Sarkari Naukri: यूपी के परिषदीय स्‍कूलों में होगी शिक्षकों की बंपर भर्ती, जानें कब शुरू होंगे आवेदन

बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में सवा लाख से ज्यादा शिक्षकों की नियुक्ति पूरी करने के बाद अब खाली पदों पर नियुक्ति-प्रक्रिया शुरू होने के आसार बनने लगे हैं।

UP Teachers Recruitment , sarkari naukri, Jobs
UP Teachers Recruitment Sarkari Naukri 

मुख्य बातें

  • यूपी के परिषदीय विद्यालयों में जल्द खुलेगा शिक्षक भर्ती का पिटारा
  • बेसिक स्कूलों में शिक्षक-भर्ती के लिए तीन सदस्यीय समिति गठित
  • खाली पदों भरने के साथ साथ नए पदों का भी किया जाएगा सृजन

Primary Teacher Recruitment in UP: यूपी में बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में सवा लाख से ज्यादा शिक्षकों की नियुक्ति पूरी करने के बाद अब खाली पदों पर नियुक्ति-प्रक्रिया शुरू होने के आसार बनने लगे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विद्यालयों में खाली शिक्षक पदों का विवरण जुटाने और नवीन पद सृजन की जरूरतों की तलाश के लिए तीन सदस्यीय समिति को जिम्मेदारी दी है।

चेयरमैन, राजस्व परिषद की अध्यक्षता में गठित इस कमेटी में सचिव, बेसिक शिक्षा और सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद बतौर सदस्य शामिल होंगे। मुख्यमंत्री के इस फैसले से नई भर्ती के लिए तैयारी कर रहे लाखों युवाओं को बड़ी राहत मिलेगी। शुक्रवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने एक सितंबर से शुरू कक्षा 1 से 5 तक के विद्यालयों में पठन-पाठन की जानकारी ली। स्कूलों में तैनात नए शिक्षकों की प्रतिभा का सही इस्तेमाल करने की जरूरत पर बल देते हुए उन्होंने शिक्षक-छात्र अनुपात को आदर्श रूप में बनाये रखने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों को सुदृढ़ करने के लिए राज्य सरकार द्वारा सतत नियोजित कदम उठाए जा रहे हैं। इस क्रम में विद्यालयों में आवश्यकतानुसार शिक्षकों के रिक्त पदों पर नियुक्ति के साथ-साथ नवीन पदों का सृजन भी की जानी चाहिए। नियुक्तियों से पहले स्कूल-वार गहन अध्ययन-परीक्षण की जरूरत बताते हुए सीएम ने राजस्व परिषद के चेयरमैन की अध्यक्षता में एक विशेष समिति गठित करने के निर्देश दिए।

जानें कब शुरू होंगे आवेदन

उन्होंने कहा कि यह समिति यथागीघ्र रिक्त पदों का अध्ययन कर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करे। समिति की अनुशंसा के आधार पर नवीन नियुक्तियों की प्रक्रिया शुरू होगी। बेसिक शिक्षा के विभागीय अधिकारियों के साथ हुई इस बैठक में सीएम ने स्कूलों के कायाकल्प अभियान के तहत अवशेष कार्यों को पूरा करने के निर्देश भी दिए। खाली पदों की र‍िपोर्ट तैयार हो जाने के बाद आवेदन की कार्रवाई शुरू होगी। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर