ये टायर खुद बताता है कि मैं घिस गया हूं, अब मुझे बदल दो... जानें कैसे काम करती है तकनीक

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 04, 2022 | 17:09 IST

CEAT Tyres ने ऐसा टायर मार्केट में लॉन्च किया है जो घिस जाने पर खुद बताता है कि इसे बदलने का समय आ चुका है. इस टायर को कलर ट्रैड वेयर इंडिकेटर दिया गया है जिसके घिसने पर पीले रंग की पट्टी नजर आने लगती है.

CEAT Tyre With Color Tread Wear Indicator
ये भारत का पहला टायर है जो घिस जाने पर खुद ही बता देता है कि उसे बदलने का समय आ गया है 
मुख्य बातें
  • टायर खुद बताएगा की वो घिस चुका है
  • पीले रंग की पट्टी नजर आने लगती है
  • टायर को मिला कलर ट्रैड वेयर इंडिकेटर

CEAT Color Tread Wear Indicator Tyre: आप में से ज्यादातर कार चालकों को ये तो पता होता है कि टायर बदलने का समय आ गया है, क्योंकि वो घिसे हुए दिखाई देने लगते हैं. लेकिन कार या बाइक के टायर्स को बदलने का सही समय क्या होता है ये शायद ही आप जानते होंगे. इस दुविधा से निजात अब सीएट टायर्स ने दिलाई है. इस टायर निर्माता कंपनी ने एक नया और अनोखा टायर पेश किया है, ये कलर ट्रैड वेयर इंडिकेटर के साथ आता है. इस इंडिकेटर के साथ ये भारत का पहला टायर है जो घिस जाने पर खुद ही बता देता है कि उसे बदलने का समय आ गया है. इससे वाहन चालकों की सुरक्षा में बहुत बड़ा इजाफा हुआ है. 

कैसे पता लगता है कि घिस गया टायर 

इस टायर की ग्रिप के नीचे एक पीले रंग की पट्टी लगाई गई है, इससे जब टायर की उम्र पूरी हो जाती है और ये घिस जाता है तो पीले रंग की ये पट्टी दिखाई देने लगती है. इससे चालक को पता लग जाता है कि अब सड़क पर इस टायर की पकड़ कमजोर हो चुकी है और इसे बदलने का समय आ गया है. इस पैतरे से वाहन चालकों की सेफ्टी भी पुख्ता होती है क्योंकि ज्यादातर ़दुर्घटनाएं टायर से संबंधित होती हैं. 

ये भी पढ़ें :  एयरबैग्स नहीं, अब इस वजह से और भी सुरक्षित होगी आपकी गाड़ी, मंत्रालय ने भेजा नोटिफिकेशन

फिलहाल इस एमपीवी के लिए आया टायर 

सीएट द्वारा पेश ये टायर दो साइज - 205/65 आर15 मिलाज एक्स3 टोयोटा इनोवा के लिए और 205/65 आर16 मिलाज एक्स3 इनोवा क्रिस्टा के लिए हैं. बता दें कि दुनियाभर में कई अनोखे टार्स पर काम चल रहा है और कई टायर्स पेश भी किए जा चुकी हैं, एक तो पंचर ही नहीं होता जो फिलहाल भारत नहीं आया है, और एक पंचर होने के बाद भी स्वतः ठीक भी हो जाता है. जेके टायर्स ने कुछ समय पहले ही भारत में ऐसा टायर लॉन्च किया है जो पंचर हो जाने पर चलते-चलते ही रिपेयर हो जाता है.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर