एक्टिंग करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में दी हैं। उनकी फिल्में ना केवल दर्शकों का मनोरंजन करती हैं बल्कि जिंदगी जीने की कला भी सिखाती हैं।

Times Now Digital

Updated Aug 19, 2022 | 03:30 PM IST

Laal Singh Chaddha

Laal Singh Chaddha

बॉलीवुड सुपरस्टार आमिर खान कितने कमाल के अभिनेता हैं ये बताने की जरूरत नहीं हैं। आमिर ने अपने करीब तीस साल के फिल्मी करियर में एक से बढ़कर एक शानदार फिल्मों से लोगों का मनोरंजन किया है। मनोरंजन करने के साथ ही आमिर खान ने फिल्मों के जरिये लोगों को जीने की कला भी सिखाई है।
लाल सिंह चड्ढा
हाल ही में आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा का एक डायलॉग काफी फेमस हुआ। फिल्म के एक सीन में आमिर कहते हैं कि जिंदगी गोलगप्पों की तरह होती है, पेट भले भर जाए लेकिन मन नहीं भरता। इस डायलॉग को लोगों ने काफी पसंद किया। इससे पहले भी आमिर ने अपनी कई फिल्मों में ऐसी ही सीख दी है।
तारे जमीन पर
फिल्म तारे जमीन पर में आमिर खान का एक डायलॉग था जिसमें वह कहते हैं कि, 'बच्चों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। इसमें इलाज की शक्ति है, एक मरहम है जिससे दर्द मिटता है।' आमिर के इस डायलॉग से लोग सीख सकते हैं कि बच्चों की परवरिश किस तरह से की जाए। हर बच्चा एक जैसा नहीं होता। इसलिए हर बच्चे को अलग तरह के अटेंशन और केयर की जरूरत होती है।
पीके
फिल्म पीके में आमिर खान लोगों को सिखाते हैं कि ईश्वर तो एक है। हर किसी को भगवान बना देना गलत है। ऐसे लोग सिर्फ हमें ठगते हैं। आमिर खान सिखाते हैं कि ऐसे लोगों से दूरी बनाने में ही भलाई है।
3 इडियट्स
3 इडियट्स के आमिर खान से सीखा जा सकता है कि पढ़ाई में टॉपर बनना ही सबकुछ नहीं है। हमें काबिल बनना चाहिए। कामयाबी तो झक मारकर पीछे आएगी।
दंगल
दंगल के जरिये आमिर खान लोगों को संदेश देते हैं कि जो लोग लड़कियों को लड़कों से कम आंकते हैं वो बहुत बड़ी भूल कर रहे हैं। लड़कियां किसी मामले में उनसे कम नहीं हैं।
Aamir Khan In Dangal
Aamir Khan In Dangal
रंग दे बसंती
रंग दे बसंती में आमिर खान ने सिखाया कि सिर्फ सिस्टम की बुराई गिनाते रहने से समस्या हल नहीं होने वाला। अगर हमें सिस्टम दुरुस्त करना है तो फिर उसमें उतरना होगा।
लगान
आमिर खान की फिल्म लगान के जरिये हमें ये संदेश मिलता है कि जिसके मन में साहस है उसे हराना काफी मुश्किल है। जिंदगी में चाहे जितनी दिक्कतें हो हमें अपना बेस्ट करना चाहिए।
सीक्रेट सुपरस्टार
सीक्रेट सुपरस्टार के जरिए आमिर खान ने लोगों को समझाया कि डर जाना, हार मान जाना बहुत आसान होता है, मगर चलते जाना अपना काम करते जाना बहुत मुश्किल। लेकिन पूरे लगन से उस काम को करें तो सफलता जरूर मिलती है।
दिल
महेश भट्ट की फिल्म दिल है की मानता नहीं के एक सीन में आमिर खान कहते हैं कि लिफ्ट अगर इतनी आसानी से मिल जाती तो सारे लड़के दुनिया घूम आते, लिफ्ट मांगना भी एक कला है। आमिर के इस डायलॉग से सीखा जा सकता है कि कोई भी काम आसान नहीं होता। हर काम को करने का एक अलग अंदाज होता है।
लेटेस्ट न्यूज

राहत की खबर! दिल्ली AIIMS का सर्वर हुआ बहाल, लेकिन अभी मैनुअल मोड पर चलेंगी सभी सेवाएं

    AIIMS

Drishyam 2 BO Early Estimate Day 12: अजय देवगन स्टारर ने 12 दिनों में किया 150 करोड़ का आंकड़ा पार, जानें फिल्म की पूरी कमाई

Drishyam 2 BO Early Estimate Day 12     12    150

Raveena Tandon: जंगल सफारी करना रवीना टंडन को पड़ा भारी! 'टाइगर' के साथ वीडियो पर अब होगी जांच?

Raveena Tandon

BPSC 67वीं PT रिजल्ट पर बवाल, धरने पर बैठे अभ्यर्थी, प्रतिपक्ष नेता विजय कुमार सिन्हा की CBI जांच की मांग

BPSC 67 PT              CBI

Gujarat assembly election: सूरत की 16 विधानसभाएं BJP के लिए क्यों हैं अहम

Gujarat assembly election   16  BJP

Prabhas के साथ रिश्तों पर कृति सेनन ने तोड़ी चुप्पी, कहा- शादी की डेट फिक्स हो..'

Prabhas          -

Bigg Boss 16: इस हफ्ते एक नहीं दो कंटेस्टेंट होंगे घर से बेघर? नाम जानकर होगी हैरानी!

Bigg Boss 16

अब गौतम अडानी का NDTV, प्रणय रॉय और राधिका रॉय ने छोड़ी कुर्सी

    NDTV
आर्टिकल की समाप्ति

© 2022 Bennett, Coleman & Company Limited