Hyundai, Kia ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी, इसमें है व्हीकल-टू-लोड फंक्शन

ऑटो
आईएएनएस
Updated Nov 18, 2021 | 22:39 IST

हुंडई मोटर और किआ ने इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी लॉन्च की। व्हीकल-टू-लोड (वी2एल) फंक्शन दो मॉडलों में उपलब्ध हैं। वी2एल फंक्शन पहियों पर चार्जर के रूप में कार्य करता है।

Hyundai, Kia launch electric concept SUV with vehicle-to-load function
हुंडई, किआ ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी  |  तस्वीर साभार: Twitter

सैन फ्रांसिस्को : हुंडई मोटर और सहयोगी किआ कॉर्प ने लॉस एंजिल्स ऑटो शो में अपनी इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी का अनावरण किया है। तेजी से बढ़ती ईवी की मांग को देखते हुए कार निर्माता कंपनी अपने सभी इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो को मजबूत कर रही हैं। हुंडई और किआ ने बुधवार और गुरुवार को दो दिवसीय मीडिया पूर्वावलोकन के दौरान यूएस मोटर शो में हुंडई मोटर ग्रुप के समर्पित ईवी प्लेटफॉर्म ई-जीएमपी पर निर्मित बड़े आकार के 'सैवन' और फ्लैगशिप 'ईवी 9' कॉन्सेप्ट मॉडल की शुरुआत की।

कार निर्माता वैश्विक बाजारों में दहन इंजन वाली कारों को धीरे-धीरे बंद करने की योजना बना रहे हैं क्योंकि सरकारें जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अधिक आक्रामक नीतियां अपना रही हैं। सेवन कॉन्सेप्ट में सात यात्रियों के लिए जगह है और इसका लक्ष्य एक बार चार्ज करने पर 482 किलोमीटर से अधिक की यात्रा करना है। ईवी9 भी एक बार चार्ज करने पर 482 किमी से अधिक की दूरी तय करेगी।

व्हीकल-टू-लोड (वी2एल) फंक्शन दो मॉडलों में उपलब्ध हैं। वी2एल फंक्शन पहियों पर चार्जर के रूप में कार्य करता है, जिससे ग्राहक बिजली के उपकरणों, जैसे कॉफी मशीन और इलेक्ट्रिक साइकिल को चार्ज कर सकते हैं।

'सैवन' समूह की आईओएनआईक्यू बैटरी ईवी ब्रांड के हस्ताक्षर डिजाइन तत्वों के साथ आती है, जिसमें पैरामीट्रिक पिक्सेल, डिजिटल इमेजिंग की सबसे छोटी इकाई शामिल है। कंपनियों ने कहा कि ईवी9 को किआ के नए डिजाइन फिलॉसफी 'ऑपोजिट्स यूनाइटेड' के तहत विकसित किया गया था, जो विद्युतीकरण की ओर अपना ध्यान केंद्रित करता है। मॉडल के बारे में कीमतों और अधिक विवरण बाद में जारी किए जाएंगे।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल में, हुंडई मोटर ने आईओएनआईक्यू 5 मिडसाइज क्रॉसओवर यूटिलिटी वाहन लॉन्च किया था, जो ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म के साथ पर्यावरण के अनुकूल वाहन बाजार में अपनी उपस्थिति को मजबूत करने वाला पहला मॉडल था।

सोनाटा सेडान और पेलिसेड एसयूवी के निर्माता ने 2022 में आईओएनआईक्यू 6 मिडसाइज सेडान और 2024 में आईओएनआईक्यू 7 बड़ी एसयूवी पेश करने की भी योजना बनाई है। यह बीएमडब्ल्यू जैसे अपने बड़े प्रतिद्वंद्वियों की तरह अल्फान्यूमेरिक नामों का उपयोग करना शुरू कर देग।

इस महीने की शुरूआत में, किआ ने घोषणा की थी कि वह 2035 से यूरोप में और अन्य प्रमुख बाजारों में 2040 से केवल ईवी बेचेगी।
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर