आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 9 नवंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर ( Aaj Ki Taza Khabar), 9 नवंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 9 नवंबर, मंगलवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj Ki Taza khabar
आज की ताजा खबर 9 नवंबर 2021 

Aaj Ki Taza khabar 9 November 2021, Aaj ka hindi samachar news updates:  दिल्ली की हवा अब भी दमघोंटू है। हालात से निपटने के लिए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा का अब खुले कचरा जलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही देवेंद्र फडणवीस ने दस्तावेजों के जरिए आरोप लगाया कि नवाब मलिक और उनके परिवार के अंडरवर्ल्ड से रिश्ते हैं। फडणवीस के आरोपों पर नवाब मलिक ने पलटवार करते हुए कहा कि फडणवीस के आरोप बेबुनियाद है और कल उनके अंडरवर्ल्ड कनेक्शन का खुलासा करूंगा और हाइड्रोजन बम फोडूंगा। वहीं राफेल डील में घूसखोरी को लेकर संबित पात्रा ने कांग्रेस पर साधा निशाना और कहा कि राहुल-सोनिया ने 40% कमीशन खाया। पात्रा ने कहा INC मतलब I Need Commission. खराब हवा और पानी की मार झेल रही दिल्ली पर डेंगू का कहर भी लगातार बढ़ता जा रहा है।  दिल्ली में अब तक डेंगू के 2700 से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं जो काफी डराने वाले हैं। इसके अलावा, खेल, मनोरंजन और देश तथा दुनिया की तमाम खबरों पर एक नजर-

वाइस एडमिरल आर हरि कुमार अगले नौसेना प्रमुख होंगे। रक्षा मंत्रालय ने पश्चिमी नौसैन्य कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ वाइस एडमिरल नियुक्त किया।

अगले नौसेना प्रमुख होंगे वाइस एडमिरल आर हरि कुमार

इस बार काजी सज्जाद अली जहीर को पद्मश्री से सम्मानित किया गया। वो 1969 में पाकिस्तानी सेना में शामिल हुए थे। मातृभूमि की रक्षा के लिए पाक सेना से बगावत की और पाक के खुफिया दस्तावेजों लेकर भारत आ गए।

जिस कर्नल को पाकिस्तान 50 साल से ढूंढ रहा, वो भारत में पद्म पुरस्कार से सम्मानित

न्यूज की पाठशाला में सबसे पहले लगी सोशल साइंस की क्लास। सोशल साइंस की क्लास में पद्म पुरुस्कारों का चैप्टर खोला गया। भारत रत्न के बाद देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म पुरुस्कार ही होते हैं। पिछले दो दिन से राष्ट्रपति भवन में पद्म पुरुस्कार दिए जा रहे हैं। 

पद्म अवॉर्ड से ऐसे हटी 'लाल बत्ती', देश के असली हीरोज की अनसुनी कहानियां

राफेल डील को लेकर खुलासे का आज लगातार दूसरा दिन है। दस्तावेजों के जरिए हमने कल इसी शो में पहला खुलासा किया था और बताया था कि केंद्र में जब UPA की सरकार थी, उस वक्त वर्ष 2007 से लेकर 2012 के बीच डील के लिए रिश्वत दी गई थी। 

राफेल डील पर 2012 के सनसनीखेज दस्तावेज से बड़ा खुलासा, Rafale के लिए रिश्वत के तार कहां तक?

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 17 नवंबर से 21 नवंबर 2021 के बीच खेली जानी वाली टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के लिए मंगलवार को टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया। इस टीम से कुछ सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। 

IND vs NZ T20I Series: टीम इंडिया में हुई नए खिलाड़ी की एंट्री, CA से लेकर MBA तक और फिर बना क्रिकेटर

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। बीसीसीआई की चनय समिति ने सीरीज के लिए 15 सदस्‍यीय टीम की घोषणा की है। चयनकर्ताओं ने रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंप दी है। 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जानिए किसे-किसे मिली जगह

तीन कृषि कानूनों को रद्द किए जाने की मांग को लेकर संयुक्त किसान मोर्चा ने 29 नवंबर से हर दिन संसद के सत्र चलने तक 500 किसान 30 ट्रैक्टर ट्रालियों में 'संसद मार्च' करेंगे। 

Kisan Andolan: 9 नवंबर से 30 ट्रैक्टर में 500 किसान हर रोज करेंगे 'संसद मार्च'

जोधपुर के एम्स रोड पर आज (9 नवंबर) तेज रफ्तार ऑडी कार का कहर देखने को मिला। तेज रफ्तार ऑडी ने एम्स रोड के किनारे बनी झोपड़ पट्टी में बैठे लोगों को रौंद दिया। हादसे में एक व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई जबकि हादसे में करीब 9 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

जोधपुर में तेज रफ्तार ऑडी कार ने मचाया तांडव, 9 लोगों को रौंदा, 1 की मौत, दो की हालत गंभीर, देखें VIDEO

रवि शास्त्री ने संकित दिए हैं कि हेड कोच का कार्यकाल समाप्त होने के बाद वह फिर से कमेंट्री बॉक्स में लौट सकते हैं। जानिए, शास्त्री किस मैच से शब्दों की 'जादूगरी' दिखा सकते हैं।

कमेंट्री बॉक्स में लौटने जा रहे हैं रवि शास्त्री? इस मैच से दिखा सकते हैं शब्दों की 'जादूगरी'

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू की बैठक में बड़ा फैसला हुआ है। डीजीपी और एडवोकेट जनरल को हटाया गया है। चन्नी और सिद्धू के संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में सीएम चन्नी ने कहा कि महाधिवक्ता का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है।

Punjab: आखिरकार हुई सिद्धू की जीत, हटाए गए एडवोकेट जनरल APS देओल

वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 2.38 करोड़ से अधिक करदाताओं ने आईटीआर दाखिल किया है। करदाताओं के लिए रिटर्न दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2021 है।

Income Tax: 2.38 करोड़ करदाताओं ने दाखिल किया ITR, 31 दिसंबर है अंतिम तारीख

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने अक्टूबर महीने के दो बेस्ट क्रिकेटर की घोषणा कर दी है। इस बार पाकिस्तान के आसिफ अली और आयरलैंड की लॉरा डेलानी ने बाजी मारी है।

आईसीसी ने महीने के बेस्ट क्रिकेटर का किया ऐलान, जानिए किन दो खिलाड़ियों ने मारी बाजी

बहुजन समाज पार्टी (BSP) सुप्रीमो मायावती ने मंगलवार को अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए किसी भी राजनीतिक दल के साथ गठबंधन से इनकार करते हुए कहा कि उन्हें चुनावी राज्य में किसी भी पार्टी के बीच कोई अंतर नहीं दिखता है।

सपा-भाजपा एक ही सिक्के के दो पहलू, चुनाव को हिंदू-मुस्लिम का मामला बनाना चाहते हैं: मायावती

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में आज शाम 4:27 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 मापी गई। भूकंप प्रभावित इलाके में पुलिस प्रशासन, राहत और बचाव कार्य टीम अलर्ट हो गई है।

भूकंप से दहला हिमाचल प्रदेश का किन्नौर इलाका, जानमाल के नुकसान की खबर नहीं

शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा पोर्नोग्राफी केस में फिलहाल जमानत पर हैं। इस पूरे प्रकरण के दौरान शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा के रिश्ते को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं। यही नहीं, शिल्पा ने इंस्टाग्राम से भी राज कुंद्रा के साथ सारी फोटो डिलीट कर दी थी।

जेल से बाहर आने के बाद पहली बार पत्नी Shilpa Shetty के साथ दिखें Raj Kundra, इस मंदिर में किए दर्शन

उत्तर प्रदेश के कानपुर में जीका वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। 9 नए मामले सामने आने के साथ ही कुल मामले 98 हो गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कल कानपुर जाकर अहम बैठक करेंगे।

जीका वायरस के 9 नए मामले, कुल मामले 98 हुए, कल कानपुर जाएंगे CM योगी आदित्यनाथ

दिल्ली में तीन साल बाद डेंगू के मरीजों में इजाफा देखने को मिल रहा है। अस्पतालों में मरीज लगातार ओपीडी पहुंच रहे हैं तो काफी संख्या में भर्ती भी हैं।

दिल्ली में बढ़ रहा डेंगू का कहर, 3 साल बाद आए इतने मामले

भारत को घेरने की अपनी रणनीति पर चीन लगातार काम कर रहा है। अब उसने अपना सबसे बड़ा एवं अत्याधुनिक युद्धपोत पाकिस्तान को दिया है। ऐसा करने के पीछे उसका मकसद अरब सागर एवं हिंद महासागर में अपने 'सदाबहार दोस्त' की नौसेना को और मजबूती देना है। 

भारत को घेरने की फिराक में चीन, पाक को सौंपा सबसे बड़ा एवं अत्याधुनिक युद्धपोत

भारत और पाकिस्तान के बीच मौजूदा टी20 विश्व कप में खेले गए बहुप्रतीक्षित मुकाबले को रिकॉर्ड 16 करोड़ 70 लाख दर्शकों ने देखा, जिससे यह अब तक का सबसे अधिक देखा जाने वाला टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच बना। 

टी20 विश्व कप 2021: भारत-पाकिस्तान मैच ने बनाया व्यूअरशिप का धाकड़ रिकॉर्ड, इतने करोड़ लोगों ने देखा मुकाबला

देवेंद्र फडणवीस ने आरोप लगाया है कि नवाब मलिक के अंडरवर्ल्ड से रिश्ते हैं। उनके आरोप पर नवाब मलिक ने कहा कि बुधवार को हाइड्रोजन बम फोड़ेंगे।

देवेंद्र फडणवीस के आरोप पर बोले नवाब मलिक, बुधवार को फोडूंगा हाइड्रोजन बम

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों ने अपनी रणनीति में बदलाव किया है। अब तक वे सुरक्षाकर्मियों को निशाना बनाते आ रहे थे लेकिन पिछले कुछ समय से वे आम नागरिकों की हत्याएं करने लगे हैं।
आतंकियों की 'मॉब लिंचिंग', जिंदा जलाने की तैयारी, आतंकवाद के खिलाफ लोगों ने बनाया समूह-सूत्र

यूपीए सरकार के दौरान राफेल डील में कमीशन पर बीजेपी अब कांग्रेस पर हमलावर है। बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा का कहना है कि यही कांग्रेस का चरित्र है कि उल्टा चोरी और गीदड़भभकी चौकीदार को।
Rafale Deal: बीजेपी ने कांग्रेस को दिया नया नाम, आईएनसी का मतलब आई नीड कमीशन

भाजपा नेता ने कहा कि जमीन खरीदने की प्रक्रिया साल 2003 में 2005 तक संपत्तियां खरीदने की प्रक्रिया चली। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों पर टाडा एक्ट लगा होता है उनकी संपत्तियों पर फैसला सरकार करती है।
Devendra Fadnavis : फड़णवीस का सनसनीखेज आरोप, मुंबई ब्लास्ट के गुनहगारों से नवाब मलिक ने खरीदी जमीन

चीन, ताइवान को अपना हिस्सा मानता है। इसके लिए 'वन चाइना पॉलिसी' का जिक्र करता है। वह कहता है कि जरूरत पड़ने पर वह ताइवान पर बलपूर्वक कब्जा करने से पीछे नहीं हटेगा।
'ड्रैगन'  को जवाब देने के लिए ताइवान ने बनाई खास रणनीति, बोला-चीन से सुरक्षा के लिए लगा देंगे पूरी फौज 

चारधाम प्रोजेक्ट के तहत सड़कों के चौड़ीकरण पर केंद्र सरकार ने कहा कि चीनी खतरे को देखते हुए सड़कों की चौड़ाई को बढ़ाया जाना जरूरी है।
Chardham Road Project: सुप्रीम कोर्ट में केंद्र सरकार की दलील, चीन का हवाला दे सड़क चौड़ीकरण की सीमा बढ़ाने की अपील

भाजपा नेता मुरलीधर राव के इस बयान ने कांग्रेस को हमला बोलने का मौका दे दिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ (Kamalnath) ने राव पर यह कहते हुए निशाना साधा है कि भाजपा नेता ने दोनों समुदायों का अपमान किया है। 
'ब्राह्मण, बनिया जेब में...' BJP प्रभारी मुरलीधर राव के बयान पर कमलनाथ का पलटवार

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू अपनी ही सरकार को क्यों मुश्किल में डाल रहे हैं, क्या वो चरणजीत सिंह चन्नी सरकार के समानांतर सरकार चलाना चाहते हैं, बताया जा रहा है कांग्रेस आलाकमान सिद्धू की हरकतों से नाराज है।
नवजोत सिंह सिद्धू से कांग्रेस आलाकमान नाराज ! अगर सब कुछ ठीक तो बयानबाजी क्यों

नई दिल्ली की ओर से उम्मीद जताई गई कि इस संकटग्रस्त देश की जमीन का इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों और आतंकियों के संरक्षण के लिए नहीं होगा। भारत एक तरह से 'इंतजार करो और देखो' की रणनीति पर काम करता रहा है।

अजीत डोभाल के 'चक्रव्यूह' में फंसेंगे पाक और चीन, अफगानिस्तान पर NSA की बैठक इसलिए अहम

हिमाचल प्रदेश उपचुनाव में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में सवाल यह है कि क्या यह बीजेपी के लिए रेफरेंडम है। इस जवाब को तलाशने के लिए कुछ तथ्यों को भी समझना जरूरी है।

Himachal Pradesh By Poll 2021: क्या हिमाचल प्रदेश उपचुनाव परिणाम बीजेपी के लिए रेफरेंडम है?

समीर वानखेड़े के पिता ध्यानदेव के वानखेड़े ने एससी-एसटी एक्ट के तहत नवाब मालिक पर केस दर्ज कराया है। ध्यानदेव का आरोप है कि मलिक ने कथित रूप से उनके परिवार की जाति को लेकर झूठे आरोप लगाए हैं।

ड्रग केस में एनसीबी SIT ने तेज की जांच, पूछताछ के लिए नवाब मलिक के दामाद समीर खान तलब 

दिल्ली की हवा इस समय जहरीली है तो यमुना नदी के पानी का भी वही हाल है। इस विषय पर दिल्ली सरकार, यूपी और हरियाणा को कोस रही है।
यमुना के जहरीले पानी पर रार, आखिर क्या सोचती है दिल्ली -एनसीआर की जनता

शिल्प और लोक कला श्रेणी में यूनेस्को ने श्रीनगर को चुना है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी, झेलम तवी फ्लड रिकवरी प्रोजेक्ट (JTFRP)आबिद राशिद शाह ने कहा कि यह शहर के ऐतिहासिक शिल्प और कलाओं की मान्यता है।

Srinagar Creative city: यूनेस्को की क्रिएटिव सिटी ऑफ नेटवर्क में श्रीनगर शामिल, 49 शहरों में बनाई जगह

दिल्ली में वायु प्रदूषण के हालात संभलने में नहीं आ रहे हैं और अब इसका सीधा असर बीमार लोगों पर पड़ रहा है इसकी चपेट में अस्थमा और एलर्जी से पहले से ही परेशान लोग आ रहे हैं।

Air Pollution:दिल्ली की आबो-हवा से बीमार लोगों में सांस और एलर्जी से जुड़ी दिक्कतें बढ़ीं, अभी 4-5 दिनों तक राहत के आसार नहीं

समीर वानखेड़े के पिता ज्ञानदेव वानखेड़े ने उनके परिवार की बेवजह नवाब मलिक घसीट रहे हैं। उन्होंने एफआईआर दर्ज करने की मांग की।
Cruise Drugs Case: समीर वानखेड़े के पिता ने नवाब मलिक के खिलाफ दी तहरीर

नामीबिया के खिलाफ रवींद्र जडेजा ने तीन विकेट लिए, जिसके लिए उन्‍हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। जडेजा ने विराट कोहली की कप्‍तानी की जमकर तारीफ की।

'मैन ऑफ द मैच' रवींद्र जडेजा ने कप्‍तान विराट कोहली की खूबी का किया खुलासा, कह दी इतनी बड़ी बात

WHO से Covaxin को मंजूरी मिलने के बाद अब UK ने भी इसे मान्‍यता दे दी है और नए यात्रा परामर्श जारी किए हैं। इसमें बताया गया है कि 22 नवंबर की सुबह 4 बजे से कोवैक्‍सीन लगवाए लोगों को भी ब्रिटेन की सीमा पर वैक्‍सीनेटेड माना जाएगा।

COVID-19: WHO के बाद अब UK ने भी दी Covaxin को मान्‍यता, जारी किया नया यात्रा परामर्श

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर