Top 7 Toughest Exams: ये हैं दुनिया के 7 सबसे कठिन एग्जाम, पास करने के लिए करनी पड़ती है सालों मेहनत

Top 7 Toughest Exams: छात्र जीवन में बोर्ड परीक्षाएं बेहद कठिन होती हैं, लेकिन ये मात्र एक शुरूआत भर हैं। दुनिया में कई ऐसी परीक्षाएं होती हैं, जिन्‍हें पास करने में लोगों की पूरी उम्र निकल जाती है। यहां हम ऐसे ही टॉप 7 एग्‍जाम के बारे में बता रहे हैं, जिन्‍हें दुनिया में सबसे कठिन माना जाता है।

Top 7 Toughest Exams
दुनिया की 7 सबसे मुश्किल परीक्षा  
मुख्य बातें
  • चीन का गौका और यूरोप का मास्टर सोमेलियर डिप्लोमा एग्जाम है सबसे कठिन
  • भारत का यूपीएससी एग्‍जाम को माना जाता है दुनिया का तीसरा सबे कठिन एग्‍जाम
  • मेनसा परीक्षा ऐसा जिसे हर उम्र के लोग दे सकते हैं, होता है इंसानों का आईक्यू टेस्ट

Top 7 Toughest Exams: परीक्षा एक ऐसी क्रिया है, जो हमेशा मुश्किल रहती है।  मानव जन्‍म लेने के बाद से शुरू होने वाली परीक्षाएं जीवन के आखिरी दौर तक हमारा पीछा नहीं छोड़ती हैं। हालांकि परीक्षा शब्‍द को ज्‍यादातर शिक्षा के क्षेत्र से ही जोड़कर देखा जाता है। शिक्षा के प्रारंभिक दौर में बोर्ड परीक्षाओं को सबसे मुश्किल माना जाता है, क्योंकि यह पहली कठिन परीक्षा होती है। हालांकि इसके बाद छात्रों को कई ऐसी परीक्षाओं का सामना करना पड़ता है, जिसे क्लियर करने में वर्षों लग जाते हैं। यहां हम आज आपको 7  ऐसी परीक्षाओं के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्‍हें जिन्हें दुनिया में सबसे टफ माना जाता है। इन्‍हें पास करने में कई लोगों की उम्र ही निकल जाती है।

1. गौका एग्‍जाम

चीन में आयोजित होने वाली गौका परीक्षा को दुनिया में सबसे टफ माना जाता है। यूनिवर्सिटी में दाखिला देने के लिए यह परीक्षा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है, जिसमें एक करोड़ से ज्‍यादा छात्र भाग लेते हैं। यह परीक्षा करीब 9 घंटे चलती है, जिसमें दो दिन का समय लगता है। इस देश में यह एग्जाम छात्रों का भविष्य तय करता है।

2. मास्टर सोमेलियर डिप्लोमा एग्जाम

कुछ विशेषज्ञ इस परीक्षा को दुनिया का सबसे कठिन परीक्षा मानते हैं। यूरोप में यह परीक्षा वाइन निर्माता विशेषज्ञ बनने के लिए आयोजित होती है। इस परीक्षा को चार चरणों में बांटा गया है- इंट्रोडक्टरी, थ्योरी, सर्विस और ब्लाइंड टेस्टिंग। इसमें तीसरे चरण को सबसे टफ माना जाता है, क्‍योंकि टेस्टिंग के दौरान छात्रों को यह बताना पड़ता है कि संबंधित वाइन किस वर्ष और कहां बनी थी। इसमें उम्‍मीदवारों को 25 मिनट में 6 वाईन टेस्‍ट करने पड़ते हैं, ज्‍यादातर लोग इसी चरण में फेल हो जाते हैं। यह परीक्षा कि कठिन का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि पिछले 50 वर्षों में केवल 277 लोग ही इसे क्रैक कर पाए हैं।

Career Options in Arts Stream: आर्ट्स स्ट्रीम छात्रों के लिए ये हैं दमदार करियर बनाने के शानदार कोर्स

3. यूपीएससी

भारत में हर साल यूपीएससी द्वारा आयोजित होने वाली सिविल सेवा परीक्षा को विश्‍वका तीसरा सबसे कठिन एग्‍जाम माना जाता है। इस परीक्षा में हर साल लाखों लोग भाग लेते हैं, लेकिन पास होने वाले उम्‍मीदवारों का प्रतिशत बहुत कम होता है। इस एग्‍जाम में बैठने वाले उम्‍मीदवारों में से केवल 0.1 से 0.4 प्रतिशत उम्‍मीदवार ही पास हो पाते हैं।

4. सीसीआईई

सिस्को द्वारा आयोजित सीसीआईई परीक्षा को दुनिया के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। इंजीनियरिंग के क्षेत्र में होने वाले इस परीक्षा को पास करने वाला व्यक्ति टॉप लेवल का नेटवर्क इंजीनियर माना जाता है, इस सर्टिफिकेशन के लिए लिखित एवं लैब दोनों तरह के एग्जाम होते हैं। लिखित परीक्षा के बाद लैब एग्जाम होता है, जो एक दिन में 8 घंटे की होती है।

5. मेनसा परीक्षा

मेनसा संस्‍था इस परीक्षा से इंसानों का आईक्यू टेस्ट करता है। इस टेस्ट को दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। मेनसा सोसायटी में सिर्फ वही शामिल होते हैं जिनका इस टेस्‍ट में आईक्यू 98 परसेंटाइल या उससे ज्‍यादा होता है। इस परीक्षा को किसी भी उम्र का व्‍यक्ति भी दे सकता है।

Short Term Course in Commerce: कॉमर्स से 12वीं करने वाले छात्रों के लिए ये हैं बेस्‍ट शॉर्ट टर्म डिप्‍लोमा कोर्स

6. ऑल सोल्स प्राइज फेलोशिप एग्जाम

यह फैलोशिप परीक्षा ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा प्रतिवर्ष आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में तीन-तीन घंटे के चार पेपर होते हैं। इस परीक्षा के दौरान हजारों उम्मीदवारों में से हर साल केवल दो सदस्यों का ही फैलोशिप के लिए चुना जाता है। इस परीक्षा में उम्‍मीदवारों को किसी भी एक शब्द पर लंबा निबंध लिखना होता है।

7. सीएफए एग्‍जाम

सीएफए बनने के लिए प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली इस परीक्षा में तीन पेपर में होता है। एक डाटा के अनुसार पूरी दुनिया में इस समय मात्र 1 लाख 33 हजार चार्टर होल्डर्स हैं। चार्टर होल्डर बनने के लिये औसतन 4 साल तक का समय लगता है। इस परीक्षा को पास करने वाले उम्‍मीदवार दुनिया की सबसे नामी कंपनियों में काम करते हैं।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर