REET 2021 Preparation Tips: देने जा रहे हैं REET परीक्षा 2021, तो स्कोर में सुधार के लिए जरूर देखें यह टिप्स

एजुकेशन
नीलाक्ष सिंह
Updated Sep 23, 2021 | 18:32 IST

REET 2021 Preparation Tips: राजस्थान पात्रता परीक्षा 2021 इसी माह की 26 तारीख को आयोजित होनी है। इसी संबंध में यहां कुछ कॉमन टिप्स दिए जा रहे हैं तो आपकी REET 2021 परीक्षा के दौरान मदद कर सकते हैं...

reet, reet 2021, reet exam date, reet 2021 exam date, reet exam date 2021, reet 2021 preparation tips,
REET 2021 Preparation Tips: REET 2021 के लिए जरूरी टिप्स (i-stock) 

मुख्य बातें

  • REET Exam 2021 का आयोजन 26 सितंबर को किया जाना है।
  • इस संबंध में यहां कुछ जरूरी टिप्स दिए जा रहे हैं, जो एग्जाम में आपकी मदद कर सकते हैं।
  • REET परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कुछ दिन पहले जारी किया जा चुका है।

REET 2021 Preparation Tips: राजस्थान पात्रता परीक्षा 2021 इसी माह की 26 तारीख को आयोजित होनी है। इस संबंध में कुछ दिन पहले एडमिट कार्ड भी जारी किया जा चुका है। अब  एग्जाम की तैयारी पर फोकस रखने की जरूरत है। इसके लिए यहां कुछ कॉमन टिप्स दिए जा रहे हैं तो REET 2021 परीक्षा 2021 के दौरान आपकी मदद कर सकते हैं।

समझें परीक्षा पैटर्न को

किसी भी परीक्षा को देने से पहले उसके परीक्षा पैटर्न को समझना बेहद जरूरी है। ऐसे में REET या आरईईटी परीक्षा से संबंधित अध्ययन सामग्री एकत्र करें और पढ़ें, इससे परीक्षा पैटर्न को समझने में आसानी होगी। इसके बाद अगला स्टेप है विषयों की जानकारी। एक लिस्ट बना लीजिए जिसमें कौन कौन से विषय पूछे जाने है इसकी जानकारी होनी चाहिए। अब देखें कि आपको किस विषय पर ज्यादा फोकस करने की जरूरत है।

खुद के बनाएं नोट्स

सबसे अच्छी रणनीति वही है, जिसमें आप खुद के नोट्स बनाकर चलते हैं। क्योंकि सिर्फ आप ही समझ सकते हैं कि कौन से प्वाइंट लिखने की जरूरत है और कौन से नहीं।

स्मार्ट लर्निंग के तहत पाठ्यक्रम के महत्वपूर्ण बिंदुओं के लिए विशेष नोट्स बनाएं, अक्सर नोट्स बनाने से चीजें तुरंत याद होती हैं। इसके अलावा आरईईटी परीक्षा में बैठने से पहले उम्मीदवारों को प्रश्नों को सॉल्व करने की ट्रिक्स भी पता होनी चाहिए। यह समय प्रबंधन क्षमता में सुधार करता है।

योजना बनाएं

बिना योजना बनाएं सारी तैयारी व्यर्थ हो सकती है, इसलिए विषयों को नोट करने के बाद देखें कि आपके लिए क्या समय सारणी अच्छी रहेगी। इसमें एक बात का ध्यान रखें ​कि जिन विषयों पर पकड़ कमजोर है, उसके लिए ज्यादा समय दें। ऐसा करने से सभी विषयों पर पर्याप्त पकड़ बन सकेगी। मुख्य परीक्षा में समय को संतुलित करने के लिए समय लेने वाले और कम समय लेने वाले प्रश्नों के अनुसार अपना समय प्रबंधित करें।

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र हल करें

परीक्षा में अभी भी पांच दिन शेष हैं। यदि आपने अपनी तैयारी में पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र हल करना शामिल नहीं किया है तो अभी भी वक्त है। ऐसा जरूर करें, ऐसा करने से प्रश्नों को हल करने की विधि स्पष्ट हो जाएगी। देखा जाए, तो कोई भी विशेषज्ञ हमेशा पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र हल करने की सलाह देता है, ऐसे में इस स्टेप को नजरअंदाज न करें।

RRB NTPC aur RRB group d से जुड़े सभी अपडेट के लिए यहां देखें RRB NTPC/RRB group d

Sarkari Naukri के साथ साथ लेटेस्ट एडमिट कार्ड, आंसर-की और रिजल्ट के लिए यहां देखें Sarkari Naukri Live

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर