कोरोना के नए वेरिएंट से मुकाबला करने के लिए नई कोविड 19 वैक्सीन की जरूरत: WHO

WHO के एक्सपर्ट्स ने कहा कि कोरोना वायरस के नए ओमिक्रॉन अंतिम नहीं है। यह और नए रूपों में आ सकता है। इसलिए नई कोविड वैक्सीन बनाने की जरूरत है।

New Covid 19 vaccines needed to combat with new Corona variants: WHO
ओमिक्रॉन कोरोना का अंतिम रूप नहीं है:WHO  |  तस्वीर साभार: Twitter

जिनेवा: SARS-CoV-2 संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों और कोरोना वायरस के उभरते हुए नए रूपों को तेजी से फैलने की क्षमता के मद्देनजर, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंगलवार को एक बयान जारी कर महामारी के दो साल बाद नई कोविड-19 वैक्सीन का आह्वान किया। विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोविड-19 वैक्सीन संरचना पर तकनीकी सलाहकार समूह (TAG-CO-VAC) ने एक बयान में कहा कि एक ऐसे कोविड-19 वैक्सीन की जरूरत है, जो गंभीर बीमारी और मृत्यु की रोकथाम के अलावा, संक्रमण और संचरण की रोकथाम पर उच्च प्रभाव डालते हैं। इसे विकसित किया जाना चाहिए।

वैश्विक स्वास्थ्य प्रहरी के विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि मूल कोविड-19 टीकों के बूस्टर शॉट्स को दोहराना उभरते वेरिएंट के खिलाफ एक व्यवहार्य रणनीति नहीं थी। WHO ने कोविड-19 वैक्सीन के प्रदर्शन के आधार पर उभरते SARS-CoV-2 'चिंता के वेरिएंट' (VOC) के सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रभावों की समीक्षा और आकलन करने के लिए सलाहकार समूह का गठन किया था।

बयान में कहा गया कि ओमिक्रॉन SARS-CoV-2 वेरिएंट ऑफ कंसर्न के प्रचलन के संदर्भ में, TAG-CO-VAC प्राथमिक सीरीज और बूस्टर डोज के लिए वर्तमान कोविड-19 वैक्सीन के लिए विश्व स्तर पर व्यापक पहुंच का आग्रह करता है, इस उम्मीद में कि यह नए वीओसी के उद्भव और प्रभाव भी कम करेगा। TAG-CO-VAC कोविड-19 वैक्सीन की स्ट्रैन कंपोजिशन पर विचार कर रहा है और VOCs के विरुद्ध मोनोवैलेंट और बहुसंयोजी वैक्सीन के लिए प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के परिमाण पर छोटे पैमाने पर डेटा एकत्र करने के लिए वैक्सीन डेवलपर्स को प्रोत्साहित करता है। इस डेटा को तब TAG-CO-VAC द्वारा वैक्सीन संरचना पर व्यापक निर्णय लेने की रूपरेखा में माना जाएगा।

WHO ने आगे कहा कि इसके उद्भव के बाद से, SARS-CoV-2 वायरस का विकास जारी है और WHO ने अब तक VOC के रूप में पांच प्रकारों को नामित किया है। जैसे कि अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा और ओमिक्रॉन- संचरण, बीमारी पर उनके प्रभाव के कारण, गंभीरता, या प्रतिरक्षा से बचने की क्षमता। जबकि ओमिक्रॉन वेरिएंट दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है, कोविड-19 का विकास जारी रहने की उम्मीद है और ओमिक्रॉन के अंतिम वीओसी होने की संभावना नहीं है।

WHO ने कहा कि TAG-CO-VAC का मानना ​​​​है कि गंभीर बीमारी और मृत्यु की रोकथाम के अलावा, कोविड -19 वैक्सीन जो संक्रमण और ट्रांसमिशन की रोकथाम पर उच्च प्रभाव डालते हैं। इसकी आवश्यकता है और इसे विकसित किया जाना चाहिए। जब तक इस तरह के वैक्सीन उपलब्ध नहीं होते हैं, और जब तक SARS-CoV-2 वायरस विकसित नहीं होता है, तब तक वर्तमान कोविड-19 टीकों की संरचना को अपडेट करने की आवश्यकता हो सकती है, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि कोविड-19 वैक्सीन संक्रमण के खिलाफ WHO द्वारा अनुशंसित स्तर की सुरक्षा प्रदान करते रहें। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर