ना हवा डलती है और ना ये पंचर होता है, ऐसा यूनीक टायर जो बनाएगा यात्रा को बेहद सुरक्षित

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 06, 2022 | 10:02 IST

जनरल मोटर्स और मिशेलिन ने मिलकर एक अनोखा टायर पेश किया है जिसमें ना तो हवा डलती है और ना ही ये पंचर होता है. जीएम ने इसका इस्तेमाल शुरू कर दिया है और ये लोगों की जान बचाने में बहुत बड़ा योगदान देगा.

Unique Airless Tyre
नया पेनुमेटिव टायर सुरक्षित यात्रा में बड़ा योगदान देने वाला है (Photo Credit: AutoCar) 
मुख्य बातें
  • ना डलती है हवा और ना होता है पंचर
  • अनोखा टायर जो बचाएगा आपकी जान
  • कारों में शुरू हो चुका इसका इस्तेमाल

Unique Tyre Which Is Puncture Proof And Needs No Air: भारत में व्यापार बंद कर चुकी अमेरिकी वाहन निर्माता जनरल मोटर्स (General Motors) और मिशेलिन (Michelin) ने मिलकर एक बहुत ही यूनीक टायर (Unique Tyre) तैयार किया है. पैसेंजर वाहनों के लिए बनाया जा रहा ये टायर अनोखा इसीलिए है क्योंकि इसमें ना तो हवा डलती है और ना ही इसके पंचर या ब्लास्ट होने का खतरा होता है. इसका नाम अपटिस है और ये यात्रियों की सुरक्षा में बहुत बड़ा बदलाव लाने वाला है. दरअसल बहुत सारी दुघर्टनाओं का कारण टायर होते हैं, ऐसे में नया पेनुमेटिव टायर सुरक्षित यात्रा में बड़ा योगदान देने वाला है. 

सामान्य टायर से ज्यादा चलेगा 

सबसे पहले इसका इस्तेमाल नई शेवरोले बोल्ट में किया जाएगा और 2-4 साल में इसे कई अन्य इलेक्ट्रिक कारों के साथ भी पेश किया जाएगा. अपटिस को यूनीक पंचरप्रूफ टायर सिस्टम पर तैयार किया गया है और दावा किया जा रहा है कि कारों में लगने वाले स्टैंडर्ड टायर के मुकाबले इस अनोखे टायर की उम्र भी काफी ज्यादा होगी. इस टायर से ना सिर्फ दुर्घटनाओं में कमी आएगी, बल्कि इसकी लाइफ ज्यादा होने के चलते इन्हें स्क्रैप भी कम संख्या में किया जाएगा. अब आपकी कार पंचर होने की वजह से ना तो रुकेगी और ना ही तेज रफ्तार पर टायर के ब्लास्ट होने का कोई खतरा होगा. 

ये भी पढ़ें : ये टायर खुद बताता है कि मैं घिस गया हूं, अब मुझे बदल दो... जानें कैसे काम करती है तकनीक

मिशेलिन कर रही बड़ा दावा 

जैसा कि हमने आपको बताया इस टायर की मदद से दुर्घटनाओं में बड़ी कमी दर्ज होना लगभग तय है, वहीं मिशेलिन ने भी इस यूनीक टायर को लेकर बड़ा दावा किया है. कंपनी का दावा है कि इसके इस्तेमाल से टायर की वजह से होने वाली दुर्घटनाओं की संभावना नाम मात्र की रह जाती है. जीएम पहले ही इस टायर की टेस्टिंग शुरू कर चुकी है 2019 शेवरोले बोल्ट में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है. इसके अलावा जनरल मोटर्स की आगामी कॉम्पैक्ट एसयूवी में भी यही टायर दिया जाने वाला है.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर